Thursday, July 18, 2024
Advertisement

NEET पेपर लीक केस में EOU की जांच तेज, गुत्थी सुलझाने हजारीबाग पहुंची टीम, ओएसिस स्कूल मैनेजमेंट से की पूछताछ

NEET paper leak case: बिहार पुलिस की EOU ने नीट पेपर लीक मामले में अपनी जांच तेज कर दी है। EOU की टीम ने आज झारखंड के हजारीबाग में ओएसिस स्कूल मैनेजमेंट से की पूछताछ की।

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Niraj Kumar Published on: June 23, 2024 12:36 IST
NEET Paper Leak- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV नीट पेपर लीक

पटना:NEET पेपर लीक की जांच कर रही बिहार पुलिस की EOU की टीम आज झारखंड के हजारीबाग पहुंची। EOU की टीम ने हजारीबाग के ओएसिस स्कूल जाकर वहां के टीचर्स और एग्जामिनेशन कंट्रोलर औऱ दूसरे स्टाफ से बात की। दरअसल, पटना में जो जले हुए प्रश्न पत्र के अवशेष मिले हैं उसमें बुकलेट नंबर.6136488 लिखा था जो हजारीबाग के इसी सेंटर का था। इस मामले की जांच के लिए  FSL जांच के लिए EOU ने  NTA से प्रश्न पत्र की ऑरिजनल कापी मांगी थी जो अब जाकर एनटीए ने EOU को उपलब्ध कराया है। जिसके बाद EOU की टीम हजारीबाग पहुंची।

परीक्षा के दिन EOU को मिले प्रश्न पत्र के जले अवशेष 

EOU को 5 मई को परीक्षा के दिन प्रश्न पत्र के जले अवशेष मिले थे। उसका बुकलेट नंबर औऱ ओएसिस स्कूल सेंटर का बुकलेट नंबर एक ही था। जिसके बाद इसकी FSL जांच के लिए EOU की टीम ने NTA से ऑरिजनल क्वेश्चन पेपर मांगे थे जो उसे मिल गए हैं।

 NTA  चीफ सुबोध कुमार सिंह को हटाया गया

वहीं इस मामले में शिक्षा मंत्रालय ने एक और बड़ा एक्शन लिया है। परीक्षा में गड़बड़ी को लेकर इसे कंडक्ट करने वाली एजेंसी NTA के चीफ सुबोध कुमार सिंह को हटा दिया है। सुबोध कुमार सिंह की जगह प्रदीप सिंह खरोला को NTA का नया चीफ बनाया है साथ ही सात सदस्यीय टीम का भी गठन किया है।

CBI जांच के आदेश 

उधर शिक्षा मंत्रालय ने NEET-UG एग्जाम में धांधली को लेकर CBI जांच के आदेश दे दिए हैं। यानि की अब पेपर लीक से लेकर सेंटर मैनेज तक की हर मामले की जांच अब CBI करेगी। इससे पहले शिक्षा मंत्रालय ने UGC-NET परीक्षा के CBI जांच के आदेश दिए थे। माना जा रहा कि अब जब CBI जांच के आदेश हो गए हैं तो इस केस से जुड़े सभी केस CBI अपने हाथ में लेगी। चाहे वो पटना में पेपर लीक की जांच कर रही है  EOU का ही मैटर क्यों ना हो..।

बिहार EOU ने HRD को भेजी रिपोर्ट

बता दें कि बिहार EOU ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय को सभी जांच की स्टेटस रिपोर्ट भेजी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बिहार  EOU से सभी जांच रिपोर्ट मांगी थी। रिपोर्ट में सभी इकबालिया बयान, बरामदगी, जब्ती जिसमें फोन, लैपटॉप, टैब, जले हुए प्रश्नपत्र, वीडियो साक्ष्य शामिल हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement