Thursday, March 28, 2024
Advertisement

NITI Aayog CEO Appointment: जानें कौन हैं परमेश्वरन अय्यर, जिन्हें नीति आयोग का नया CEO बनाया गया

NITI Aayog CEO Appointment: परमेश्वरन अय्यर अब अगले दो साल तक नीति आयोग के CEO के रूप में काम करेंगे। इससे पहले अय्यर भारत सरकार में पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय में सचिव के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। वे 30 जून को रिटायर हो रहे अमिताभ कांत की जगह लेंगे।

Pankaj Yadav Written by: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: June 24, 2022 18:37 IST
Parmeshwaran Iyer- India TV Hindi
Image Source : ANI Parmeshwaran Iyer

Highlights

  • परमेश्वरन अय्यर को बनाया गया नीति आयोग का नया CEO
  • अय्यर 1981 बैच के उत्तर प्रदेश कैडर के IAS ऑफिसर हैं
  • इससे पहले वे भारत सरकार में पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय में सचिव थे

NITI Aayog CEO Appointment: पूर्व पेयजल और स्वच्छता सचिव परमेश्वरन अय्यर को शुक्रवार को नीति आयोग का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया। उन्होंने पिछले साल जुलाई में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। बता दें कि अय्यर उत्तर प्रदेश कैडर के 1981 बैच के IAS अधिकारी रह चुके हैं। हाल में अमिताभ कांत इस पद पर अपनी सेवाएं दे रहें हैं। कांत 30 जून को रिटायर हो जाएंगे जिसके बाद अगले दो साल तक या अगले आदेश तक परमेश्वरन अय्यर इस पद पर उन्हीं नियमों और शर्तों पर अपनी सेवाएं देंगे। अय्यर ने 2009 में भारतीय प्रशासनिक सेवा से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली थी। वह संयुक्त राष्ट्र में वरिष्ठ ग्रामीण जल स्वच्छता विशेषज्ञ के रूप में भी काम कर चुके हैं। 

परमेश्वरन अय्यर का करियर

इससे पहले परमेश्वरन अय्यर भारत सरकार में पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय में सचिव के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। अय्यर मोदी सरकार की महत्वकांक्षी परियोजना स्वच्छ भारत मिशन को भी लीड कर चुके हैं। इस दौरान अय्यर ने 5 साल में पूरे भारत में 11 करोड़ शौचालय बनवाएं। 1990 में उन्होंने उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड में स्वजल परियोजना का भी नेतृत्व किया। पानी और स्वच्छता के मुद्दे को लेकर उन्होंने वियतनाम, चीन, मिश्र और लेबनान जैसे कई देशों में 25 साल से भी ज्यादा काम किया।

परमेश्वरन का जीवन और शिक्षा

परमेश्वरन अय्यर का जन्म 16 अप्रैल 1959 को श्रीनगर में हुआ था। उन्होंने दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से अपनी पढ़ाई की। अय्यर के पिता वायुसेना में एक अधिकारी थे। परमेश्वरन पढ़ाई के साथ-साथ खेल-कूद में भी काफी अच्छे थे। उन्होंने जूनियर डेविस कप में भारत का प्रतिनिधित्व भी किया। उनकी पत्नी इंदिरा एक IRS ऑफिसर हैं। अय्यर 1981 बैच के उत्तरप्रदेश कैडर के IAS ऑफिसर हैं। उन्होंने विश्व बैंक में भी अपनी सेवाएं दी हैं। परमेश्वरन अय्यर अब अगले दो साल तक नीति आयोग के CEO के रूप में काम करेंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement