Monday, May 27, 2024
Advertisement

Highlights: हरियाणा में नायब कैबिनेट का हुआ विस्तार, कुल 8 विधायक बने मंत्री

लोकसभा चुनावों को देखते हुए विभिन्न सियासी दलों के नेताओं ने अपने चुनावी कैंपेन में तेजी ला दी है और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी बातों को पहुंचाने में लगे हैं। देश-दुनिया की बड़ी खबरों के अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहें।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: March 20, 2024 6:55 IST
Breaking News, Live Updates- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV यहां पढ़ें ब्रेकिंग न्यूज एवं लाइव अपडेट्स।

देश में अगले कुछ महीने हलचल भरे रहने वाले हैं क्योंकि लोकसभा चुनाव करीब आता जा रहा है। विभिन्न सियासी दलों ने लोकसभा चुनावों में बेहतर से बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए अपनी-अपनी रणनीतियों पर अमल करना शुरू कर दिया है। पॉलिटिक्स से लेकर पॉलिसी तक, वॉर से लेकर व्यापार तक, सभी तरह की बड़ी खबरों के अपडेट्स पाने के लिए हमारे साथ बने रहें:

Latest India News

India TV Live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 2:34 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    नोएडा में सड़क हादसे में 6 वर्षीय बच्चे की मौत

    यूपी के नोएडा में थाना सेक्टर 39 क्षेत्र के सेक्टर 107 के पास हुए सड़क हादसे में छह वर्षीय एक बच्चे की मौत हो गई। थाना सेक्टर 39 के प्रभारी निरीक्षक जितेंद्र कुमार सिंह ने मंगलवार को बताया कि छह वर्षीय बच्चा राहुल कुमार पुत्र बिंदा सेक्टर 107 की झुग्गी बस्ती में रहता था। बीती रात को वह पैदल सड़क पार कर रहा था, तभी एक अज्ञात वाहन चालक ने तेज गति से और लापरवाही से वाहन चलाते हुए उसे टक्कर मार दी जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। उन्होंने बताया कि पुलिस मामले की जांच कर रही है।

  • 1:56 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    'मोदी को मिल रहे जनसमर्थन ने DMK की नींद उड़ा दी है'

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के सलेम में कहा, "तमिलनाडु में भाजपा को मिल रहा जनसमर्थन पूरा देश देख रहा है...NDA और मोदी को ये जो जनसमर्थन मिल रहा है, इसने DMK सरकार की नींद उड़ा दी है..."

  • 1:53 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    लहसुन की फसल की रखवाली कर रहे किसान की हत्या

    मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में लहसुन की फसल की रखवाली करने वाले किसान की धारदार हथियार से गला रेत कर हत्या कर दी गई। पुलिस जांच में जुट गई है। लिस से मिली जानकारी के अनुसार, भाट पचलाना थाना के बालोदा लक्खा गांव के किसान किशन सिंह सोमवार की रात को अपने खेत पर लहसुन फसल की रखवाली करने गए थे और जब वह मंगलवार की सुबह घर नहीं लौटे तो परिजनों को चिंता हुई। के पर जाकर परिजनों ने देखा तो उनके सिर से खून बह रहा था और शरीर के अन्य हिस्सों में चोटें थीं। इसकी सूचना परिजनों ने पुलिस को दी। लिस इस मामले की जांच में जुट गई है और कहा जा रहा है कि इस हत्याकांड में उनके करीबी शामिल हो सकते हैं। किशन सिंह के खेत के पास ही उनके अन्य रिश्तेदारों के भी खेत हैं।

  • 1:52 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    बेंगलुरु स्कूल के पास मिली विस्फोटक सामग्री

    बेंगलुरु स्थित एक निजी स्कूल के पास खाली जमीन से विस्फोटक सामग्री बरामद की गई है। पुलिस ने मौके से जिलेटिन की छड़ें, डेटोनेटर और अन्य विस्फोटक पदार्थ बरामद किए हैं। पुलिस के मुताबिक, यह पदार्थ स्कूल के पास एक खाली जगह पर खड़े ट्रैक्टर में रखा गया था। इस सूचना के बाद बेंगलुरु पुलिस मौके पर पहुंची और विस्फोटक सामग्री बरामद की। सूत्रों ने बताया कि प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि इन पदार्थों का इस्तेमाल कंस्ट्रक्शन साइट पर बोल्डर्स को तोड़ने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। पुलिस ने मामले को संज्ञान में लेने के बाद जांच शुरू कर दी है।

  • 1:49 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    सैनी सरकार आज करेगी अपना पहला मंत्रिमंडल विस्तार

    हरियाणा में नायब सिंह सैनी सरकार मंगलवार यानि आज अपना पहला मंत्रिमंडल विस्तार करेगी और सूत्रों का कहना है कि इसमें छह से सात विधायकों को शामिल किया जा सकता है। हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर के इस्तीफा देने के बाद 12 मार्च को भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष नायब सिंह सैनी ने नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। सैनी के साथ भाजपा के चार और एक निर्दलीय विधायक ने मंत्री पद की शपथ ली थी। हालांकि पूर्व गृह मंत्री और अंबाला छावनी से छह बार के विधायक अनिज विज को नयी कैबिनेट में जगह नहीं मिली थी। मंत्रिमंडल के विस्तार के बारे पूछे जाने पर पूर्व मंत्री विज ने कहा, 'मुझे कोई जानकारी नहीं है।’ साथ ही उन्होंने दोहराया कि वह परेशान नहीं हैं। 

  • 1:48 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    दो भारतीय अपराधियों को नेपाल में गिरफ्तार किया गया

    दक्षिणी नेपाल में कथित तौर पर डकैती करने के प्रयास में अधिकारियों ने दो भारतीय अपराधियों को गिरफ्तार किया है। उनके पास से हथियार भी बरामद किए गए हैं। दोनों अपराधियों को दक्षिणी नेपाल के सरलाही जिले से गिरफ्तार किया गया। जिला पुलिस कार्यालय सरलाही के अनुसार, संदिग्धों की पहचान मोतिहारी के रहने वाले जितेंद्र राउत और उनके साथी शनि सिंह के रूप में हुई है। सोमवार को पुलिस ने उन्हें कथित तौर पर डकैती करने के प्रयास में गिरफ्तार किया था। अपराधी पुलिस को देखकर भागने की फिराक में थे लेकिन पुलिस को उन्हें पकड़ने के लिए गोली चलानी पड़ी। उन्होंने बताया कि गिरफ्तारी के दौरान पुलिस की गोली से राउत के घुटने में चोट लग गई। फिलहाल मलंगवा के प्रांतीय अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है। पुलिस के अनुसार गिरफ्तार किए गए आरोपी भारत में अपहरण और लूटपाट के लगभग एक दर्जन मामलों में वांछित थे। पुलिस ने मामले की आगे की जांच शुरू कर दी है। 

  • 12:36 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कांग्रेस ने कहा, प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु पर बहुत कम ध्यान दिया

    कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के तमिलनाडु दौरे से पहले मंगलवार को दावा किया कि उन्होंने दक्षिण भारत के इस राज्य की ओर बहुत कम ध्यान दिया है। प्रधानमंत्री मंगलवार को तमिलनाडु के सलेम जिले एवं केरल के पालक्कड़ के दौरे पर होंगे। रमेश ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर पोस्ट किया, "प्रधानमंत्री आज तमिलनाडु के सलेम और केरल के पालक्कड़ का दौरा कर रहे हैं। कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न हैं जिनका उन्हें अवश्य समाधान करना चाहिए।" उन्होंने कहा, " प्रधानमंत्री पिछले कुछ हफ्तों में तमिलनाडु का लगातार दौरा कर रहे हैं, हालांकि उन्होंने इस राज्य पर बहुत कम ध्यान दिया है। उदाहरण के लिए, दिसंबर 2023 में चक्रवात संकट के दौरान उन्होंने राज्य में कदम नहीं रखा। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने चक्रवात के बाद पुनर्वास और पुनर्निर्माण के लिए मोदी सरकार से 37,907 करोड़ रुपये जारी करने का आग्रह कई बार किया है।"

  • 12:34 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    प्रयागराज में युवक की हथियार से हमला कर हत्या की गई

    गंगा नगर के उतरांव थाना अंतर्गत मोतिहा गांव में मंगलवार की सुबह एक युवक की अज्ञात हथियार से प्रहार कर हत्या कर दी गई। उतरांव थाना के एसएचओ पंकज त्रिपाठी ने बताया कि आज सुबह साढ़े छह बजे पुलिस को मोतिहा गांव में रंजीत कुमार कुशवाहा (30) की हत्या कर शव फेंके जाने की सूचना मिली। पुलिस ने घटनास्थल का निरीक्षण किया और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। उन्होंने बताया कि घटनास्थल के पास एक मोटरसाइकिल भी पड़ी मिली। शव के सिर में पीछे चोट का निशान है। उन्होंने कहा कि निश्चित तौर पर यह हत्या का मामला है, लेकिन हत्या गोली मारकर की गई या किसी अन्य हथियार से, इसका खुलासा पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद हो सकेगा। त्रिपाठी ने कहा कि पुलिस इस मामले में ग्रामीणों से पूछताछ कर अग्रिम विधिक कार्यवाही कर रही है।

  • 12:34 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    अदालत ने हत्या के 9 साल बाद आरोपी को बरी किया

    महाराष्ट्र में ठाणे जिले की एक अदालत ने एक मज़दूर की 2014 में हुई हत्या के मामले में आरोपी को संदेह का लाभ देते हुए बरी कर दिया और कहा कि अभियोजन उसके खिलाफ अपना मामला साबित करने में नाकाम रहा है। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अमित एम शेटे ने 11 मार्च को पारित फैसले में कहा कि जांच अधिकारी मामले की ठीक से जांच करने में विफल रहे। इस फैसले की प्रति सोमवार को उपलब्ध हुई। अतिरिक्त लोक अभियोजक संजय मोरे ने अदालत को बताया कि राजेश बोधि साव नामक श्रमिक की हत्या कर दी गई थी और वह तथा आरोपी - हनुमंत नरसिंग मितकर (39) और दिलीप विट्ठल हडसे ठाणे शहर में एक ही निर्माण स्थल पर काम करते थे और एक-दूसरे को जानते थे। वे निर्माणाधीन परिसर के एक श्रमिक शिविर में रहते थे। अभियोजन ने अदालत को बताया कि साव ने दोनों आरोपियों में से एक की भतीजी से बदसलूकी की थी जिसके बाद दोनों ने मिलकर कथित रूप से श्रमिक शिविर में उसकी हत्या कर दी। मुकदमे की सुनवाई के दौरान हडसे की मृत्यु हो गई और उसके खिलाफ मामला समाप्त कर दिया गया। अदालत ने मितकर को बरी करते हुए कहा कि घटना दिनदहाड़े हुई, लेकिन इसका कोई प्रत्यक्ष गवाह नहीं है। 

  • 12:33 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    लखनऊ का जुरासिक पार्क बन कर लगभग तैयार

    लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) जनेश्वर मिश्र पार्क के पांच एकड़ क्षेत्र में राज्य का पहला जुरासिक पार्क विकसित कर रहा है। पार्क पूरा होने के अंतिम चरण में है। डायनासोर का मॉडल 55 फीट ऊंचा होगा और चार मीटर ऊंचा बोलने वाला पेड़ जुरासिक पार्क का हिस्सा होगा। पार्क में एक कैफेटेरिया भी बनेगा। किंग कांग, गॉडज़िला, डायनासोर, मैमथ और अन्य जानवरों के बड़े मॉडल इस परियोजना का हिस्सा हैं। ये मॉडल सेंसर से लैस होंगे और आगंतुक उनकी सांस लेने और चलने के ध्वनि प्रभाव का आनंद लेंगे। एलडीए के उपाध्यक्ष इंद्रमणि त्रिपाठी ने कहा कि इन मॉडलों के निर्माण में स्क्रैप, टायर और अन्य बेकार सामग्री का उपयोग किया जा रहा है। विकास प्राधिकरण कैसरबाग क्षेत्र में ग्लोब पार्क और बेगम हजरत महल पार्क का भी सौंदर्यीकरण कर रहा है, जो दोनों लखनऊ के इतिहास में प्रतिष्ठित स्थान हैं।

  • 10:22 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    दिल्ली स्थित AICC मुख्यालय पहुंचे राहुल और सोनिया

    कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी सांसद राहुल गांधी कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की बैठक में भाग लेने के लिए दिल्ली स्थित AICC मुख्यालय पहुंचे।

  • 8:57 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    उत्तरी नाइजीरिया में कम से कम 100 ग्रामीणों का अपहरण

    नाइजीरिया के उत्तर-पश्चिम इलाके में स्थित दो गांवों पर सशस्त्र गिरोहों ने इस सप्ताहांत हमला कर कम से कम 100 लोगों को उनके घरों से अगवा कर लिया। प्रांतीय असेंबली में काजुरू का प्रतिनिधित्व करने वाले उस्मान दलामी स्टिंगो ने कहा कि हथियारों से लैस बदमाशों ने शनिवार और रविवार को कडुना राज्य के काजुरु परिषद क्षेत्र में रहने वाले समुदायों पर हमला किया। करीब दो सप्ताह पहले कडुना से लगभग 300 स्कूली बच्चों का अपहरण कर लिया गया था। घटना के पीछे नाइजीरिया के उत्तर-पश्चिमी व मध्य क्षेत्रों में सामूहिक हत्याओं और अपहरणों को अंजाम देने वाले लुटेरों के समूहों का हाथ बताया जा रहा है।

  • 8:40 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    गाजा के अल-शिफा अस्पताल में छापेमारी के दौरान एक इजरायली सैनिक की मौत

    इजरायली सेना ने कहा है कि गाजा शहर में अल-शिफा अस्पताल में छापेमारी के दौरान उसके एक सैनिक की मौत हो गई। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने इजरायली सार्वजनिक रेडियो के हवाले से बताया कि सैनिक हनाहल ब्रिगेड का हवलदार था। उसकी मौत के साथ पिछले साल संघर्ष की शुरुआत के बाद से अब तक 593 इजरायली सैनिकों की मौत हो चुकी है।

  • 7:49 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    उत्तराखंड के सीएम से मिले फिल्मी सितारे, फिल्म निर्माण की संभावनाओं पर हुई चर्चा

    अभिनेता राजकुमार राव, विजय राज, तृप्ति डिमरी और मल्लिका शेरावत ने सोमवार की शाम उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से देहरादून में उनके आधिकारिक आवास पर मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने सभी कलाकारों से राज्य में फिल्म निर्माण की संभावनाओं पर विस्तृत चर्चा की।

  • 7:03 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कुमारस्वामी ने कहा, हमारा लक्ष्य 28 सीटों पर कांग्रेस को हराना है

    कर्नाटक जेडी(एस) नेता एच.डी. कुमारस्वामी ने बेंगलुरू में कहा, "जी.टी. देवेगौड़ा के नेतृत्व में कोर कमेटी की बैठक हुई। हमारा लक्ष्य (कर्नाटक की) 28 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस को हराना है। हम जो समर्थन भाजपा को दे रहे हैं, उनसे भी ऐसी ही अपेक्षा है।" 

  • 6:59 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पूर्व RJD नेता लवली आनंद जदयू में शामिल

    बिहार के वैशाली संसदीय क्षेत्र की पूर्व सांसद लवली आनंद लोकसभा चुनाव से पहले सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) (जदयू) में शामिल हो गयीं। राजद की पूर्व नेता आनंद ने जदयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह 'ललन' की उपस्थिति में यहां पार्टी कार्यालय में आयोजित एक समारोह में जदयू की सदस्यता ली। इस अवसर पर जदयू के कई अन्य वरिष्ठ नेता भी उपस्थित थे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement