Saturday, April 27, 2024
Advertisement

24 घंटे में भूकंप से 11 बार हिली कश्मीर की धरती, चीन में भी पहाड़ी इलाकों में ही आया Earthquake

कारगिल और लद्दाख में मंगलवार सुबह आया भूकंप। अब तक पिछले 24 घंटे में भूकंप से 11 बार भूकंप से कश्मीर की धरती हिल उठी है। भूकंप जमीन से 10 किलोमीटर गहराई में था।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: December 19, 2023 12:21 IST
कारगिल और लद्दाख में मंगलवार सुबह आया भूकंप।- India TV Hindi
Image Source : FILE कारगिल और लद्दाख में मंगलवार सुबह आया भूकंप।

Earthquake in Jammu Kargil Ladakh: जम्मू कश्मीर में एक बार फिर धरती कांपी है। यहां पिछले 24 घंटे में 11 बार भूकंप से धरती हिली है। लगातार आ रहे भूकंप से यह डर बना हुआ है कि कहीं हिमालयी इलाके में कोई बड़ा भूकंप न आ जाए। मंगलवार सुबह 10.31 बजे एक बार फिर कश्मीर घाटी में भूकंप आया। भूकंप से कारगिल और लद्दाख की धरती कांप उठी। भूकंप जमीन से 10 किलोमीटर गहराई में था। सोमवार दोपहर बाद से ही हिमालयी इलाकों में भूकंप के झटके आ रहे हैं। वहीं सोमवार रा​त को ही चीन के उत्तरी पश्चिमी इलाकें में पहाड़ी क्षेत्र में ही भूकंप आया था। 

बीते कुछ साल से शुरू हुआ भूकंप का सिलसिला समाप्त होने का नाम नहीं ले रहा है। भारत और दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में इन दिनों भूकंप की कोई न कोई खबर सामने आती रहती है। अब सोमवार को दोपहर में केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भी कुल 4 बार भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। इस भूकंप के कारण स्थानीय लोगों के बीच दहशत का माहौल पैदा हो गया है। बता दें कि इन क्षेत्रों में काफी संख्या में पहाड़ियां हैं जिस कारण भूकंप आने से बड़ी तबाही हो सकती है। 

इतनी तीव्रता का था भूकंप

नेशनल सेंटर फोर सिस्मोलॉजी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.5 मापी गई है। वहीं, कई अन्य रिपोर्ट्स के अनुसार, ये भूकंप 5.7 तीव्रता का था। बता दें कि इस स्तर के भूकंप को खतरनाक माना जाता है। नेशनल सेंटर फोर सिस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप सोमवार को दोपहर 3 बजकर 48 मिनट पर आया। इस भूकंप का केंद्र लद्दाख के करगिल में धरती के 10 किलोमीटर भीतर में था। 

सोमवार को लगातार 4 बार आया भूकंप

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोग एक भूकंप से उबरे ही थे कि सोमवार को ही एक बार फिर से 4 बजकर 1 मिनट पर लोगों को दूसरी बार भूकंप के झटके लगे। इस बार भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.1 मापी गई। वहीं, इसका केंद्र जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में धरती के 16 किलोमीटर भीतर बताया गया है। वहीं, तीसरा भूकंप भी 4 बजकर 1 मिनट पर आया जिसकी तीव्रता 3.8 बताई गई है। इसका केंद्र भी धरती के 10 किमी भीतर बताया जा रहा है। वहीं, भूकंप का चौथा झटका 4 बजकर 18 मिनट पर लगा। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.6 मापी गई और इसका केंद्र जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में धरती के 10 किमी नीचे था। इस तरह अब तक पिछले 24 घंटे में 11 बार कश्मीर की धरती भूकंप से हिल चुकी है। 

चीन के पहाड़ी इलाकों में भी जोरदार भूकंप से हुईं सैकड़ों मौतें

जहां भारत के हिमालयी इलाकों में भूकंप से धरती हिल रही है। वहीं चीन में भी सोमवार रात जोरदार भूकंप आया। भूकंप से भारी तबाही हुई है। सैकड़ों लोगों की मौत हो गई और मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। चीन की सरकारी मीडिया ने मंगलवार को बताया कि उत्तर-पश्चिमी चीन के ठंडे और पहाड़ी इलाके में सोमवार आधी रात को आए भूकंप में कम से कम 116 लोगों की मौत हो गई। इस भूकंप की तीव्रता 6.2 बताई जा रही है। इस भूकंप से गांसु और किंघई प्रांत में काफी नुकसान हुआ है। वहीं, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सर्च एंड रेस्क्यू कार्य में युद्ध स्तर पर काम करने की अपील की है।

500 से ज्यादा लोग घायल, सड़कें टूटीं

गांसु और पड़ोसी किंघई प्रांतों में खोज और बचाव अभियान चल रहा है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, भूकंप में 500 से अधिक लोग घायल हो गए, घर और सड़कें गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गईं और बिजली और संचार लाइनें ठप हो गईं। चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र ने कहा कि गांसु में सोमवार आधी रात से ठीक पहले 10 किलोमीटर (छह मील) की अपेक्षाकृत उथली गहराई पर 6.2 तीव्रता का भूकंप आया। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने तीव्रता 5.9 मापी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement