Friday, March 29, 2024
Advertisement

भविष्य के एक और होनहार ने कर ली खुदखुशी, LPU से कर रहा था बैचलर इन डिजाइन की पढ़ाई

आज कल युवाओं में खास कर छात्रों में खुदखुशी के कई मामले सामने आ रहे हैं। आए दिन कोई ना काई ऐसा मामला खबरों में रहता है। ऐसा ही एक मामला अब लोकप्रीय विश्वविद्यालय लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (LPU) से निकल कर सामने आया है। पंजाब के फगवाड़ा में एक निजी विश्वविद्यालय के प्रथम वर्ष के छात्र ने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Updated on: September 21, 2022 17:13 IST
Lovely Professional University Student Suicide- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Lovely Professional University Student Suicide

Highlights

  • भविष्य के एक और होनहार ने कर ली खुदखुशी
  • LPU से कर रहा था बैचलर इन डिजाइन की पढ़ाई
  • साथी छात्र कर रहे हैं विरोध प्रदर्शन

आज कल युवाओं में खास कर छात्रों में खुदखुशी के कई मामले सामने आ रहे हैं। आए दिन कोई ना काई ऐसा मामला खबरों में रहता है। ऐसा ही एक मामला अब लोकप्रीय विश्वविद्यालय लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (LPU) से निकल कर सामने आया है। पंजाब के फगवाड़ा में एक निजी विश्वविद्यालय के प्रथम वर्ष के छात्र ने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली, जिसके विरोध में बाद में साथी छात्रों ने परिसर में प्रदर्शन किया। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि केरल से आया 22 वर्षीय छात्र लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) में बैचलर इन डिजाइन की पढ़ाई करता था। उसने 20 सितंबर को आत्महत्या की। सिविल अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि छात्र को मृत लाया गया था।

केरल का रहने वाला था छात्र

फगवाड़ा के पुलिस उपाधीक्षक जसप्रीत सिंह ने कहा कि छात्र के सुसाइड नोट के अनुसार, वह कुछ निजी समस्याओं से जूझ रहा था। उन्होंने कहा कि छात्र के माता-पिता के यहां पहुंचने पर पुलिस तथ्यों की पुष्टि करेगी। पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि मामले में जांच जारी है। पुलिस अधिकारी ने कहा, ''हमने केरल में छात्र के परिवार को सूचित कर दिया है। यहां उनके पहुंचने पर हम उनके बयान दर्ज करेंगे और आगे की कार्रवाई शुरू करेंगे।'' छात्र की मौत की खबर के बाद लड़कियों सहित अन्य छात्र अपने छात्रावासों से बाहर आ गए और 'हमें न्याय चाहिए' जैसे नारे लगाए।

छात्र कर रहे हैं विरोध प्रदर्शन

विश्वविद्यालय के सुरक्षा गार्ड ने उन्हें शांत करने की कोशिश की। परिसर में पुलिसकर्मियों को तैनात कर दिया गया है। छात्रों ने मामले में निष्पक्ष और पारदर्शी जांच की मांग की। सोशल मीडिया पर प्रदर्शन का एक कथित वीडियो प्रसारित हुआ है, जिसमें छात्र उन्हें शांत कराने की कोशिश कर रहे पुलिस के एक अधिकारी से सवाल जवाब करते दिख रहे हैं। पुलिसकर्मियों को विश्वविद्यालय परिसर में तैनात किया गया है। फगवाड़ा के अनुमंडल पदाधिकारी लाल विश्वास बैंस ने छात्रों से किसी भी अफवाह पर विश्वास नहीं करने की अपील की।

सुसाइड नोट निजी समस्याओं की ओर कर रहा इशारा

इससे पहले स्थिति का जायजा लेने के लिए उप महानिरीक्षक (जालंधर रेंज) एस भूपति, कपूरथला के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नवनीत सिंह बैंस और अन्य पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे। हालांकि, पत्रकारों को विश्वविद्यालय परिसर के अंदर जाने की अनुमति नहीं दी गई। एलपीयू ने इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना पर दुख जताया है। एलपीयू ने अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किए गए बयान में कहा, ''पुलिस की प्रारंभिक जांच और सुसाइड नोट की सामग्री छात्र के व्यक्तिगत मुद्दों की ओर इशारा करती है। विश्वविद्यालय आगे की जांच के लिए अधिकारियों को पूरा सहयोग दे रहा है।'' बयान के अनुसार, ''विश्वविद्यालय छात्र की मृत्यु पर शोक और शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता है।'' 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement