Monday, April 29, 2024
Advertisement

कर्नाटक में फेस मास्क लगाना हुआ अनिवार्य, कोरोना के नए वेरिएंट के केस बढ़ने के बीच कोविड गाइडलाइंस जारी

Karnataka Covid Guidelines: कर्नाटक में कोरोना वायरस के नये वैरियंट जेएन.1 के मामले बढ़ने पर कोविड गाइडलाइंस जारी की है। सरकार ने सभी लोगों से फेस मास्क लगाने की अपील की है।

Mangal Yadav Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: December 27, 2023 7:57 IST
कोविड गाइडलाइंस जारी - India TV Hindi
Image Source : PTI कोविड गाइडलाइंस जारी

 Karnataka Covid Guidelines: कर्नाटक सरकार ने कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी और कोरोना वायरस के नये स्वरूप जेएन.1 से संक्रमण के मामले सामने आने पर लोगों को मास्क लगाने और कोविड-19 संबंधी उचित व्यवहार का पालन करने के लिए कहा है। कर्नाटक में कोरोना वायरस को लेकर गठित कैबिनेट की उपसमिति ने जिन उपायों को अपनाने का निर्णय लिया है उनमें मास्क पहनना, लक्षण वाले बच्चों को स्कूल न भेजना, सामाजिक दूरी जैसे कोविड-19 संबंधी उचित व्यवहार का पालन करना, सात दिन का होम आइसोलेशन और संक्रमित मरीजों को छुट्टी देना शामिल है।

केंद्र से वैक्सीन लेने का फैसला

राज्य सरकार ने बुजुर्गों और कई बीमारियों से पीड़ित लोगों को ‘एहतियाती टीका’ लगाने और इस उद्देश्य से केंद्र से कॉर्बेवैक्स टीके की 30,000 खुराक प्राप्त करने का भी निर्णय लिया गया है। इस संबंध में सरकार द्वारा जल्द ही विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे, क्योंकि नया साल भी करीब है। स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने कहा, ‘‘दिशानिर्देशों के अनुसार सभी लोगों को मास्क लगाने की सलाह दी जाती है, विशेष रूप से 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए यह अनिवार्य है।

घबराने की जरुरत नहीं

मंत्री ने कहा कि सर्दी, बुखार जैसे लक्षणों वाले बच्चों को स्कूल नहीं भेजा जाना चाहिए और घर पर ही निगरानी में रखना चाहिए। यदि आवश्यक हो तो परीक्षण भी कराया जाए। मंत्री ने दोहराया कि लोगों को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन सतर्क रहने और सावधानी बरतने की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि लोगों की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं है और सीमावर्ती क्षेत्रों में भी लोगों की अभी तक कोई जांच नहीं की गई है।

भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क अनिवार्य

कैबिनेट उपसमिति की यह पहली बैठक थी जिसमें राव के साथ समाज कल्याण मंत्री एचसी महादेवप्पा, चिकित्सा शिक्षा मंत्री शरण प्रकाश पाटिल और उच्च शिक्षा मंत्री एमसी सुधाकर ने भाग लिया। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार नये साल का जश्न मनाने के लिए कोई पाबंदी नहीं लगा रही, लेकिन भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने का परामर्श है। 

कर्नाटक में कोविड-19 के 74 नए मामले

बता दें कि कर्नाटक में मंगलवार को कोविड-19 के 74 नए मामले दर्ज किए गये और बीते 24 घंटे में दो लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो गई। हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक, इन नए मामलों के साथ राज्य में उपचाराधीन मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 464 हो गई। बुलेटिन में बताया गया कि दो लोगों की मौत से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के बाद राज्य में कोविड-19 से संबंधित मौतों की कुल संख्या नौ हो गई। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 44 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई और कुल कुल 6,403 नमूनों की जांच की गई जिनमें 4,680 आरटी-पीसीआर जांच और 1,723 रैपिड एंटीजन टेस्ट शामिल हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement