विधानसभा चुनाव 2022एग्जिट पोल नतीजे

गुजरात

  • BJP
    --
  • Cong
    --
  • Aap
    --
  • Others
    --
कुल सीटें : 182 Results

हिमाचल प्रदेश

  • BJP
    --
  • Cong
    --
  • Aap
    --
  • Others
    --
कुल सीटें : 68 Results

Mann Ki Baat: PM Modi के 'मन की बात' कार्यक्रम की खास बातें, जानिए चंडीगढ़ को लेकर क्या की नई घोषणा?

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, "सही पोषण से और सही समय पर मिली दवाइयों से, टीबी का इलाज संभव है। मुझे विश्वास है कि जनभागीदारी की इस शक्ति से वर्ष 2025 तक भारत जरुर टीबी से मुक्त हो जाएगा।"

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: September 25, 2022 12:02 IST
Mann Ki Baat- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mann Ki Baat

Highlights

  • चीते देखने को लेकर टास्क फोर्स लेगी निर्णय
  • शहीदों के स्मारक हमें प्रेरणा देते हैं - PM मोदी
  • भारत 2025 तक टीबी से मुक्त हो जाएगा

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज महीने के अंतिम रविवार को 'मन की बात' के 93 वें एपिसोड को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने पिछले दिनों नामीबिया से लाए गए चीतों, उनके देखभाल और आम लोग कब से उन्हें देख पाएंगे, इस विषय पर विस्तार से बताया। इसके साथ ही पीएम मोदी ने 28 सितंबर को शहीद भगत सिंह की जयंती पर चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम बदलने का भी ऐलान किया। अब चंडीगढ़ एयरपोर्ट शहीद भगत सिंह के नाम से जाना जायेगा।  

चीते देखने को लेकर टास्क फोर्स लेगी निर्णय 

पीएम मोदी ने कहा कि, देशभर में लोगों ने भारत में चीतों के लौटने पर खुशियां जताई है। 130 करोड़ भारतवासी खुश हैं, गर्व से भरे हैं। यह भारत का प्रकृति प्रेम है। पीएम मोदी ने बताया कि, "एक टास्क फ़ोर्स बनी है जो यह टास्क फोर्स चीतों की मोनिटरिंग करेगी और ये देखेगी कि यहाँ के माहौल में वो कितने घुल-मिल पाए हैं। इसी आधार पर कुछ महीने बाद कोई निर्णय लिया जाएगा और तब आप चीतों को देख पायेंगे।"

शहीदों के स्मारक हमें प्रेरणा देते हैं - PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि "शहीदों के स्मारक, उनके नाम पर स्थानों और संस्थानों के नाम हमें कर्तव्य के लिए प्रेरणा देते हैं।" प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यक्रम में घोषणा करते हुए कहा कि, "28 सितंबर को शहीद भगत सिंह की जयंती पर चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जायेगा।" उन्होंने इसके लिए पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के निवासियों को बधाई दी।  

भारत 2025 तक टीबी से मुक्त हो जाएगा 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, "सही पोषण और सही समय पर मिली दवाइयों से, टीबी का इलाज संभव है। मुझे विश्वास है कि जनभागीदारी की इस शक्ति से वर्ष 2025 तक भारत जरुर टीबी से मुक्त हो जाएगा।" कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि, "दुनिया अब इस बात को स्वीकार कर चुकी है कि शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग बहुत ज्यादा कारगर है। विशेषकर शुगर और ब्लड प्रेशर से जुड़ी मुश्किलों में योग से बहुत मदद मिलती है।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन