Thursday, May 23, 2024
Advertisement

नक्सली संगठन PLFI के सदस्य को NIA ने किया गिरफ्तार, आपत्तिजनक सामान भी बरामद

NIA ने नक्सली संगठन 'पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया' के एक मेंबर को गिरफ्तार किया है। केंद्रीय एजेंसी ने झारखंड और असम में छापेमारी के बाद इस सदस्य को पकड़ा है।

Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: April 11, 2024 16:20 IST
NIA- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO NIA ने नक्सली संगठन के सदस्य को पकड़ा

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने झारखंड और असम में छापेमारी के बाद नक्सली संगठन 'पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया' (PLFI) के एक सशस्त्र सदस्य को गिरफ्तार किया है। गुरुवार को जारी एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गयी। इसमें कहा गया है कि एनआईए ने स्थानीय पुलिस की मदद से बुधवार को झारखंड और असम में दो-दो स्थानों पर छापेमारी की और तलाशी ली। एनआईए के बयान के मुताबिक छापेमारी के दौरान झारखंड के खूंटी जिले से बिनोद मुंडा उर्फ सुक्खवा को गिरफ्तार किया गया। 

फोन,कैश और आपत्तिजनक सामग्री भी बरामद

जांच एजेंसी ने बताया कि आरोपी नक्सली समूह पीएलएफआई का सशस्त्र सदस्य है और वह झारखंड में पीएलएफआई से जुड़े चार मामलों में वांटेड था। एनआईए की जांच के अनुसार, नक्सली गतिविधियों को दोबारा शुरू करने के प्रयासों के तहत पीएलएफआई सदस्य और कैडर झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में कोयला व्यापारियों, ट्रांसपोर्टर, रेलवे ठेकेदारों और कारोबारियों से जबरन वसूली में शामिल हैं। जांच एजेंसी की टीम ने तलाशी के दौरान दो वॉकी-टॉकी, पांच मोबाइल फोन, सिम कार्ड और 11,000 रुपये नकद, पीएलएफआई से संबंधित दस्तावेजों सहित कई आपत्तिजनक सामग्री भी बरामद की है। 

पहले भी गिरफ्तार हो चुके PLFI को दो सदस्य

गौरतलब है कि इस मामले में पहले भी दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है और उनके पास से 3 लाख रुपये नकद, हथियार और गोला-बारूद बरामद किये गये थे। एनआईए द्वारा पीएलएफआई सुप्रीमो दिनेश गोप की गिरफ्तारी के बाद संगठन की गतिविधियां दोबारा शुरू करने के प्रयासों के लिये मार्टिन केरकट्टा और अन्य सदस्यों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत 11 अक्टूबर, 2023 को मामला दर्ज किया गया था। बिनोद मुंडा को पीएलएफआई की गतिविधियां दोबारा शुरू करने के प्रयासों के मामले में गिरफ्तार किया है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement