Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा जारी, राहुल गांधी के बोलने पर सस्पेंस खत्म! जानिए कब बोलेंगे

लोकसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू हो गई है। एक बार स्थगन के बाद दोपहर 12 बजे कार्यवाही शुरू होने के साथ ही हंगामा शुरू हो गया।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: August 08, 2023 13:45 IST
लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा जारी, राहुल गांधी के बोलने पर सस्पेंस खत्म! जानिए कब बोलेंगे- India TV Hindi
Image Source : PTI लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा जारी, राहुल गांधी के बोलने पर सस्पेंस खत्म! जानिए कब बोलेंगे

Rahul Gandhi in Loksabha: लोकसभा एक बार स्थगित होने के बाद दोपहर 12 बजे फिर शुरू हुई। इस दौरान अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू हुई। लोकसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू हो गई है।  एक बार स्थगन के बाद दोपहर 12 बजे कार्यवाही शुरू होने के साथ ही हंगामा शुरू हो गया। सांसदों ने इस बात पर हंगामा किया कि राहुल गांधी को कब बोलने दिया जाएगा। इस हंगामे के बीच असम के सांसद गोगोई अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के लिए पहले बोलने के लिए खड़े हो गए और चर्चा शुरू की।

अविश्वास प्रस्ताव लाना इसलिए था हमारी मजबूरी: गोगोई

असम सांसद गौरव गोगोई ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव लाना हमारी मजबूरी थी। हम चाहते थे कि पीएम होने के नाते वे सदन में आएं और मणिपुर मामले पर बोलें। यह हमारी अपेक्षा थी। लेकिन अफसोस की बात है कि ऐसा नहीं हुआ पीएम मोदी ने एक मौन व्रत लिया है कि वे दोनों सदन में नहीं बोलेंगे। इसी लिए अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है और इस अविश्वास प्रस्ताव से हम पीएम मोदी का मौन व्रत तोड़ना चाहते हैं। गोगोई ने आगे कहा कि 'पीएम नरेंद्र मोदी मणिपुर अभी तक क्यों नहीं गए। पीएम मोदी में जो ताकत है प्रधानमंत्री होने के नाते, वो किसी में नहीं है। सवाल यह भी है कि मणिपुर के सीएम को बर्खास्त क्यों नहीं किया। गुजरात में और उत्तराखंड में चुनाव आ रहे थे तो सीएम बदल दिया। मणिपुर में क्यों नहीं।

राहुल की बजाय गोगोई को क्यों पहले बोलने दिया गया: बीजेपी

बीजेपी ने संसद में सवाल उठाया कि राहुल गांधी की बजाय गोगोई को पहले बोलने का मौका क्यों दिया है। हम तो राहुल गांधी को सुनने आए थे। बीजेपी ने कहा कि पहले राहुल गांधी के बोलने का लेटर क्यों दिया गया, जबकि गोगोई असम सांसद गोगोई पहले बोल रहे हैं।

मुझे लगा राहुल गांधी पहले बोलेंगे: निशिकांत दुबे

गोगोई के लोकसभा में संबोधन के बाद बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने चर्चा में हिस्सा लिया। उन्होंने लोकसभा में बोलते हुए कहा कि 'मुझे लगा कि राहुल गांधी पहले बोलेंगे।' निशिकांत दुबे के बोलने के दौरान विपक्ष ने नारेबाजी की और जमकर हंगामा किया। प्रह्लाद जोशी ने हंगामे के बीच कहा कि गोगोई का भाषण पूरा हो गया है, अब निशिकांत दुबे की स्पीच से विपक्ष को डर क्यों है। इसके बाद निशिकांत दुबे बोलना शुरू किया।

शायद देर से उठे होंगे राहुल, इसलिए पहले नहीं बोले, सांसद निशिकांत का कटाक्ष

निशिकांत दुबे ने बीजेपी की ओर से सबसे पहले अविश्वास प्रस्ताव पर बहस में बोलने की कमान संभाली। निशिकांत दुबे ने कहा कि 'मैं मणिपुर के इतिहास का भुगतभोगी हूं। मेरे मामला सीआरपीएफ के डीआइजी हुआ करते थे, उन्होंने अपना पैर गंवाया था। निशिकांत ने राहुल गांधी पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि 'शायद राहुल गांधी देर से उठे होंगे इसलिए बहस में पहले नहीं बोले।'

I.N.D.I.A का फुलफॉर्म भी कई विपक्षी सांसद नहीं जानते होंगे: दुबे

निशिकांत ने कहा कि एनडीए के विपक्ष में जो विपक्षी दलों ने I.N.D.I.A नाम से गुट बनाया है, ज्यादातर नेता इसका फुल फॉर्म भी नहीं जानते होंगे। निशिकांत ने कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा कि जिस कांग्रेस ने करुणानिधि की डीएमके को बर्खास्त किया, वही कांग्रेस डीएमके के साथ है। निशिकांत ने कटाक्ष करते हुए कांग्रेस से कहा कि 'आप करें तो रासलीला, हम करें तो कैरेक्टर ढीला?'  निशिकांत ने यह भी कहा कि टीएमसी जो दूसरी पार्टी है विपक्षी गठबंधन की, उस टीएमसी पर भ्रष्टाचार का केस कांग्रेस ने किया था। कांग्रेस राष्ट्रवाद की बात न करे।'

सोनिया गांधी पर बोला बड़ा हमला

निशिकांत दुबे ने सोनिया गांधी पर भी बड़ा हमला बोला है। पहले उन्होंने कहा कि वे सोनिया गांधी का काफी सम्मान करते हैं। फिर कहा कि 'सोनिया गांधी का उद्देश्य बेटे को सेट करना है, दामाद को भेंट करना है।'

संसद में कब बोलेंगे राहुल गांधी

उधर, कांग्रेस सूत्रों के हवाले से खबर है कि कांग्रेस के वायनाड से सांसद राहुल गांधी 10 अगस्त को संसद में ​अविश्वास प्रस्ताव पर बोल सकते हैं। सूत्रों ने कहा कि जब पीएम नरेंद्र मोदी सदन में मौजूद होंगे, तभी वे संसद में बोलेंगे।' हालांकि अविश्वास प्रस्ताव पर आज दोपहर चर्चा शुरू हुई, तब राहुल गांधी को बहस की शुरुआत करना थी, लेकिन उनकी जगह असम के सांसद गौरव गोगोई ने बहस की शुरुआत की।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement