Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Monsoon Session: पीयूष गोयल चुने गए राज्यसभा में सदन के नेता, सदस्यों ने दी बधाई

Monsoon Session: गोयल इससे पहले भी राज्यसभा में सदन के नेता थे। राज्यसभा सदस्य के रूप में उनका कार्यकाल पिछले दिनों समाप्त हो गया था। उसके बाद वह पुन: उच्च सदन के लिए निर्वाचित हुए हैं।

Reported By : PTI Edited By : Shailendra Tiwari Published on: July 18, 2022 16:12 IST
 Piyush Goyal elected leader of the house in Rajya Sabha- India TV Hindi
Image Source : PTI Piyush Goyal elected leader of the house in Rajya Sabha

Highlights

  • आज से शुरू हुआ मानसून सत्र
  • दोनों सदनों की कार्यवाही हुई स्थागित
  • संसद में हो रहा राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान

Monsoon Session: भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को राज्यसभा में सदन का नेता नियुक्त किया गया है। राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने सोमवार को उच्च सदन में इसकी घोषणा की। मानसून सत्र के पहले दिन, उन्होंने कहा कि उन्हें संसदीय कार्य मंत्री की ओर से एक पत्र मिला है जिसमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कॉमर्स और इंडस्ट्री, कंज्यूमर अफेयर्स, फूड एंड पब्लिक डिस्ट्रिब्यूशन और टेक्स्टाइल मंत्री पीयूष गोयल को राज्यसभा में सदन का नेता नियुक्त किया गया है। 

गौरतलब है कि गोयल इससे पहले भी राज्यसभा में सदन के नेता थे। राज्यसभा सदस्य के रूप में उनका कार्यकाल पिछले दिनों समाप्त हो गया था। उसके बाद वह पुन: उच्च सदन के लिए निर्वाचित हुए हैं। गोयल को नेता सदन नियुक्त किए जाने की नायडू द्वारा घोषणा किए जाने के बाद सदस्यों ने मेजें थपथपाकर स्वागत किया और गोयल को बधाई दी।

58 वर्षीय गोयल राज्यसभा के अपने पिछले कार्यकाल के दौरान भी सदन के नेता थे। उनसे पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत राज्यसभा में सदन के नेता थे। गहलोत को कर्नाटक का राज्यपाल नियुक्त किए जाने के बाद गोयल को उच्च सदन में यह जिम्मेदारी दी गई थी। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, भाजपा ने गोयल की नियुक्ति से संबंधित अपने फैसले से राज्यसभा सचिवालय को अवगत करा दिया था। चूंकि गोयल का राज्यसभा का कार्यकाल समाप्त हो गया था, इसलिए उनकी नियुक्ति महज एक औपचारिकता ही है।

आज से शुरू हुआ संसद का मानसून सत्र

संसद का मानसून सत्र आज सुबह शुरू हुआ। लोकसभा में सत्र की शुरुआत में जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को श्रद्धांजलि दी गई। इस दौरान आजमगढ़ (यूपी) से BJP सांसद दिनेश लाल 'निरहुआ' यादव, आसनसोल (पश्चिम बंगाल) से TMC सांसद शत्रुघ्न सिन्हा और रामपुर (यूपी) से BJP सांसद घनश्याम सिंह लोधी ने लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ ली। इसके बाद दोपहर 2 बजे तक के लिए लोकसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई। इसके बाद फिर कल तक के लिए स्थगित कर दी गई। राष्ट्रपति चुनाव में मतदान को लेकर यह कार्यवाही स्थगित की गई है। वहीं राज्यसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई है। पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम, कपिल सिब्बल, प्रफुल्ल पटेल और पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह सहित 28 नवनिर्वाचित सदस्यों ने सोमवार को संसद के मानसून सत्र के पहले दिन राज्यसभा के सदस्य के रूप में शपथ ग्रहण की।

उधर, राज्यसभा के हालिया चुनाव में चुनकर आए सदस्यों ने राज्यसभा के सदस्य के रूप में शपथ ग्रहण की। इस समय संसद भवन में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान चल रहा है। इसके लिए संसद भवन परिसर के पहले तल पर स्थित कक्ष-63 को मतदान केंद्र बनाया गया है। 

पीएम ने मीडिया को किया संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद का सत्र शुरू होने से पहले मीडिया को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि हम हमेशा सदन को संवाद का एक सक्षम माध्यम मानते हैं। जहां आलोचना भी हो, उत्तम प्रकार का एनालिसिस या विश्लेषण हो। ताकि ​नीति व निर्णयों में सकारात्मक योगदान हो सके। मैं सभी सांसदों से आग्रह करूंगा कि उत्तम चर्चा और सदन को जितना ज्यादा फलदायी बना सकें, यह बेहतर रहेगा। क्योंकि सभी के प्रयास से ही सदन उत्तम निर्णय करता है। इसलिए सदन की गरिमा बढ़ाने के लिए हम सभी अपने कर्तव्य का निर्वाह करते हुए काम करेंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement