NIA Raids: NIA ने केरल समेत 10 राज्यों में की बड़ी कार्रवाई, PFI के 100 से अधिक कैडरों को किया गिरफ्तार

NIA Raids: सूत्रों के मुताबिक केरल में आज सुबह से तकरीबन 50 जगहों पर NIA की रेड्स चल रही हैं। PFI के नेताओं और इस संगठन से जुड़े ऑफिस में NIA सर्च कर रही है।

Reported By : Devendra Parashar, T Raghavan Edited By : Shailendra Tiwari Updated on: September 22, 2022 12:14 IST
NIA ने 10 राज्यों में की कार्रवाई- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV NIA ने 10 राज्यों में की कार्रवाई

Highlights

  • 50 जगहों पर NIA की रेड्स चल रही है
  • PFI के नेताओं और इस संगठन से जुड़े ऑफिस में NIA सर्च कर रही है
  • इससे पहले NIA ने तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में की थी छापेमारी

NIA Raids: NIA ने 10 राज्यों में बड़ी कार्रवाई की हैं। NIA, ED ने राज्य पुलिस के साथ PFI के 100 से अधिक कैडरों को गिरफ्तार किया है। एनआईए अब तक की अब तक की सबसे बड़ी जांच प्रक्रिया में कई जगहों पर तलाशी ले रही है। ये तलाशी आतंकवाद के वित्तपोषण, प्रशिक्षण शिविर आयोजित करने और प्रतिबंधित संगठनों में शामिल होने के लिए लोगों को कट्टरपंथी बनाने में शामिल व्यक्तियों के आवासीय और आधिकारिक परिसरों में की जा रही है।

100 से अधिक लोग गिरफ्तार

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 10 राज्यों में बड़ी कार्रवाई में की जा रही। NIA, ED ने राज्य पुलिस के साथ PFI के 100 से अधिक कैडरों को गिरफ्तार किया है। तमिलनाडु में NIA ने कोयंबटूर, कुड्डालोर, रामनाड, डिंडुगल, थेनी और थेनकासी सहित तमिलनाडु में कई स्थानों पर पीएफआई पदाधिकारियों के घरों की तलाशी ली। पुरसावक्कम में चेन्नई पीएफआई के राज्य प्रधान कार्यालय में भी तलाशी ली जा रही है।

लखनऊः दो संदिग्ध हिरासत में लिए गए

यूपी में एनआईए की पीएफआई पर छापेमारी की कार्रवाई की गई है। राजधानी लखनऊ समेत पूर्वांचल व पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में छापेमारी। एटीएस और एनआईए की छापेमारी में राजधानी लखनऊ से दो संदिग्ध हिरासत में लिए गए हैं। वहीं राजस्थान में बारां से एनआईए ने एसडीएफ़आई के सादिक़ सहित 3 लोगों को हिरासत में लिया है। राजस्थान में राजधानी जयपुर के मोती डूंगरी रोड पर पीएफआई के दफ्तर पर एनआईए की छापेमारी हुई है।

महाराष्ट्र में भी छापेमारी

महाराष्ट्र में भी PFI के ठिकानो पर सर्च ऑपरेशन चल रहा है। पुणे के कोंडवा में PFI के ठिकानों पर NIA की रेड चल रही है। 2 टीमें यहां पहुंची है।

राजस्थान में छापेमारी जारी


जयपुर के मोती डूंगरी रोड पर पीएफआई के दफ्तर पर एनआईए की छापेमारी की है।  एमडी रोड को पूरी तरह से किया गया बंद। जयपुर से फ़िलहाल टीम निकल गयी है। राजस्थान के बारां से NIA ने एसडीएफ़आई के सादिक़ सहित 3 लोगों को हिरासत में लिया है। बारां में 40 सदस्यों की टीम पहुंची है, नगर परिषद में पड़ाव डाला है, टीम के साथ सीआरपीएफ के जवान भी हैं। 

असम में 9 लोगों को हिरासत में लिया

असम पुलिस ने राज्य भर में पीएफआई से जुड़े 9 लोगों को हिरासत में लिया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने एएनआई को बताया कि, कल रात असम पुलिस और एनआईए ने संयुक्त रूप से गुवाहाटी के हाटीगांव इलाके में अभियान चलाया और पीएफआई से जुड़े राज्य भर में 9 लोगों को हिरासत में लिया।

कर्नाटक में 30 ठिकानों पर रेड्स

कर्नाटक में दक्षिण कन्नडा डिस्ट्रिक्ट, मंगलुरु, उल्लाल, बाजपे इसके अलावा कोप्पल, दावनगेरे, शिवमोग्गा, मैसूरू,बैंगलुरु में 30 ठिकानों पर रेड्स बता दें कि राज्य में जहां- जहां रेड्स हो रही वहां एहतियात के तौर पर आस-पास की दुकानों को बंद करवा दिया गया है, पैरा मिलिट्री फोर्सेस की तादाद को बढ़ाया जा रहा है। बेंगलुरु में PFI के राष्ट्रीय सचिव अनीस अहमद के घर सुबह 6 बजे NIA के 15 लोगों की टीम पहुंची सर्च जारी है। कर्नाटक के मंगलुरु में NIA की छापेमारी के खिलाफ PFI और SDPI के कार्यकर्ता प्रदर्शन कर रहे हैं। NIA विभिन्न राज्यों में कई जगहों पर छापेमारी कर रही है।

दिल्ली PFI अध्यक्ष परवेज गिरफ्तार

दिल्ली PFI अध्यक्ष परवेज को NIA ने गिरफ्तार किया। सुबह करीब साढ़े तीन बजे पहुंची थी टीम। परवेज का भाई को NIA की हिरासत में है। बता दें कि परवेज ओखला में रहता है और लंबे समय से पीएफआई से जुड़ा है।

हो सकती हैं 200 से ज्यादा गिरफ्तारियां

NIA टॉप सोर्स से जानकारी मिली है कि अब तक 110 से ज्यादा गिरफ्तारियां हो चुकी हैं, उन्होंने कहा कि 200 से ज्यादा गिरफ्तारियां हो सकती हैं।

बता दें कि PFI  का फोकस हथियार संचालन के आतंकवादी प्रशिक्षण देने पर था। बता दें कि जांच में पाया गया खाड़ी सहित विभिन्न देशों से आतंकवाद को वित्त पोषण मिलते हैं। PF के बैंक अकाउंट की जानकारी लेकर जब्त किया जा रहा है। PFI कैडर का डोजियर रखा गया।

CAPF की 100 यूनिट के साथ स्थानीय पुलिस 2000 जवान 10 राज्यों में इन छापेमारी का समर्थन कर रहे हैं। बताया जा रहा कि गृह मंत्रालय ने इस प्रावधान को एक सप्ताह पहले ही मंजूरी दे दी थी और अर्धसैनिक व अन्य बल की तैनाती के साथ भी पहुंच दी गई है।

केरल में NIA ने बड़ी कार्रवाई

केरल में NIA ने बड़ी कार्रवाई की है। केरल में आज NIA ने 50 जगहों पर छापेमारी की है। ये कार्रवाई आज सुबह से जारी है। टेरर मॉड्यूल को लेकर NIA के निशाने पर PFI है। NIA को टेरर मॉड्यूल को लेकर जांच कर रही है। PFI के नेताओं और इस संगठन से जुड़े ऑफिस पर सर्च जारी है। PFI टेरर मॉड्यूल को लेकर केरल में NIA की बड़ी कार्रवाई की है। सूत्रों के मुताबिक केरल में आज सुबह से तकरीबन 50 जगहों पर NIA की रेड्स चल रही हैं। PFI के नेताओं और इस संगठन से जुड़े ऑफिस में NIA सर्च कर रही है।

केरल के तिरुवनंतपुरम में NIA की रेड्स के दौरान PFI के समर्थक NIA जांच का विरोध करते हुए नारेबाजी कर रहे हैं, आज सुबह 3 बजे से तकरीबन 50 जगहों पर NIA की ये राज्यव्यापी कार्यवाई शुरू हुई है। PFI के नेशनल जनरल सेक्रेटरी नसीरुद्दीन इलममारम को NIA ने कस्टडी में ले लिया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, NIA और ED ने तिरुवनंतपुरम में मध्यरात्रि से PFI केरल में OMA सलाम के घर, मंजेरी, मलप्पुरम जिले में PFI अध्यक्ष और PFI कार्यालयों सहित जिला स्तर के नेताओं के घरों पर छापेमारी की। NIA और ED ने मलप्पुरम जिले के मंजेरी में OMA सलाम, PFI अध्यक्ष के घर पर छापेमारी की। इसके विरोध में PFI कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया।PFI workers protesting

Image Source : ANI
PFI workers protesting

NIA ने तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में की थी छापेमारी

इससे पहले राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने आतंकी कृत्यों को अंजाम देने और धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने के लिए कथित तौर पर प्रशिक्षण शिविर आयोजित करने से जुड़े एक मामले में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के खिलाफ तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में 38 स्थानों की तलाशी ली। एनआईए के एक प्रवक्ता ने बताया कि तेलंगाना में 38 स्थानों और आंध्र प्रदेश में दो स्थानों पर की गई तलाशी के दौरान चार लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया। अधिकारी ने कहा कि अभियान के दौरान डिजिटल उपकरण, दस्तावेज, दो खंजर और 8.31 लाख रुपये से अधिक नकदी सहित अन्य आपत्तिजनक सामग्री जब्त की गई।

चार आरोपी हुए थे गिरफ्तार

मामला शुरू में 4 जुलाई को तेलंगाना के निजामाबाद थाने में दर्ज किया गया था और राज्य पुलिस द्वारा जांच के दौरान चार आरोपियों-अब्दुल कादर, शेख सहदुल्ला, मोहम्मद इमरान और मोहम्मद अब्दुल मोबिन को गिरफ्तार किया गया था। प्रवक्ता ने कहा कि बाद में एनआईए ने जांच को आगे बढ़ाने के लिए 26 अगस्त को मामला फिर से दर्ज किया। अधिकारी ने कहा कि तेलंगाना में 38 स्थानों पर छापेमारी की गई, जिसमें सबसे अधिक 23 स्थानों पर निजामाबाद में, उसके बाद जगत्याल में सात, हैदराबाद में चार, निर्मल में दो और आदिलाबाद तथा करीमनगर जिलों में एक-एक स्थान पर छापेमारी की गई।

अधिकारी ने कहा कि कादर और 26 अन्य लोगों से संबंधित मामले में आंध्र प्रदेश के कुर्नूल और नेल्लोर जिलों में एक-एक जगह तलाशी ली गई। साथ ही, उन्होंने कहा कि आरोपी आतंकी कृत्यों को अंजाम देने और धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित कर रहे थे। प्रवक्ता ने कहा कि मामले में जांच जारी है।

बिहार में भी हुई थी छापेमारी

बीते दिनों बिहार के कई शहरों में NIA की छापेमारी हुई। NIA की टीम ने एक साथ 32 जगहों पर छापेमारी की। जिसमें पटना, दरभंगा और अररिया शामिल है। बताया जा रहा है कि ये छापेमारी फुलवारीशरीफ PFI कनेक्शन मामले में हुई। NIA की टीम फुलवारीशरीफ मामले में आरोपी मोहम्मद मुस्तकीम के घर पर भी छापेमारी कर रही है। वो दरभंगा जिला के सिंहवाड़ा थाना क्षेत्र के शंकरपुर गांव का रहने है। इसके अलावा इसी गांव के रहने वाला मोहम्मद सनाउल्लाह के घर पर भी NIA की छापे की कार्रवाई चल रही है।

Latest India News

navratri-2022