Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

NIA Raids: एनआईए की 50 लोकेशन पर छापेमारी, लॉरेंस बिश्नोई और बंबीहा ग्रुप के सदस्यों समेत कई गैंगस्टर निशाने पर

NIA Raids: एनआईए की रडार पर इस बार गैंगेस्टर और उनके हमदर्द हैं। इसलिए एनआईए 50 लोकेशन पर छापेमारी कर रही है। कहा जा रहा है कि ये छापेमारी कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई और बंबीहा ग्रुप के सदस्यों के खिलाफ हो रही है। इन लोगों की संपत्ति भी कुर्क की जा सकती है।

Reported By : Puneet Pareenja, Manish Prasad Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: October 18, 2022 9:51 IST
NIA Raids- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV GFX NIA Raids

Highlights

  • उत्तर भारत में करीब 50 लोकेशन पर NIA की छापेमारी
  • दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, यूपी, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में छापेमारी
  • निशाने पर गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई और बंबीहा ग्रुप के सदस्य

NIA Raids: नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने उत्तर भारत में करीब 50 लोकेशन पर छापेमारी की है। ये छापेमारी दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, यूपी, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में गैंगेस्टरों पर की गई है। दरअसल इन लोगों के ठिकाने, करीबी लोग और अन्य जानकारियां जांच के दायरे में थीं। बता दें कि इन लोगों की संपत्ति भी कुर्क हो सकती है। मिली जानकारी के मुताबिक, हरियाणा के 10 जिलों और पंजाब के 3 से 4 जिलों में एनआईए की रेड चल रही है। कहा जा रहा है कि गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई और बंबीहा ग्रुप के सदस्य इस छापेमारी के दौरान निशाने पर हैं। 

सितंबर में NIA ने PFI के खिलाफ की थी कार्रवाई

इससे पहले सितंबर में NIA की अगुवाई में कई एजेंसियों ने 15 राज्यों में 93 जगहों पर एक साथ छापे मारे थे और देश में आतंकवाद को आर्थिक मदद देने में कथित तौर पर शामिल पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के 106 नेताओं और कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया था। अधिकारियों ने बताया था कि केरल में पीएफआई के सबसे अधिक 22 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने बताया था कि गिरफ्तार किए गए लोगों में इसके अध्यक्ष ओ.एम.ए सलाम भी शामिल हैं। अधिकारियों ने पीएफआई के खिलाफ इसे ‘अब तक का सबसे बड़ा अभियान’ करार दिया था। 

केरल से हुई थीं सबसे ज्यादा गिरफ्तारियां

अधिकारियों ने कहा कि NIA, प्रवर्तन निदेशालय (ED) और संबंधित राज्यों के पुलिस बल ने गिरफ्तारियां की थीं। उन्होंने बताया था कि जिन 15 राज्यों के 93 स्थानों पर ये छापेमारी की गई है, उनमें केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, असम, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा, पश्चिम बंगाल, बिहार और मणिपुर शामिल हैं। अधिकारियों ने बताया कि सबसे अधिक गिरफ्तारी केरल (22) में की गई थीं। इसके अलावा महाराष्ट्र (20), कर्नाटक (20), तमिलनाडु (10), असम (9), उत्तर प्रदेश (8), आंध्र प्रदेश (5), मध्य प्रदेश (4), पुडुचेरी (3), दिल्ली (3) और राजस्थान (2) में गिरफ्तारी की गईं थीं। उन्होंने बताया कि छापेमारी तड़के 3:30 बजे शुरू हुई थी और इसमें देशभर के विभिन्न कार्यालयों के कुल 300 एनआईए अधिकारी शामिल थे। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement