Thursday, April 25, 2024
Advertisement

National Herald Case: राहुल गांधी से आज फिर पूछताछ करेगी ED, कांग्रेस नेताओं के हंगामे को देखते हुए अकबर रोड पर लगाई गई धारा 144

National Herald Case: कांग्रेस नेता राहुल गांधी से सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पूछताछ की थी। उन्हें आज फिर से ED ने पूछताछ के लिए बुलाया है।

Atul Bhatia Reported by: Atul Bhatia @atul_bhatia1
Updated on: June 14, 2022 8:05 IST
Rahul Gandhi has been asked to rejoin the investigation in National Herald case- India TV Hindi
Image Source : PTI Rahul Gandhi has been asked to rejoin the investigation in National Herald case

Highlights

  • राहुल गांधी से आज ED फिर करेगी पूछताछ
  • सोमवार को कई सवालों के जवाब नहीं दे पाए थे राहुल
  • नेशनल हेराल्ड से जुड़े मामले में हो रही पूछताछ

National Herald Case: कांग्रेस नेता राहुल गांधी से सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पूछताछ की थी। आज फिर से ED ने उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया है। सूत्रों से जानकारी मिली है कि सोमवार को राहुल गांधी से पूछताछ पूरी नहीं हो सकी है इसलिए आज फिर राहुल को बुलाया गया है। बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा ये पूछताछ नेशनल हेराल्ड (National Herald) से जुड़े कथित धनशोधन मामले में की जा रही है। 

सोमवार को जिस तरह से ईडी की पूछताछ के दौरान कांग्रेस के कार्यकर्ताओं और नेताओं ने हंगामा किया था, उसे ध्यान में रखते हुए आज दिल्ली पुलिस ने अकबर रोड पर पूरी तरह से बैरिकेट्ड लगा दिए हैं। अकबर रोड पर दोनों तरफ डबल लेयर की बैरिकेडिंग की गई है और भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। 

इसके साथ ही दिल्ली पुलिस ने अकबर रोड पर धारा 144 लगा दी है , जिससे भीड़ जमा ना हो सके। दरअसल सोमवार को राहुल गांधी से पूछताछ के दौरान काफी हंगामा हुआ था। जिसके मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने यह कदम उठाया है ।  बता दें कि अकबर रोड पर कांग्रेस ऑफिस और सोनिया गांधी का निवास है।

सवालों के जवाब नहीं दे पाए राहुल गांधी

सोमवार को राहुल गांधी से नेशनल हेराल्ड से जुड़े कथित धनशोधन मामले में दिनभर पूछताछ चली। खबर है कि इस दौरान राहुल गांधी कई सवालों का जवाब देने में असमर्थ रहे। जिस कंपनी से एक करोड़ का लोन आया था, राहुल गांधी ने उस शेल कंपनी के प्रोपराइटर्स के बारे में जानकारी होने से इंकार किया। शाम तक हुई पूछताछ के दौरान कुछ सवालों के जवाब में राहुल ने कहा कि अपने लोगों से पूछ कर बताऊंगा। साथ ही कुछ दस्तावेज देने को भी कहा।

कांग्रेस नेताओं ने किया शक्ति प्रदर्शन

सोमवार सुबह जब राहुल गांधी कांग्रेस मुख्यालय से ईडी दफ्तर पहुंचे तो उनके साथ राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा समेत कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता और बड़ी संख्या में कार्यकर्ता पहुंचे और राहुल गांधी के प्रति अपना समर्थन जताया। इस मौके पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं और बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया, जिनमें से कई लोगों को पुलिस ने हिरासत में भी लिया। कांग्रेस के यहां प्रस्तावित मार्च के मद्देनजर पुलिस ने पार्टी के कई कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया और कांग्रेस मुख्यालय के आसपास धारा 144 लगा दी।

हिरासत में लिए गए कांग्रेस नेता रिहा

राहुल गांधी से ईडी की पूछताछ के विरोध में प्रदर्शन के दौरान दिल्ली पुलिस ने कई बड़े नेताओं को हिरासत में ले लिया था। इसके बाद सोमवार रात दिल्ली पुलिस ने बयान जारी करके बताया कि सभी प्रदर्शनकारियों को रिहा कर दिया गया है। नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है। पुलिस ने बताया कि कुल 459 लोगों को हिरासत में लिया गया था।

अशोक गहलोत ने केंद्र पर साधा निशाना

राहुल गांधी का दिल्ली में समर्थन करने पहुंचे राजस्थान के सीएम और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत ने कहा कि इस तरह का व्यवहार अच्छा नहीं है, लोग इसे पसंद नहीं करेंगे। कानून अपना काम करेगा तो किसी को कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए। लेकिन हमें ईडी, सीबीआई और आईटी के दुरुपयोग पर आपत्ति है। 

गहलोत ने आगे कहा कि हमें कानून का पालन करना चाहिए, तभी देश चलेगा। कानून सबके लिए समान होना चाहिए। लेकिन नेताओं को भेजे जा रहे लक्षित सम्मन, चुनावी राज्यों में आईटी, ईडी, सीबीआई के छापे पड़ते हैं। यह गलत है। 

YIL और AJL के हिस्सेदारी का पैटर्न समझेगी ED

अधिकारियों के अनुसार, कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं और गांधी परिवार से पूछताछ ईडी की जांच का हिस्सा है, ताकि ‘यंग इंडियन लिमिटेड’ (YIL) और ‘एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड’ (AJL) के हिस्सेदारी पैटर्न, वित्तीय लेनदेन और प्रवर्तकों की भूमिका को समझा जा सके। ‘यंग इंडियन’ के प्रवर्तकों और शेयरहोल्डर्स में सोनिया गांधी और राहुल गांधी सहित कांग्रेस के कुछ अन्य सदस्य शामिल हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement