Friday, March 29, 2024
Advertisement

इंडियन नेवी ने रचा इतिहास, रात के अंधेरे में INS विक्रांत पर पहली बार कराई गई MiG-29K की लैंडिंग; VIDEO

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आईएनएस विक्रांत पर मिग-29के को पहली बार सफलतापूर्वक रात के समय उतारे जाने पर भारतीय नौसेना को बधाई दी।

Reported By : Manish Prasad Edited By : Khushbu Rawal Published on: May 25, 2023 20:57 IST
MiG-29K on INS Vikrant- India TV Hindi
Image Source : PTI आईएनएस विक्रांत पर रात में उतरा MiG-29K

नई दिल्ली: इंडियन नेवी ने एक और एतिहासिक उपलब्धि हासिल की है। MiG-29K फाइटर जेट ने आईएनएस विक्रांत (INS Vikrant) पर रात के समय लैंडिंग कर इतिहास रचा है। नेवी ने कहा कि इस ‘‘चुनौतीपूर्ण’’ ‘नाइट लैंडिंग’ परीक्षण के जरिए आईएनएस विक्रांत के चालक दल और नेवी के पायलटों के संकल्प, कौशल और पेशेवर अंदाज का प्रदर्शन किया गया। अधिकारियों ने बताया कि यह उपलब्धि बुधवार रात को हासिल की गई जब जहाज अरब सागर में था।

MiG-29K

Image Source : PTI
MiG-29K फाइटर जेट

इंडियन नेवी के प्रवक्ता कमांडर विवेक मधवाल ने कहा, ‘‘आईएनएस विक्रांत पर मिग-29के की रात के समय पहली लैंडिंग करने से भारतीय नौसेना ने एक और ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है। यह नौसेना के आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ने का संकेत है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह चुनौतीपूर्ण ‘नाइट लैंडिंग’ परीक्षण चालक दल और नौसेना के पायलटों के संकल्प, कौशल और पेशेवर अंदाज को भी प्रदर्शित करता है।’’ भारत में विकसित हल्के लड़ाकू विमान के नौसेना प्रारूप को फरवरी में विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत पर उतारा गया था। इससे अलग, रूस निर्मित मिग-29के विमान को भी भारत के प्रथम स्वदेशी विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत पर उतारा गया था।

देखें वीडियो-

रक्षा मंत्री ने दी बधाई

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आईएनएस विक्रांत पर मिग-29के को पहली बार सफलतापूर्वक रात के समय उतारे जाने पर भारतीय नौसेना को बधाई दी। सिंह ने ट्वीट किया, ‘‘आईएनएस विक्रांत पर मिग-29के। के पहले ‘नाइट लैंडिंग’ परीक्षण को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए भारतीय नौसेना को बधाई।’’

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले वर्ष सितंबर में भारत के पहले स्वदेश निर्मित विमानवाहक पोत ‘आईएनएस विक्रांत’ का जलावतरण किया था। इसके साथ ही भारत उन चुनिंदा देशों की फेहरिस्त में शामिल हो गया है, जिनके पास ऐसे बड़े युद्धपोतों के निर्माण की घरेलू क्षमताएं हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement