Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Lok Sabha Election 2024 : छठे चरण में कहां-कहां होंगे चुनाव, जानिए आपके यहां कब है वोटिंग

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव की रणभेरी बज चुकी है। देश में कुल सात चरणों में लोकसभा के चुनाव संपन्न होंगे। छठे चरण में कुल 57 सीटों पर वोटिंग होगी।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: March 16, 2024 23:01 IST
lok sabha Election 2024, phase6- India TV Hindi
Image Source : FILE छठे चरण में कहां-कहां होंगे चुनाव

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव का बिगुल बज गया है। पहले से ही तैयारियों में जुटे सियासी दलों का प्रचार अभियान भी अब जोर पकड़ने लगेगा। देश के प्रमुख राजनीतिक दलों ने अपने उम्मीदवारों की सूची भी जारी कर दी है। चुनाव आयोग ने शनिवार को चुनाव तारीखों का ऐलान कर दिया है। देश में कुल सात चरणों में लोकसभा के चुनाव संपन्न होंगे। 19 अप्रैल को पहले चरण का चुनाव होगा। वहीं दूसरे चरण में 26 अप्रैल, तीसरे चरण  में 7 मई, चौथे चरण में 13 मई, पांचवें चरण में 20 मई, छठे चरण में 25 मई, सातवें और आखिरी चरण में 1 जून को वोटिंग होगी। वहीं 4 जून को चुनाव के नतीजे सामने आ जाएंगे।

छठे चरण का मतदान 7 राज्यों की कुल 57 सीटों पर 25 मई को होगा। इसके लिए 29 अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी होगा। 6 मई को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख होगी। 7 मई को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 9 मई नामांकन वापस करने की आखिरी तारीख है। 4 जून को मतगणना होगी।

संख्या राज्य कितनी लोकसभा सीटों पर चुनाव
1 बिहार 8
2 हरियाणा 10
3 झारखंड 4
4 ओडिशा 6
5 उत्तर प्रदेश 14
6 पश्चिम बंगाल 8
7 दिल्ली 7
  कुल राज्य-7 कुल लोकसभा सीटें-57

पांचवें चरण का मतदान

पांचवें चरण का मतदान 8 राज्यों की कुल 49 सीटों पर 20 मई को होगा। इसके लिए 26 अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी होगा। 3 मई को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख होगी। 4 मई को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 6 मई नामांकन वापस करने की आखिरी तारीख है। 4 जून को मतगणना होगी।

आदर्श संहिता लागू

चुनाव तारीखों के ऐलान के साथ ही देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। चीफ इलेक्शन कमिश्नर ने राजनीतिक दलों से प्रचार के दौरान मर्यादा बनाकर रखने का अनुरोध किया। एक सवाल के जवाब में मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा, ‘‘किसी के भी खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन का यदि कोई मामला होगा, भले ही कोई प्रख्यात राजनेता हो, हम चुप नहीं बैठेंगे। हम कार्रवाई करेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पहले हम निंदा करते थे लेकिन अब हम कार्रवाई करेंगे।’’ 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement