Sunday, April 21, 2024
Advertisement

सिर्फ दिल्ली नहीं पूरे उत्तर भारत में धुंध की चादर, NASA ने जारी की तस्वीरें

उत्तर भारत में प्रदूषण से हाल-बेहाल है। वहीं दिल्ली में तो सांस लेना भी दूभर हुआ है। इसी बीच नासा ने कुछ सेटेलाइट इमेज जारी की है, जिसमें देखा जा सकता है कि यह धुंध की चादर पाकिस्तान से लेकर बांग्लादेश तक फैली हुई है।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Updated on: November 23, 2023 14:53 IST
पूरे उत्तर भारत में धुंध की चादर।- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA पूरे उत्तर भारत में धुंध की चादर।

नई दिल्ली: नासा ने हाल ही में एक हैरान कर देने वाली फोटो को शेयर किया है, जिसमें भारत के उत्तरी भाग में बहुत ही ज्यादा धुंध की चादर देखी जा सकती है। नासा द्वारा जारी की गई इस फोटो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि धुंध की चादर ना सिर्फ दिल्ली बल्कि पाकिस्तान से लेकर बांग्लादेश तक यानी कि पूरे उत्तर भारत की सीमा तक फैली हुई है। वहीं दिल्ली की बात की जाए तो दिल्ली में आम लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हुआ है। 

नवंबर 2023 की फोटो

नासा का कहना है कि उत्तरी भारत में सामान्य से कम आग लगने के बावजूद, नासा के उपग्रहों ने नवंबर 2023 में इस क्षेत्र में धुंध का पता लगाया है। आगे नासा ने लिखा कि खराब हवा की गुणवत्ता मौसमी तौर पर धुएं और शहरी प्रदूषण के कारण होती है, जो मौसम के पैटर्न के साथ मेल खाता है जो प्रदूषण को जमीन के पास रोक देता है। बता दें कि दिवाली से पहले दिल्ली और आस-पास के इलाकों में हुई हल्की बूंदाबांदी से प्रदूषण से राहत मिली थी। लेकिन एक बार फिर प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगी है। 

दिवाली के बाद फिर से खराब हुई हवा

दिवाली के बाद से दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर फिर से बढ़ने लगा है। मौजूदा वक्त में दिल्ली की हवा खराब श्रेणी में आ गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार की सुबह 5 बजे तक वायु गुणवत्ता का स्तर 400 से ऊपर रहा। यहां आनंद विहार में एक्यूआई 387, आरके पुरम में 416, पंजाबी बाग में 423, आईटीओ में 344 एक्यूआई दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर के मौसम में फिर से बदलाव होने की संभावना है। 

दुनिया का सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर दिल्ली

सीपीसीबी ने कहा कि दिल्ली की हवा इन दिनों देश में सबसे प्रदूषित बन गई है। बुधवार को दिल्ली का एक्यूआई 220 रहा, जो 'खराब' श्रेणी को दर्शाता है। वहीं मंगलवार को एक्यूआई 279 दर्ज किया गया। बता दें कि 3 से 9 नवंबर के बीच 6 दिन एक्यूआई 400 से अधिक रहा। यह 'गंभीर' और 'खतरनाक' श्रेणी को दर्शाता है। बता दें कि दुनियाभर के सबसे प्रदूषित शहरों की अगर लिस्ट देखें तो दिल्ली इसमें सबसे ऊपर आता है। वहीं देश के तीन शहर दिल्ली, कोलकाता और मुंबई इसमें शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें- 

 

Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में फिर चरम पर पहुंचा वायु प्रदूषण, द्वारका में 490 पहुंचा एक्यूआई

Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर बना गैस चेंबर, वायु प्रदूषण में नहीं आई कमी, 403 पहुंचा एक्यूआई

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement