Saturday, April 27, 2024
Advertisement

तीन मई तक फिर रोकी गई केदारनाथ धाम यात्रा, लगातार हो रही बारिश और बर्फबारी बनी मुसीबत

उत्तराखंड में लगातार बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है जिससे केदारनाथ धाम जाने वाले यात्रियों की मुसीबत बढ़ गई है। पुलिस प्रशासन ने तीन मई तक केदारनाथ धाम यात्रा रोक दी है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: May 02, 2023 19:14 IST
rain and snowfall in kedarnath- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO रोकी गई केदारनाथ धाम यात्रा

Kedaranath Dham Yatra 2023: केदारनाथ धाम में लगातार हो रही बर्फबारी और ऑरेंज अलर्ट के मद्देनजर कल, 3 मई को यात्रा रोक दी गई है। जानकारी के मुताबिक केदारनाथ धाम में पल-पल मौसम का मिजाज बदल रहा है। बारिश और बर्फबारी के कारण केदारनाथ धाम में ठंड बढ़ गई है, लगातार हो रही बारिश और बर्फबारी के कारण यात्रियों की मुसीबत बढ़ गई है और धाम की यात्रा प्रभावित हो रही है। जिला प्रशासन की ओर से अब तीर्थयात्रियों को केदारनाथ धाम जाने से रोका जा रहा है। साथ ही धाम में हो रही बर्फबारी के कारण लोगों की परेशानियां बढ़ने लगी हैं।

बारिश और बर्फबारी बनी वजह 

बारिश और बर्फबारी की वजह से पुलिस और जिला प्रशासन की ओर से तीर्थयात्रियों को यात्रा पड़ावों पर रोक कर सुरक्षित स्थानों पर ठहरने की अपील की जा रही है। वहीं मौसम के तल्ख मिजाज को देखते हुए रुद्रप्रयाग डीएम मयूर दीक्षित ने केदारनाथ जाने वाले तीर्थयात्रियों के रजिस्ट्रेशन पर तीन मई तक के लिए रोक लगा दी है। साथ ही तीर्थयात्रियों को मौसम की जानकारी लेने के बाद आगे की यात्रा करने की अपील की है। रुद्रप्रयाग डीएम ने कहा कि मौसम ठीक होने पर पंजीकरण के संबंध में निर्णय लिया जाएगा। पहले यह रोक 30 अप्रैल तक लगाई गई थी। लेकिन धाम में मौसम नहीं सुधर रहा है, जिसके बाद प्रशासन ने रोक को और बढ़ा दिया है।

केदारनाथ धाम के लिए दर्शन करने आ रहे तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए जिला प्रशासन ने तीर्थयात्रियों से मौसम साफ होने के बाद यात्रा करने की अपील की है। अनाउंसमेंट के जरिये तीर्थयात्रियों को रोककर उन्हें बताया जा रहा है कि केदारनाथ धाम में लगातार बारिश और बर्फबारी हो रही है और ऐसे में धाम में श्रद्धालुओं को मौसम की बेरुखी का सामना करना पड़ सकता है और उनकी परेशानियां बढञ सकती हैं।

प्रशासन की तरफ से श्रद्धालुओं के लिए यात्रा पड़ावों में रहने और खाने की उचित व्यवस्था की गई है। उत्तराखंड में बदले मौसम के कारण श्रद्धालुओं को पड़ावों पर रुककर मौसम के साफ होने का इंतजार करना पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें:

फिर से डूबने जा रही भारत की एक और एयरलाइन कंपनी? फ्लाइट्स कैंसिल के साथ सीईओ के इस बयान ने एविएशन इंडस्ट्री में मचाया कोहराम

कौन होगा NCP का नया मुखिया? सुप्रिया सुले या अजित पवार, शरद पवार ने खुद दी है जानकारी, जानें डिटेल्स

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement