Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

NIRF Ranking 2022: तमाम विवादों के बावजूद NIRF रैंकिंग में JNU ने हासिल किया दूसरा स्थान, नंबर तीन पर जामिया मिलिया इस्लामिया

NIRF Ranking 2022: देशभर के तमाम शिक्षण संस्थानों के लिए जारी की जाने वाली NIRF रैंकिंग में जेएनयू ने दूसरा स्थान हासिल किया है। जबकि पहले नंबर पर बेंगलुरु का भारतीय विज्ञान संस्थान (IISC) है। वहीं तीसरे नंबर पर जामिया मिलिया इस्लामिया को जगह मिली है।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: July 16, 2022 13:35 IST
NIRF Ranking 2022- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO NIRF Ranking 2022

Highlights

  • तमाम विवादों के बावजूद NIRF रैंकिंग में JNU ने हासिल किया दूसरा स्थान
  • नंबर तीन पर जामिया मिलिया इस्लामिया
  • कई कॉलेजों की गिरी रैंकिंग

NIRF Ranking 2022: देशभर के तमाम शिक्षण संस्थानों के लिए जारी की जाने वाली NIRF रैंकिंग में जेएनयू ने दूसरा स्थान हासिल किया है। जबकि पहले नंबर पर बेंगलुरु का भारतीय विज्ञान संस्थान (IISC) है। वहीं तीसरे नंबर पर जामिया मिलिया इस्लामिया को जगह मिली है। आईआईएससी को छोड़ दें तो जेएनयू और जामिया दोनों ही विश्वविद्यालय बीते कुछ वर्षों से आए दिन विवादों में रहे हैं। लेकिन इसके बावजूद केंद्र सरकार द्वारा जारी रैंकिंग में इन दोनों विश्वविद्यालयों का टॉप तीन में होना बताता है कि इनके फाउंडेशन में कितनी जान है। केंद्र सरकार में शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने शुक्रवार को राष्ट्रीय संस्थान रैंकिंग ढांचा (NIRF) की रैकिंग का सातवां संस्करण जारी किया था, जिसमें इन दोनों विश्वविद्यालयों को टॉप 3 में जगह मिली है। JNU इससे पहले भी दूसरे स्थान पर ही था, जबकि जामिया ने इस बार तीन पायदान की छलांग लगाई है। उसने पिछले साल के मुकाबले 6ठवें स्थान से तीसरे स्थान की छलांग लगाई है। जबकि दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस और श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स की रैंकिंग में गिरावट दर्ज की गई है।

JNU और IISC की तुलना सेब और संतरे की तुलना के बराबर है

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) की कुलपति शांतिश्री धुलीपुडी पंडित ने एनआईआरएफ रैंकिंग में विश्वविद्यालय को दूसरा स्थान मिलने का श्रेय सम्मिलित रूप से काम करने को दिया। उन्होंने कहा कि एक विषय पर केंद्रित संस्थानों में उस तरह की समस्याएं नहीं होती हैं, जैसे कि विश्वविद्यालयों में होती हैं। पंडित शांतिश्री धुलीपुडी ने कहा, ‘‘हम बहुत खुश हैं। आईआईएससी जेएनयू जैसा विश्वविद्यालय नहीं है। यह एक अनुसंधान संस्थान है और जेएनयू से आईआईएससी की तुलना करना सेब और संतरे की तुलना के बराबर है। मैं अपने संकाय के सभी सदस्यों, छात्रों तथा गैर शिक्षण कर्मियों का आभार व्यक्त करती हूं। यह सम्मिलित प्रयास का परिणाम है।’’ उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय भविष्य में और बेहतर प्रदर्शन करेगा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय ‘स्कूल ऑफ इंडियन लैंग्वेजिस’ शुरू करने जा रहा है। वे विज्ञान कार्यक्रमों को भी मजबूत करने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि वे आईआईएससी जितने अच्छे बन सकें।

इन कॉलेजों की रैंकिंग गिरी

सेंट स्टीफेंस और श्री राम कालेज ऑफ कॉमर्स ने इस वर्ष रैंकिंग में 11वां और 12वां स्थान प्राप्त किया है, जबकि पिछले वर्ष वे क्रमश: 8वें और 10वें स्थान पर थे। विश्वविद्यालयों में, दिल्ली विश्वविद्यालय ने रैकिंग में 13वां स्थान प्राप्त किया, जबकि गुरू गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय बेहतर प्रदर्शन करते हुए दो पायदान ऊपर बढ़ा और उसने 77वां स्थान प्राप्त किया है। दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी ने इस वर्ष 38वां स्थान हासिल किया है, जबकि पिछले वर्ष वह 42वें स्थान पर रहा था। रैंकिंग में कालेजों की श्रेणी में दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के मिरांडा हाउस ने लगातार छठे साल पहला स्थान हासिल किया। डीयू के ही हिंदू कॉलेज ने ही दूसरा स्थान हासिल किया। वहीं, प्रेसीडेंसी कॉलेज, चेन्नई ने तीसरा और लोयला कॉलेज, चेन्नई ने चौथा स्थान हासिल किया। लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वुमन ने इस वर्ष पांचवा स्थान हासिल किया, जबकि पिछले वर्ष वह दूसरे स्थान पर रहा था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement