Friday, March 29, 2024
Advertisement

कश्मीर में सुरक्षा बलों को मिली बड़ी कामयाबी, LeT कमांडर समेत 4 आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने सुरक्षा बलों के साथ मिलकर दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग और अवंतीपोरा जिलों में आतंकवाद विरोधी दोहरे अभियानों में चार आतंकवादियों को मार गिराया है।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Akash Mishra Published on: November 01, 2022 23:16 IST
जम्मू कश्मीर में पुलिस और सेना का संयुक्त अभियान- India TV Hindi
Image Source : ANI जम्मू कश्मीर में पुलिस और सेना का संयुक्त अभियान

Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर पुलिस ने सुरक्षा बलों के साथ मिलकर दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग और अवंतीपोरा जिलों में आतंकवाद विरोधी दोहरे अभियानों में चार आतंकवादियों को मार गिराया है। इसके अलावा, श्रीनगर में पुलिस ने प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर/टीआरएफ के तीन हाइब्रिड आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है और विस्फोटक सामग्री बरामद की है। पुलिस ने सेना (3RR) के साथ अनंतनाग के सेमथान बिजबेहरा इलाके में एक तलाशी अभियान शुरू किया, जिसमें उक्त क्षेत्र में आतंकवादी की मौजूदगी के बारे में इनपुट था।

मारा गया आतंकवादी आतंकी संगठन HM से जुड़ा था

तलाशी अभियान के शुरू होते ही जैसे ही टीम संदिग्ध जगह की चरफ बढ़ी वहां छिपे हुए आतंकियों ने अंधाधुंध गोलीबारी शरू कर दी। इसके बाद संयक्त टीम ने आतंकियों को मुंह-तोड़ जवाब दिया, जिससे दोनों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई। आतंकियों के साथ हुई इस मुठभेड़ में मारे गए एक आतंकी की पहचान हबीबुल्लाह के पुत्र शाकिर अहमद के रूप में हुई है। पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार मारा गया आतंकवादी प्रतिबंधित आतंकी संगठन HM से जुड़ा था और पुलिस/एसएफ पर हमले सहित कई आतंकी अपराधों में शामिल था।

'फिदायीन हमले की थी तैयरी'

इसी तरह, अवंतीपोरा के खांडीपोरा इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी के संबंध में मिले एक विशिष्ट इनपुट पर, पुलिस और सेना (55RR) द्वारा एक संयुक्त अभियान शुरू किया गया था। यहां हुई आतंकियो से मुठभेड़ में पुलिस और सेना ने तीन आतंकियों को मार गिराया। जानकारी के मुताबिक मारे गए आतंकवादियों में एक विदेशी आतंकवादी है और दूसरा लश्कर-ए-तैयबा(LeT) का कमांडर है जिसकी पहचान मुख्तार भट्ट के रूप में हुई है जबकि तीसरे मारे गए आतंकवादी की पहचान की जा रही है।

सूत्रों के अनुसार मुख्तार भट एफटी के साथ सुरक्षा बल शिविर पर फिदायीन हमले के लिए जा रहा था। मारे गए आतंकियों के पास से  एके-47 राइफल, एके-56 राइफल और पिस्टल सहित आपत्तिजनक सामग्री, हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया। 

पुलिस और सेना ने एक बड़ी आतंकी घटना को टाला- ADGP

ADGP कश्मीर श्री विजय कुमार ने संयुक्त बलों को सफल संचालन के लिए बधाई दी और इन्हें फोर्स के लिए एक बड़ी सफलता बताया। उन्होंने यह भी कहा कि अवंतीपोरा पुलिस और सेना ने एक बड़ी आतंकी घटना को टाल दिया। घटनाओं के संबंध में संबंधित थानों में कानून की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है और आगे की जांच की जा रही है। यहां लोगों से अनुरोध किया गया है कि जब तक मुठभेड़ स्थलों को पूरी तरह से सेनिटाइज नहीं किया जाता है और सभी विस्फोटक सामग्री, यदि कोई हो, को हटा दिया जाता है, तब तक वे पुलिस का सहयोग करें।

तीन हाइब्रिड आतंकी गिरफ्तार

इस बीच, श्रीनगर में पुलिस ने हरनंबल में एक चौकी पर दो हाइब्रिड आतंकवादियों को गिरफ्तार किया, जिनकी पहचान आमिर मुश्ताक डार पुत्र मुश्ताक अहमद डार निवासी इकबालाबाद, सोजैथ बडगाम और काबिल राशिद पुत्र अब्दुल राशिद डार निवासी सिकोप मोहल्ला एचएमटी श्रीनगर के रूप में हुई। इनके पास से आपत्तिजनक सामग्री और दो ग्रेनेड बरामद किए गए हैं।

पूछताछ के दौरान उन्होंने सोजैथ बडगाम निवासी मोहम्मद जमाल भट के पुत्र आकिब जमाल भट नामक एक अन्य सहयोगी के नाम का खुलासा किया। पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए उसे गिरफ्तार भी कर लिया। 

तीनों हाइब्रिड आतंकवादी LeT और  TRF से जुड़े

हाइब्रिड आतंकियों के खुलासे पर श्रीनगर पुलिस और सेना (62RR) की एक संयुक्त टीम द्वारा रंगरेथ इलाके में लगभग 10 किलोग्राम IED बरामद किया गया था, जिसे बाद में बम निरोधक दस्ते ने नष्ट कर दिया था। गिरफ्तार किए गए तीनों हाइब्रिड आतंकवादी लश्कर-ए-तैयबा/टीआरएफ(LeT/ TRF) से जुड़े हैं। तदनुसार थाना चनपोरा में कानून की संबंधित धाराओं के तहत FIR संख्या 69/2022 का मामला दर्ज किया गया है। ज्यादा तथ्यों का पता लगाने के लिए आगे की जांच जारी है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement