Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

सिक्किम के नाथुला में एवलांच से भारी तबाही, 6 टूरिस्ट की मौत; 150 लोगों के फंसे होने की खबर

हिस्खलन के बाद कई पर्यटकों के बर्फ में फंसे होने की आशंका है जिसके बाद बचाव अभियान शुरू कर दिया गया है। यह घटना दोपहर करीब 12:20 बजे गंगटोक को नाथुला दर्रे से जोड़ने वाले जवाहरलाल नेहरू मार्ग पर हुई है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: April 04, 2023 17:00 IST
पुलिस के साथ-साथ...- India TV Hindi
Image Source : PTI पुलिस के साथ-साथ स्थानीय लोग भी बर्फ में दबे लोगों के सर्च ऑपरेशन में मदद कर रहे हैं।

सिक्किम में हिमस्खलन से जबरदस्त तबाही की खबर है। नाथूला बॉर्डर के पास कुदरत का ये कहर टूटा है। नाथू ला पहाड़ी दर्रे में आज भारी हिमस्खलन (Avalanche) से 6 पर्यटकों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए हैं। मरने वालों में चार पुरुष, एक महिला और एक बच्चा शामिल है। हिस्खलन के बाद कई पर्यटकों के बर्फ में फंसे होने की आशंका है जिसके बाद बचाव अभियान शुरू कर दिया गया है।

रेस्क्यू टीम मौके पर मौजूद है। सिक्किम पुलिस के साथ-साथ स्थानीय लोग भी बर्फ में दबे लोगों के सर्च ऑपरेशन में मदद कर रहे हैं। बता दें कि नाथुला दर्रा चीन से लगी सीमा पर स्थित है और यह अपनी मनोरम सुंदरता के कारण पर्यटकों का एक बड़ा आकर्षण केंद्र है।

बिना परमिशन के 15वें मील की ओर चले गए टूरिस्ट

यह घटना दोपहर करीब 12:20 बजे गंगटोक को नाथुला दर्रे से जोड़ने वाले जवाहरलाल नेहरू मार्ग पर हुई है। जहां पर हादसा हुआ, वहां जाने के लिए एक पास जारी होता है। यह पास 13वें मील के लिए जारी किए जाते हैं, लेकिन टूरिस्ट बिना परमिशन के 15वें मील की ओर चले गए। यह घटना 15वें मील में ही हुई है।

150 से ज्यादा पर्यटक फंसे
पुलिस के अनुसार, 150 से ज्यादा पर्यटक अभी भी 15 मील से आगे फंसे हुए हैं। इस बीच, बर्फ में फंसे 30 पर्यटकों को बचा लिया गया है और उन्हें गंगटोक के एसटीएनएम अस्पताल और सेंट्रल रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement