Friday, April 19, 2024
Advertisement

नेपाल में भूकंप से भारी तबाही की आशंका, एक घर के गिरने से 6 लोगों की मौत, प्रभावित इलाकों में भेजी गई सेना

नेपाल के दोती जिले में एक घर के गिर जाने से मरने वालों की संख्या 6 हो गई है। भूकंप का केंद्र नेपाल में मणिपुर था। नेपाल में आए भूकंप के झटकों ने आधे भारत को हिला कर रख दिया। लोग डर के मारे अपने घरों से बाहर निकल आए।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: November 09, 2022 10:36 IST
नेपाल, चीन, दिल्ली, NCR समेत पूरे उत्तर भारत में आया भूकंप।- India TV Hindi
नेपाल, चीन, दिल्ली, NCR समेत पूरे उत्तर भारत में आया भूकंप।

नेपाल, चीन, दिल्ली, NCR समेत पूरे उत्तर भारत में मंगलवार की देर रात करीब 2 बजे भूकंप के झटकों से पूरा देश हिल गया। नेपाल में भूकंप से भारी तबाही की आशंका जताई गई है। वहीं नेपाल के दोती जिले में एक घर के गिर जाने से मरने वालों की संख्या 6 हो गई है। नेपाल के पश्चिम में कल रात आठ बजे से देर रात तक भूकंप के तीन झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता 6.3 रिक्टर स्केल मापी गई। भूकंप का केंद्र नेपाल में मणिपुर था। नेपाल में आए भूकंप के झटकों ने आधे भारत को हिला कर रख दिया। लोग डर के मारे अपने घरों से बाहर निकल आए। भूकंप के झटके लगातार 1 मिनट तक रुक रुक कर आते रहे। भारत में यूपी-उत्तराखंड, बिहार, हरियाणा और मध्य प्रदेश तक भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। हालांकि भारत में कोई भी जान-माल का खतरा सामने नहीं आया है। 

नेपाल में मणिपुर था भूकंप का केंद्र

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप का केंद्र नेपाल के कालूखेती में जमीन से 10 किमी नीचे था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.3 मापी की गई। वहां भूकंप के झटके तड़के करीब 1 बजकर 57 मिनट पर महसूस किए गए। रात 3:15 बजे नेपाल में लगभग उसी जगह पर एक बार फिर से भूकंप का केन्द्र दर्ज किया गया। जिस वक्त भूकंप के झटके दिल्ली-एनसीआर में लगे उस वक्त अधिकतर लोग सोए हुए थे। जिन्हें पता लगा वो फौरन घरों से बाहर निकल गए।

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में आज सुबह महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.3 रही तीव्रता

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटकों के बाद आज सुबह उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सिसमोलॉजी ने बताया कि आज 9 नवंबर सुबह करीब 6.27 बजे उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में 4.3 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप की गहराई जमीन से 5 किमी नीचे थी।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी

Image Source : INDIATV
नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी

इससे पहले UP में भी आए थे भूकंप के झटके

नेपाल में भूकंप आने से पहले लखनऊ समेत UP के कई जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.9 मापी गई थी। इसका केंद्र उत्तराखंड में भारत-नेपाल सीमा पर जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था। यह भूकंप 8 नवंबर को करीब रात 8:52 बजे आया था। इन दोनों झटकों से पहले मंगलवार को 4.4 की तीव्रता का एक और भूकंप का झटका नॉर्थ इंडिया के कुछ शहरों में लोगों ने महसूस किया था। यह भूकंप सुबह 11 बज कर 57 मिनट पर महसूस किया गया था। इसका केंद्र चम्फाई, मिजोरम था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement