1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पीएम मोदी से मिलीं ममता बनर्जी, इन योजनाओं के फंड जारी करने की रखी मांग

Modi-Mamata Meeting: पीएम मोदी से मिलीं ममता बनर्जी, इन योजनाओं के फंड जारी करने की रखी मांग

Modi-Mamata Meeting: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस मीटिंग में उन्होंने अपने राज्य से संबंधित कई मुद्दों को उठाया।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra
Updated on: August 06, 2022 7:15 IST
CM Mamta Banerjee met PM Modi- India TV Hindi News
Image Source : TWITTER CM Mamta Banerjee met PM Modi

Highlights

  • सीएम ममता और पीएम मोदी की करीब एक घंटे तक हुई बैठक
  • PMO ने करीब एक घंटे तक हुई बैठक की एक तस्वीर शेयर की
  • सीएम ममता ने मीटिंग में राज्य को देने वाली कुल राशि का ब्योरा प्रस्तुत किया

Modi-Mamata Meeting: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। यह हाई लेवल मीटिंग पीएम हाउस में हुई। इस मीटिंग में उन्होंने अपने राज्य से संबंधित कई मुद्दों को उठाया, जिसमें जीएसटी(GST) बकाया और केंद्र द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत समय पर फंड जारी करना शामिल है। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने करीब एक घंटे तक हुई बैठक की एक तस्वीर शेयर की है। 

प्रधानमंत्री को एक ज्ञापन में बनर्जी ने कहा कि ग्रामीण रोजगार योजना-मनरेगा, पीएम-आवास योजना और पीएम-ग्रामीण सड़क योजना के क्रियान्वयन के कारण राज्य के लिए फंड को तुरंत जारी करने के संबंध में वह कई बार हस्तक्षेप का आग्रह कर चुकी हैं। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं के तहत राज्य को देय राशि अब लगभग 17,996.32 करोड़ रुपये है। 

बैठक के बाद बनर्जी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलने गईं

अपने ज्ञापन में बनर्जी ने बहुत सी योजनाओं और लाभों के तहत राज्य को देने वाली कुल राशि का ब्योरा प्रस्तुत किया है। केंद्र सरकार की ओर से राज्य को 31 जुलाई, 2022 तक जो फंड बकाया है, वह लगभग 1,00,968.44 करोड़ रुपये होने का अनुमान है। बनर्जी ने कई दफा भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर राज्यों, विशेषकर विपक्षी दलों द्वारा शासित राज्यों को माल और सेवा कर (GST) के भुगतान में देरी करने का आरोप लगाया है। पीएम मोदी से बैठक के बाद बनर्जी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलने गईं। 

ममता नीति आयोग संचालन काउंसिल की बैठक में हो सकती हैं शामिल

चार दिवसीय दौरे पर गुरुवार को दिल्ली पहुंचीं बनर्जी के सात अगस्त को पीएम मोदी की अध्यक्षता में होने वाली नीति आयोग संचालन काउंसिल की बैठक में शामिल होने की संभावना है। पिछले साल वह बैठक में शामिल नहीं हुई थीं। बनर्जी की पीएम के साथ मुलाकात ऐसे वक्त हुई है जब प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पश्चिम बंगाल के पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी और उनकी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी को गिरफ्तार किया। हालांकि, यह पता नहीं चल पाया है कि बैठक में इस मुद्दे पर बात हुई या नहीं।

हालांकि, यह पता नहीं चल पाया है कि बैठक में इस मुद्दे पर बात हुई या नहीं। बनर्जी की मोदी से मुलाकात इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि छह अगस्त को उप राष्ट्रपति चुनाव होगा, जिससे उनकी तृणमूल कांग्रेस पार्टी(TMC) ने दूर रहने का फैसला किया है। भाजपा के नेतृत्व वाले NDA ने पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ को उप राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है, जबकि विपक्षी दलों ने मार्गरेट अल्वा को उम्मीदवार बनाया है। 

Latest India News