Thursday, April 25, 2024
Advertisement

एनजीओ टेरर फंडिंग मामले में NIA ने की पहली गिरफ्तारी, 2020 में दर्ज हुआ था मामला

अधिकारी ने कहा कि इरफान महराज खुर्रम परवेज के करीबी सहयोगी थे और उनके संगठन जम्मू एंड कश्मीर कोएलिशन ऑफ सिविल सोसाइटीज (जेकेसीसीएस) के साथ काम कर रहे थे।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: March 21, 2023 14:34 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने टेरर फंडिंग एनजीओ मामले में इरफान महराज को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर से गिरफ्तार किया है। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। गिरफ्तारी अक्टूबर 2020 में दर्ज मामले की व्यापक जांच के बाद हुई है। अधिकारी ने कहा कि इरफान महराज खुर्रम परवेज के करीबी सहयोगी थे और उनके संगठन जम्मू एंड कश्मीर कोएलिशन ऑफ सिविल सोसाइटीज (जेकेसीसीएस) के साथ काम कर रहे थे। 

Rahul Gandhi को मांफी मांगे बगैर नहीं जाने देंगे, संबित पात्रा ने बोले मीरजाफर हैं वो

अधिकारी ने बताया कि जांच से पता चला कि जेकेसीसीएस घाटी में आतंकी गतिविधियों को वित्तपोषित कर रहा था और मानवाधिकारों की सुरक्षा की आड़ में घाटी में एक अलगाववादी एजेंडे के प्रचार में भी थे। जांच एजेंसी ने कहा कि इस मामले में घाटी के कुछ गैर सरकारी संगठनों, ट्रस्टों और सोसायटियों की आतंकवादी गतिविधियों के वित्तपोषण में संलिप्तता की जांच की जा रही है।

महाराष्ट्र में गायों की मौत पर भड़के अबू आजमी, कहा- नेता मोटे हो रहे हैं और गाय पतली

कुछ एनजीओ, दोनों पंजीकृत और गैर-पंजीकृत, दान करने और सार्वजनिक स्वास्थ्य, शिक्षा आदि सहित विभिन्न कल्याणकारी गतिविधियों की आड़ में देश और विदेश में धन एकत्र करते देखे गए। अधिकारी ने कहा, लेकिन इनमें से कुछ संगठनों ने लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी), हिजबुल मुजाहिदीन (एचएम) आदि जैसे प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों के साथ संबंध विकसित किए हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement