Friday, April 19, 2024
Advertisement

NEET Exam: चेकिंग के दौरान छात्राओं के उतरवाए थे अंडरगारमेंट्स, पुलिस ने दर्ज किया केस

NEET Exam: पुलिस ने कहा कि जिले के अयूर में रविवार को एक निजी शिक्षण संस्थान में आयोजित नीट परीक्षा के दौरान कथित तौर पर अपमानजनक अनुभव का सामना करने वाली एक लड़की की शिकायत पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 354 और 509 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur
Published on: July 19, 2022 10:28 IST
NEET Exam- India TV Hindi
Image Source : FILE NEET Exam

Highlights

  • केरल के एक निजी शिक्षण संस्थान में हुई थी घटना
  • पुलिस ने IPC की धारा 354 और 509 के तहत मामला दर्ज किया
  • केरल राज्य मानवाधिकार आयोग ने भी घटना की जांच के आदेश दिए हैं

NEET Exam: मेडिकल पढ़ाई के लिए देशभर में आयोजित होने वाले NEET (नेशनल एलेजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) में केरल में हैरान करने वाली घटना हुई। यहां चेकिंग के नाम पर छात्राओं के अंडरगारमेंट्स तक उतरवा दिए गए। जिसके बाद केरल पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। 

पुलिस ने कहा कि जिले के अयूर में रविवार को एक निजी शिक्षण संस्थान में आयोजित नीट परीक्षा के दौरान कथित तौर पर अपमानजनक अनुभव का सामना करने वाली एक लड़की की शिकायत पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 354 और 509 के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि महिला अधिकारियों की एक टीम ने लड़की का बयान दर्ज करने के बाद मामला दर्ज किया है। उन्होंने कहा कि मामले में जांच शुरू की गई है और कथित तौर पर इस कृत्य में शामिल लोगों को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। 

सोमवार को सामने आया था मामला 

मामला सोमवार को तब सामने आया जब 17 वर्षीय एक लड़की के पिता ने मीडियाकर्मियों को बताया कि उनकी बेटी नीट परीक्षा में बैठी थी और अब तक उस सदमे से बाहर नहीं आ पाई है, जिसमें उसे परीक्षा के लिए तीन घंटे से अधिक समय तक बिना अंडरगारमेंट्स के बैठना पड़ा था। लड़की के पिता ने बताया था कि उनकी बेटी ने नीट बुलेटिन में बताये गए ड्रेस कोड के हिसाब से ही कपड़े पहने थे। घटना की निंदा करते हुए विभिन्न युवा संगठनों ने दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। केरल राज्य मानवाधिकार आयोग ने भी घटना की जांच के आदेश दिए हैं। आयोग ने कोल्लम ग्रामीण पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) को 15 दिनों के भीतर रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया है। 

परीक्षा में ड्रेसकोड के बेहद सख्त हैं नियम

गौरतलब है कि परीक्षा नियमों के तहत छात्र-छात्राओं को एग्जाम के दौरान फुल आस्तीन के कपड़े पहनने पर मनाही है। अगर स्टूडेंट ऐसा करते हैं तो उसके आस्तीन को काटने के बाद परीक्षा में बैठने की इजाजत दी जाती है। इतना ही नहीं इस दौरान कुंडल, बाली, घड़ी या अन्य सभी चीजों को उतरवाकर रख लिया जाता है। हालांकि इस बार कोटा में पहली दफा देखने ऐसा हुआ जब दो छात्राएं अपने चेहरे को लपेट कर एग्जाम हॉल में अंदर चली गईं। घुसने से पहले उनकी पूरी तरह से तलाशी ली गई थी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement