Friday, April 19, 2024
Advertisement

Lalu Yadav: किडनी ट्रांसप्लांट के लिए जल्द ही सिंगापुर जाएंगे लालू, कोर्ट से पासपोर्ट रिन्यूअल की मिली इजाजत

Lalu Yadav: चारा घोटाले में दोषी लालू यादव ने रांची की स्पेशल सीबीआई कोर्ट में पासपोर्ट के रिन्यूअल के लिए आवेदन दायर किया था और कोर्ट ने 14 जून को ही इसकी अनुमति दे दी थी।

Khushbu Rawal Written By: Khushbu Rawal
Updated on: August 02, 2022 19:42 IST
Lalu Yadav- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE PHOTO) Lalu Yadav

Highlights

  • लालू प्रसाद यादव कई गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं
  • पिछले 1 साल से सिंगापुर के डॉक्टरों से सलाह मशविरा कर रहे लालू
  • लालू की दोनों किडनी 75 प्रतिशत से ज्यादा क्षतिग्रस्त हैं

Lalu Yadav: स्पेशल सीबीआई कोर्ट द्वारा मंगलवार को पासपोर्ट रिन्यूअल की अनुमति दिए जाने के बाद राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) के किडनी ट्रांसप्लांट के लिए सिंगापुर जाने का रास्ता लगभग साफ हो गया है। लालू प्रसाद के वकील सुधीर कुमार सिन्हा ने पटना में जस्टिस महेश कुमार की स्पेशल सीबीआई कोर्ट में अपने मुवक्किल के पासपोर्ट के रिन्यूअल से संबंधित एक आवेदन दायर किया था। इससे पहले चारा घोटाले में दोषी लालू यादव ने रांची की स्पेशल सीबीआई कोर्ट में पासपोर्ट के रिन्यूअल के लिए आवेदन दायर किया था और कोर्ट ने 14 जून को ही इसकी अनुमति दे दी थी।

कई बीमारियों से पीड़ित हैं लालू

लालू प्रसाद कई बीमारियों से पीड़ित हैं, जिनमें किडनी फेफड़े में गंभीर संक्रमण, मधुमेह, रक्तचाप शामिल हैं। वह पिछले एक साल से सिंगापुर के डॉक्टरों से सलाह मशविरा कर रहे हैं। इस समय नेता की दोनों किडनी 75 प्रतिशत से ज्यादा क्षतिग्रस्त हैं। हाल ही में, पटना में अपनी पत्नी राबड़ी देवी के आवास 10, सर्कुलर रोड पर रहने के दौरान सीढ़ियों से गिरने के कारण उनके कंधे में फ्रैक्चर हो गया था और उन्हें इलाज के लिए दिल्ली के AIIMS ले जाया गया था। जहां इलाज के बाद अब वह दिल्ली में अपनी बेटी और राज्यसभा सांसद मीसा भारती के घर आ गए हैं।

सिंगापुर ही क्यों जाना चाहते हैं लालू
दरअसल, कुछ महीनों पहले लालू यादव की बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद आरके सिन्‍हा से मुलाकात हुई थी। इस दौरान सिन्‍हा ने बताया कि उन्‍होंने अपना किडनी ट्रांसप्‍लांट सिंगापुर में ही कराया था। जिसके बाद इस बारे में लालू ने काफी डिटेल चर्चा की थी। वहीं, एक रिपोर्ट के मुताबिक सिंगापुर में जितने लोगों की किडनी ट्रांसप्लांट की जाती है, उसका सक्सेस रेशियो काफी अच्छा है। अगर जीवित डोनर से किडनी ट्रांसप्लांट की जाती है तो उसका सफलता दर 98.11% जबकि मृत डोनर से किडनी ट्रांसप्लांट की सफलता दर 94.88% है। वहीं, भारत में किडनी ट्रांसप्लांट का सक्सेस रेशियो 90 फीसदी है।

वहीं, लालू की 7 बेटियों में उनकी दूसरी बेटी रोहिणी आचार्य अपने पति के साथ सिंगापुर में रहती हैं। रोहिणी की शादी समरेश सिंह से हुई है जो लालू यादव के दोस्त राय रणविजय सिंह के बेटे हैं। वो पहले अमेरिका में रहते थे लेकिन बाद में सिंगापुर शिफ्ट हो गए। वह यहीं पर एक कंपनी में मैनेजिंग डायरेक्टर हैं और रोहिणी खुद भी एमबीबीएस हैं तो लालू के लिए यह सुविधाजनक होगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement