Saturday, April 20, 2024
Advertisement

तमिलनाडु की पटाखा फैक्टरी में जोरदार विस्फोट, 10 लोगों की मौत; कई घायल

तमिलनाडु के विरुधुनगर में पटाखा फैक्टरी में शनिवार को जोरदार विस्फोट हुआ। इस विस्फोट में अभी तक कम से कम 10 लोगों की मौत होने की जानकारी मिल रही है, जबकि तीन अन्य घायल बताए जा रहे हैं।

Amar Deep Written By: Amar Deep
Updated on: February 17, 2024 20:33 IST
पटाखा फैक्टरी में हुए धमाके में 8 लोगों की मौत हो गई है।- India TV Hindi
Image Source : ANI पटाखा फैक्टरी में हुए धमाके में 8 लोगों की मौत हो गई है।

विरुधुनगर: तमिलनाडु के विरुधुनगर में पटाखा फैक्टरी में शनिवार को जोरदार विस्फोट हुआ। इस विस्फोट में अभी तक कम से कम 10 लोगों की मौत होने की जानकारी मिल रही है, जबकि तीन अन्य घायल बताए जा रहे हैं। पुलिस ने इस विस्फोट की जानकारी दी है। पुलिस ने प्रारंभिक जांच के हवाले से बताया कि मृतकों में महिलाएं भी शामिल हैं। पटाखा बनाने की इस फैक्टरी में किस वजह से आग लगी है, इसका अभी पता नहीं चल सका है। बता दें कि यह घटना तमिलनाडु के वेम्बकोट्टई पुलिस थाने के अंतर्गत आने वाले एक स्थान पर हुई है।

सीएम स्टालिन ने लिया संज्ञान

वहीं तमिलनाडु के विरुधुनगर में पटाखा फैक्टरी में हुए विस्फोट में चार महिलाओं सहित 10 लोगों की मौत होने पर राज्य के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने प्रदेश के दो मंत्रियों को बचाव और राहत गतिविधियों का समन्वय करने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वेम्बकोट्टई के कुंडयिरुप्पु गांव में एक पटाखा निर्माण इकाई में अचानक विस्फोट से 10 लोगों की मौत हो गई जिनमें 6 पुरुष और 4 महिलाएं हैं। यहां जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक स्टालिन ने राज्य के राजस्व मंत्री केकेएसआर रामचंद्रन और श्रममंत्री सीवी गणेशन को तुरंत घटनास्थल पर पहुंचने और बचाव और राहत गतिविधियां सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। 

मुआवजे का किया ऐलान

मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने दुर्घटना पर दुख व्यक्त करते हुए शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना और सहानुभूति व्यक्त की। उन्होंने मृतकों के परिजनों को तीन-तीन लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों को एक-एक लाख रुपये का मुआवजा देने का आदेश दिया है। जानकारी के मुताबिक यह दुर्घटना शनिवार अपराह्न 12 बजकर करीब 30 मिनट पर गांव में स्थित पटाखा निर्माण फैक्टरी के रसायनों को मिलाने वाले कमरे में हुई। 

जिलाधिकारी ने दी जानकारी

विरुधुनगर के जिलाधिकारी वी. पी. जयासीलन ने कहा कि ‘‘शुरुआत में धमाके से नौ लोगों की मौत हुई थी और गंभीर रूप से तीन लोगों को इलाज के लिए शिवकाशी के राजकीय अस्पताल में ले जाया गया था।’’ उन्होंने बताया कि प्रारंभिक जांच में खुलासा हुआ है कि रसायन मिश्रण कक्ष में भीड़भाड़ थी और आशंका है कि इसकी वजह से रसायनों को मिलाने के दौरान धमाका हुआ होगा। जिलाधिकारी के मुताबिक फैक्टरी मालिक के पास लाइसेंस था। यह पूछे जाने पर कि विस्फोट कैसे हुआ जिलाधिकारी ने जवाब दिया कि ‘‘यह मानवीय गलती से से हो सकता है। हमने एक अंतर-विभागीय टीम को जांच करने का आदेश दिया है।

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

फिर से स्थगित हुई राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा', जानें क्या है वजह

अयोध्या के विकास के लिए होगा 10 हजार करोड़ से ज्यादा का निवेश, इतने युवाओं को मिलेगा रोजगार

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement