1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Monsoon Update: जल्द मिलेगी भीषण गर्मी से आजादी, बंगाल की खाड़ी पहुंचा मानसून, जानें अन्य राज्यों में कब देगा दस्तक

Monsoon Update: जल्द मिलेगी भीषण गर्मी से आजादी, बंगाल की खाड़ी पहुंचा मानसून, जानें अन्य राज्यों में कब देगा दस्तक

देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां रविवार को कई इलाकों में तापमान 49.2 डिग्री तक गया। वहीं यूपी के बांदा में भी तापमान 49 डिग्री रहा, जिसकी वजह से लोग परेशान दिखे।

Rituraj Tripathi Written by: Rituraj Tripathi @rocksiddhartha7
Published on: May 16, 2022 20:33 IST
Monsoon Update- India TV Hindi
Image Source : PTI/REPRESENTATIONAL Monsoon Update

Highlights

  • बंगाल की खाड़ी पहुंचा मानसून
  • जल्द ही केरल भी पहुंच सकता है मानसून
  • मेघालय, असम, उत्तराखंड और केरल में हो सकती है बारिश

Monsoon Update: देशभर में चिलचिलाती गर्मी से जनता परेशान है। इस बीच जनता के लिए राहत की एक खबर सामने आई है। मानसून ने भीषण गर्मी के बीच बंगाल की खाड़ी में दस्तक दे दी है और ये जल्द ही केरल भी पहुंच सकता है। इसके अलावा इसी हफ्ते में मेघालय, असम, उत्तराखंड और केरल में बारिश हो सकती है। इस बात की उम्मीद मौसम विभाग ने जताई है। 

रविवार को दिल्ली में पड़ी भीषण गर्मी

देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां रविवार को कई इलाकों में तापमान 49.2 डिग्री तक गया। वहीं यूपी के बांदा में भी तापमान 49 डिग्री रहा, जिसकी वजह से लोग परेशान दिखे। हालांकि दिल्ली में सोमवार सुबह से मौसम कुछ बदला हुआ नजर आया और एनसीआर समेत कई जगह पर बादल भी छाए। मौसम विभाग ने ये अनुमान भी जताया कि यहां कई इलाकों में आंधी के साथ बारिश हो सकती है। 

राजस्थान और पंजाब में भीषण गर्मी 

राजस्थान में गर्मी के साथ ही काफी लू चल रही है। बीकानेर में तो आलम ये है कि कई पड़ों में आग लग गई। हालांकि कहा ये भी जा रहा है कि आग लगने की कोई और वजह भी हो सकती है। जानकार मानते हैं कि कई बार पेड़ों के आपस में टकराने से भी इनमें आग लग जाती है। इसके अलावा पंजाब में गर्मी की वजह से लोगों का बुरा हाल रहा और यहां गर्मी ने 8 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। लुधियाना में 45.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। इसी तरह मध्य प्रदेश के भोपाल में रविवार को दिन का तापमान 43.9 डिग्री रहा और रात में 29.4 डिग्री रहा। 

पंजाब-हरियाणा में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि पंजाब और हरियाणा में मौसम का मिजाज बदल सकता है और यहां बारिश हो सकती है। सोमवार-मंगलवार को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। अगर ऐसा होता है तो यहां के लोगों को लंबे समय से चल रही गर्म हवाओं से निजात मिल सकती है और वह मौसम का लुफ्त उठा सकते हैं। 

असम में काफी बारिश

असम में कई जगहों पर बारिश हो रही है और इसकी वजह से बाढ़ के हालात हो गए हैं। होजाई और पश्चिम कार्बी आंगलोंग जिलों के कई गांवों में पानी भरने की वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।