Thursday, April 25, 2024
Advertisement

2023 में ट्रेन के जरिए शेष भारत से जुड़ जाएगी कश्मीर घाटी, तेजी से चल रहा काम

रेलवे ने हाल ही में जम्मू क्षेत्र के रामबन सेक्टर में देश की सबसे लंबी रेल सुरंग के एक बड़े हिस्से का काम पूरा कर लिया गया है। इस सुरंग के परियोजना प्रबंधक ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में पूरे उधमपुर-बारामूला-श्रीनगर रेल लिंक में 12.75 किलोमीटर लंबी रेल सुरंग पर काम का बड़ा हिस्सा पूरा हो चुका है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: December 10, 2022 21:14 IST
कश्मीर में ट्रेन सेवा को लेकर तेजी से चल रहा काम- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO कश्मीर में ट्रेन सेवा को लेकर तेजी से चल रहा काम

साल 2023 में बहुत सारी सकारात्मक चीजें देखने को मिलेंगी, उनमें कश्मीर घाटी को ट्रेन के जरिए शेष भारत से जोड़ना भी शामिल है। यानी अगले साल ट्रेन के जरिए कश्मीर घाटी शेष भारत से जुड़ जाएगी। बताया जा रहा है कि रेलवे पटरियों पर सभी बाधाएं जल्द ही दूर हो जाएंगी। दरअसल, रेलवे ने हाल ही में जम्मू क्षेत्र के रामबन सेक्टर में देश की सबसे लंबी रेल सुरंग के एक बड़े हिस्से का काम पूरा कर लिया गया है।

इस सुरंग के परियोजना प्रबंधक ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में पूरे उधमपुर-बारामूला-श्रीनगर रेल (यूबीएसआर) लिंक में 12.75 किलोमीटर लंबी रेल सुरंग पर काम का बड़ा हिस्सा पूरा हो चुका है। इंजीनियरों ने इस सुरंग का नाम टी49 रखा है और वे इसे जल्द से जल्द पूरा करने के लिए बहुत उत्सुक हैं, ताकि कश्मीर घाटी ट्रेन से देश के बाकी हिस्सों से जुड़ जाए।"

'अब तक का काम बहुत चुनौतीपूर्ण रहा'

परियोजना प्रबंधक ने कहा कि इस टनल पर काम करना बहुत मुश्किल है, क्योंकि यह लंबाई में पीर पंजाल टनल (11.2 किमी) को पार कर रहा है और अब तक का काम बहुत चुनौतीपूर्ण रहा है। सरकार की नीतियों और पहलुओं को कवर करने वाले एक मासिक समाचार पत्र में कहा गया है कि यह सभी मौसम और लागत प्रभावी कनेक्टिविटी जम्मू-कश्मीर की अर्थव्यवस्था के लिए औद्योगीकरण को बढ़ावा देने, कच्चे माल की आवाजाही, व्यापार, पर्यटन और रोजगार सृजन के साथ-साथ एक वरदान साबित होगी। ग्रेटर कश्मीर ने रिपोर्ट में कहा, "पूरा होने के बाद यह लाइन हर मौसम में सुविधाजनक और लागत प्रभावी जन परिवहन प्रणाली होगी और देश के सबसे उत्तरी अल्पाइन क्षेत्र के समग्र विकास के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगी।

इस क्षेत्र की राष्ट्रीय सुरक्षा, समृद्धि और सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए इस क्षेत्र से सतत संपर्क बहुत महत्वपूर्ण है। विशाल संसाधनों के बावजूद, रेलवे कनेक्टिविटी की कमी के कारण कश्मीर घाटी विकास के मामले में पिछड़ गई। केंद्र और केंद्र शासित प्रदेश की सरकारों ने समय-समय पर इस क्षेत्र में रेल संपर्क स्थापित करने के लिए गंभीर प्रयास किए, जिसके लिए कई रेलवे परियोजनाएं शुरू की गई हैं, जो विभिन्न चरणों में चल रही हैं।

इस अलग क्षेत्र में रेलवे मार्ग का निर्माण करने में महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। एक सामान्य योजना से दूर 345 किमी का मार्ग प्रमुख भूकंप क्षेत्रों को पार करता है। साथ ही ठंड और गर्मी के अत्यधिक तापमान के साथ-साथ दुर्गम इलाके के अधीन है। 20वीं शताब्दी के मध्य में और प्रस्ताव सामने आए, लेकिन 1994 तक भारतीय रेल मंत्री जाफर शरीफ ने बारामूला और कश्मीर घाटी के लिए एक लाइन बनाने में कोई प्रगति नहीं की।

परियोजना से निपटने के लिए पर्याप्त धन नहीं है

2001 में कश्मीर रेलवे ने केंद्र सरकार से राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा प्राप्त किया और इसे असीमित धनराशि प्रदान की। खुद रेल मंत्रालय के पास परियोजना से निपटने के लिए पर्याप्त धन नहीं है। आईआईटी दिल्ली, आईआईटी रुड़की, भारतीय भौगोलिक सर्वे और डीआरडीओ जैसे संस्थान परियोजना योजना और इसके कार्यान्वयन में विशेषज्ञता प्रदान कर रहे हैं। यह मार्ग दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल और भारत के पहले केबल-स्टे रेलवे ब्रिज के निर्माण को भी देखेगा। यह सरकार की ओर से सबसे अहम परियोजनाओं में से एक है और एक बार पूरा हो जाने पर केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के लिए क्रांतिकारी होगा।

परियोजना का सुरक्षा और सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए बहुत महत्व है। एक अधिकारी ने कहा कि यह जम्मू-कश्मीर से तेजी से औद्योगीकरण, कच्चे माल और तैयार उत्पादों की आवाजाही में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है और रोजगार के अवसर प्रदान करने के अलावा क्षेत्र में व्यापार और पर्यटन को प्रोत्साहित कर सकता है। इसी तरह यह इस क्षेत्र में कृषि, बागवानी और फूलों की खेती के विकास के लिए वरदान साबित होगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement