Saturday, April 27, 2024
Advertisement

karnataka News: सावरकर के बैनर पर जताई गई आपत्ति, अब मेंगलुरु नगर निगम ने हटाया, जानें पूरा मामला

karnataka News: निगम आयुक्त अक्षय श्रीधर ने बैनर को हटाने के आदेश दिए थे, जिसके बाद रविवार शाम को बैनर हटा दिया गया।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam
Updated on: August 15, 2022 16:06 IST
Vinayak Damodar Savarkar- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Vinayak Damodar Savarkar

Highlights

  • SDPI के कार्यकर्ताओं ने बैनर पर जताई थी आपत्ति
  • चौराहे का नाम सावरकर के नाम पर रखने का प्रस्ताव
  • 'नामकरण के लिए सरकार की अनुमति का इंतजार'

karnataka News: कर्नाटक के मेंगलुरु के सुरतकल चौराहे का नाम हिंदुत्व विचारक वी डी सावरकर के नाम पर रखने वाले एक बैनर को हटा दिया गया है। सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (SDPI) के कार्यकर्ताओं ने इस बैनर पर आपत्ति जताई थी। एसडीपीआई की सुरतकल इकाई ने बैनर पर आपत्ति जताई और इसे पुलिस के संज्ञान में लेकर आई। 

निगम आयुक्त अक्षय श्रीधर ने बैनर को हटाने के आदेश दिए थे, जिसके बाद रविवार शाम को बैनर हटा दिया गया। मेंगलुरु शहर के नगर निगम ने इससे पहले मेंगलुरु उत्तर से बीजेपी के विधायक वाई भारत शेट्टी के अनुरोध पर इस चौराहे का नाम सावरकर के नाम पर रखने का प्रस्ताव मंजूर कर लिया था। 

'शिकायतों को देखते हुए बैनर को हटा दिया गया'

नगर निगम सावरकर के नाम पर इसका आधिकारिक नामकरण किए जाने के लिए सरकार की अनुमति का इंतजार कर रहा है। श्रीधर ने कहा कि नगर परिषद ने इस चौराहे का नाम सावरकर के नाम पर रखने का प्रस्ताव मंजूर कर लिया था। चूंकि, सरकार ने आधिकारिक रूप से मंजूरी नहीं दी है, तो शिकायतों को देखते हुए बैनर को हटा दिया गया है।

PM Modi addresses the nation from the ramparts of the Red Fort on the occasion of the 76th Independe

Image Source : PTI
PM Modi addresses the nation from the ramparts of the Red Fort on the occasion of the 76th Independence Day

एसडीपीआई के एक स्थानीय नेता ने कहा कि सुरतकल साम्प्रदायिक रूप से संवेदनशील इलाका है, जिसके देखते हुए यह मुद्दा पुलिस के संज्ञान में लाया गया। उन्होंने यह भी कहा कि एसडीपीआई इस चौराहे का नाम सावरकर के नाम पर रखे जाने के खिलाफ है। 

पीएम ने अपने भाषण में किया सावरकर का जिक्र

वहीं, पीएम मोदी ने आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर आजादी के आंदोलन और स्वतंत्रता के बाद राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, पंडित जवाहर लाल नेहरू, सरदार वल्लभभाई पटेल, वीर सावरकर और कई अन्य स्वतंत्रता सेनानियों एवं महापुरुषों को याद किया और उन्हें नमन किया। मोदी ने सोमवार को लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र के नाम दिए गए अपने संबोधन में कहा, "आजादी की जंग में गुलामी का पूरा कालंखड संघर्ष में बीता है। हिंदुस्तान का कोई कोना ऐसा नहीं था, कोई काल ऐसा नहीं था, जब देशवासियों ने सालों साल तक गुलामी के खिलाफ जंग न की हो, जीवन न खपाया हो, यातनाएं न झेली हों, आहुति न दी हो।" लाल किले के भाषण में पीएम मोदी की ओर से सावरकर का जिक्र करने को लेकर सोशल मीडिया यूजर्स गोडसे का नाम लेकर तंज कसने लगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement