Sunday, April 28, 2024
Advertisement

लोकसभा चुनाव: पहले फेज में 102 सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू, बिहार के लिए बदली तारीख

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है, जिसके लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 मार्च है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: March 20, 2024 11:07 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक फोटो

भारत निर्वाचन आयोग ने पहले फेज में 19 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए आज यानी बुधवार को अधिसूचना जारी कर दी। पहले चरण में 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है, जिसके लिए नामांकन की प्रक्रिया आज यानी 20 मार्च से शुरू हो गई है। पहले फेज में नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 मार्च है। हालांकि, बिहार में पहले चरण में जिन लोकसभा सीट के लिए मतदान होना है, उनके लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख त्योहार की वजह से बढ़ाकर 28 मार्च की गई है। बिहार की 40 में से चार लोकसभा सीट पर मतदान पहले फेज में होगा।

नामांकन पत्रों की जांच कब होगी?

पहले फेज के चुनाव के लिए नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को की जाएगी। बिहार के लिए यह तारीख 30 मार्च है। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 30 मार्च है। वहीं, बिहार में पहले फेज की चार सीटों के लिए नामांकन वापसी की प्रक्रिया 2 अप्रैल तक जारी रहेगी। पहले चरण में 102 लोकसभा सीटों के साथ अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा का भी चुनाव है। अरुणाचल प्रदेश विधानसभा की सभी 60 सीटों और सिक्किम विधानसभा की सभी 32 सीटों पर पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होना है।

पहले फेज में इन सीटों पर चुनाव

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में अरुणाचल प्रदेश में 2, असम में 4, मणिपुर 2, मेघालय में 2, मिजोरम में 1, नगालैंड में 1, सिक्किम में 1, त्रिपुरा में 1, अंडमान निकोबार में 1, लक्षद्वीप में 1, पुडुचेरी में 1, तमिलनाडु में 39, राजस्थान में 12, उत्तर प्रदेश में 8, मध्य प्रदेश में 6, महाराष्ट्र में 5, उत्तराखंड में 5, बिहार में 4 और पश्चिम बंगाल की 3 सीटें शामिल हैं। देश में 18वीं लोकसभा के लिए 19 अप्रैल को चुनाव शुरू होंगे और 1 जून तक 7 चरणों में मतदान होगा। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

ये भी पढ़े- 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement