Monday, April 29, 2024
Advertisement

Mahadev App scam: प्रवर्तन निदेशालय ने मुंबई, कोलकाता और भोपाल में की छापेमारी, 417 करोड़ रुपये किए जब्त

प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ऑनलाइन बेटिंग ऐप 'महादेव बुक' के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। इसी कार्रवाई के तहत ईडी ने कोलकाता, मुंबई और भोपाल में छापेमारी की है। इस छापेमारी में ईडी ने 417 करोड़ रुपये जब्त किए हैं। ईडी ने कहा कि इस ऐप का सेंट्रल ऑफिस यूएई में है, जहां से इसे चलाया जाता था।

Reported By : Suraj Ojha Edited By : Avinash Rai Published on: September 15, 2023 14:28 IST
Mahadev App scam Enforcement Directorate raided Mumbai Kolkata and Bhopal seized Rs 417 crore- India TV Hindi
Image Source : TWITTER छापेमारी में जब्त पैसे

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने ऑनलाइन बेटिंग ऐप 'महादेव बुक' के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए मुंबई, कोलकाता और भोपाल में छापेमारी की है। इस छापेमारी में ईडी ने 417 करोड़ रुपये जब्त किए हैं। ईडी को इस छापेमारी में कई अहम सबूत मिले हैं और छापेमारी में मिली धनराशि और गहनों को ईडी ने जब्त कर लिया है। छापेमारी को लेकर ईडी ने कहा कि महादेव ऑनलाइन बुक बेटिंग ऐप अवैध सट्टेबाजी वेबसाइटों को सक्षम करने के लिए ऑनलाइन प्लैटफॉर्म की व्यवस्था करने वाला प्रमुख सिंडिकेट है। इसके जरिए बेनामी बैंक अकाउंट्स में पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं। 

प्रवर्तन निदेशालय ने कई राज्यों में की छापेमारी

प्रवर्तन निदेशालय ने इस छापेमारी को लेकर कहा कि इस मामले की जांच से पता चला है कि छत्तीसगढ़ के भिलाई के रहने वाले सौरव चंद्राकर और रवि उप्पल महादेव ऑनलाइन बुक ऐप के मुख्य प्रवर्तक हैं। वे इसका संचालन दुबई से कर रहे थे। ईडी ने कहा, 'महादेव ऑनलाइन बुक का सेंट्रल हेड ऑफिस यूएई में है। सौरव चंद्राकर और रवि उप्पल ने यूएई में मनी लॉन्ड्रिंग के काले धंधे का साम्राज्य बना रखा है।' ईडी ने अपने बयान में कहा कि ऑनलाइन बेटिंग ऐप अपने सहयोगियों को 70 से 30 प्रतिशत लाभ अनुपात पर पैनल या फ्रेंचाइजी देकर इसे चला रहा था। 

हवाला और मनी लॉन्ड्रिंग पर ईडी की कार्रवाई

ईडी के मुताबिक, 'चंद्राकर और उप्पल यूएई में इस काले धंधे को खुलेआम चला रहे थे। फरवरी 2023 में चंद्राकर ने यूएई में शादी कर ली थी। इस शादी पर महादेव ऐप के प्रमोटर्स ने करीब 200 करोड़ रुपये नकद खर्च किए थे। यही नहीं इस शादी के लिए परिवार के सदस्यों को नागपुर से यूएई तक प्राइवेट प्लेन में ले जाने की व्यवस्था की गई थी। शादी समारोह में परफॉर्म करने के लिए कई मशहूर हस्तियों को भी बुलाया गया था। इस दौरान मुंबई और हवाला चैनल के प्लानर से लेकर डांसर तक सभी को कैश में भुगतान किया गया था।' जानकारी के मुताबिक मनी लॉन्ड्रिंग मामले में महादेव ऑनलाइन बुक ऐप से जुड़े सभी प्रमुख खिलाड़ियों की ईडी ने पहचान कर ली है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement