Friday, March 29, 2024
Advertisement

चुनाव से पहले कर्नाटक सरकार का बड़ा दांव, लिंगायत और वोक्कलिगा समुदाय को रिजर्वेशन में बढ़ोतरी

आगामी विधानसभा चुनाव से पहले कर्नाटक की 2 बड़ी कम्युनिटी लिंगायत और वोक्कलिगा, दोनों को रिजर्वेशन में बढ़ोतरी की सौगात मिली है।

Reported By : T Raghavan Edited By : Swayam Prakash Published on: December 29, 2022 20:43 IST
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई

कर्नाटक सरकार ने चुनाव से बड़ा दांव खेला है। आगामी विधानसभा चुनाव से पहले राज्य की 2 बड़ी कम्युनिटी लिंगायत और वोक्कलिगा, दोनों को रिजर्वेशन में बढ़ोतरी की सौगात दी है। आज कैबिनेट ने इन दोनों जातियों को ज्यादा आरक्षण देने का फैसला किया है। पहले इन्हें कैटेगरी 3 में अधिकतम 5 फीसदी तक आरक्षण मिलता था लेकिन अब इन्हें कैटेगरी 2 में शामिल कर लिया गया है। इस कैटेगरी में अधिकतम आरक्षण की सीमा 15 फीसदी तक है। हालांकि सरकार ने अभी ये स्पष्ट नहीं किया है कि कैटेगरी 2 के तहत इन्हें कितना आरक्षण मिलेगा।

मौजूदा कैटेगरी निरस्त करके नई कैटेगरी  बनाई

कर्नाटक सरकार ने इन दोनों जातियों के लिए 2C और 2D नाम से एक नई कैटेगरी तय कर दी है और मौजूदा 3A और 3B कैटेगरी को निरस्त करने का फैसला किया है। सरकार का कहना है कि रिजर्वेशन कोटा को बैलेंस करने के लिए EWS के तहत किए गए रिजर्वेशन एलोकेशन के जरिए इन दोनों के लिए आरक्षण बढ़ाया जाएगा ताकि अन्य जातियों को इसका नुकसान न हो। इस कोटा के जरिए आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के आरक्षण आवंटन से संतुलित किया जाएगा।

अगले साल चुनाव में मिल सकता है फायदा
बता दें कि EWS रिजर्वेशन स्कीम के तहत सरकार दोनों जातियों को 7 प्रतिशत तक का अतिरिक्त आरक्षण देने की स्थिति में होगी। इस प्रस्ताव को केंद्र सरकार की मंजूरी के साथ लागू किया जा सकेगा। गौरतलब है कि अगले साल अप्रैल-मई में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर यह कदम महत्वपूर्ण होगा। पंचमसाली लिंगायत, प्रमुख वीरशैव-लिंगायत समुदाय का एक उप-संप्रदाय है। माना जाता है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की इस समुदाय के मतदाताओं में अच्छी पैठ है। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement