Saturday, April 27, 2024
Advertisement

‘इस्लामिक स्टेट से प्रेरित था मुख्य आरोपी’, बड़े खुलासों के साथ NIA ने कोयंबटूर ब्लास्ट केस में दायर की चार्जशीट

मुबीन के खिलाफ आरोपों को समाप्त कर दिया गया था क्योंकि वह विस्फोट में मारा गया था, वहीं एजेंसी ने उसके कथित सहयोगियों पर UAPA, IPC और विस्फोटक तत्व अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप दर्ज किये थे।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Updated on: April 21, 2023 6:23 IST
Coimbatore Blast Case, Coimbatore Blast Case NIA, Islamic State News- India TV Hindi
Image Source : FILE NIA ने कोयंबटूर ब्लास्ट केस में चार्जशीट दायर की है।

नयी दिल्ली: NIA ने अक्टूबर 2022 में कोयंबटूर में हुए कार बम ब्लास्ट के सिलसिले में गरुवार को 6 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दायर की। एजेंसी ने कहा कि आतंकवादी हमले का मुख्य आरोपी ‘इस्लामिक स्टेट की विचारधारा से प्रभावित’ था। मामला 23 अक्टूबर 2022 को कोयंबटूर में उक्कदम की ईश्वरन कोविल स्ट्रीट पर स्थित प्राचीन मंदिर ‘अरुलमिगू कोट्टई संगमेश्वरार तिरुकोविल’ के पास विस्फोट से जुड़ा है। NIA ने एक बयान में कहा कि कार में रखे IED (V-IED) में मंदिर के सामने विस्फोट हो गया जिसे जामेशा मुबीन चला रहा था।

‘मुबीन इस्लामिक स्टेट की विचारधारा से प्रेरित था’

NIA की चार्जशीट में कहा गया, ‘मुबीन हमले को अंजाम देने के लिए ISIS की विचारधारा से प्रेरित था। उसने स्वयंभू खलीफा अबू्-अल-हसन अल-हाशिमी अल-कुरैशी के प्रति अपनी वफादारी की कसम भी खाई थी।’ मुबीन के खिलाफ आरोपों को समाप्त कर दिया गया था क्योंकि वह विस्फोट में मारा गया था, वहीं एजेंसी ने उसके कथित सहयोगियों मोहम्मद असरुतीन, मोहम्मद तल्हा, फिरोज, मोहम्मद रियास, नवास और अफसार खान पर UAPA, IPC और विस्फोटक तत्व अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप दर्ज किये थे। NIA ने कहा कि मुबीन की साजो-सामान के बंदोबस्त में इन 6 लोगों ने मदद की थी।

‘एक पेन ड्राइव में थी मुबीन की वीडियो रिकॉर्डिंग’
एजेंसी ने कहा, ‘तल्हा ने नीले रंग की मारुति 800 कार का बंदोबस्त किया था जिस पर रजिस्ट्रेशन नंबर TN-01-F-6163 था जिसका इस्तेमाल V-IED के रूप में विस्फोट के लिए किया गया।’ NIA के मुताबिक, फिरोस, रियास और नवास ने कार में विस्फोटक, गैस सिलेंडर आदि लादे थे, वहीं असरुतीन और अफसार ने हमले में शामिल V-IED बनाने में इस्तेमाल केमिकल्स के खरीदने, मिलाने और पैक करने का काम किया था। दोनों मुबीन के रिश्तेदार थे। एजेंसी ने कहा कि मोहम्मद असरुतीन के घर से एक पेन ड्राइव मिला जिसमें मुबीन की वीडियो रिकॉर्डिंग है।

‘मुबीन ने आतंकी हमले की मंशा जाहिर की थी’
एजेंसी ने कहा कि वीडियो रिकॉर्डिंग में मुबीन ने अपनी पहचान दौलत-ए-इस्लामिया (या इस्लामिक स्टेट) के सदस्य के तौर पर की थी। NIA के मुताबिक, ‘उसने ‘काफिरों’ के खिलाफ आत्मघाती आतंकी हमले को अंजाम देने और शहादत देने की मंशा खुलकर जाहिर की थी।’ उसने कहा कि मुबीन श्रीलंका के चरमपंथी इस्लामी मौलवी जहरान हाशिम के उपदेशों से प्रेरित था। हाशिम ने 2019 में श्रीलंका में ईस्टर पर बम हमलों की साजिश रची थी जिनमें करीब 260 लोग मारे गये थे। NIA के बयान के मुताबिक, मुबीन इसी तरह के हमले को अंजाम देना चाहता था। (भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement