Sunday, May 05, 2024
Advertisement

BSF के नए DG बने केरल कैडर के IPS अफसर नितिन अग्रवाल, IIT दिल्ली से की थी पढ़ाई

BSF के नए डीजी को जवानों और अधिकारियों की शिकायतों को हल करने में व्यक्तिगत रुचि लेने के लिए जाना जाता है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: June 14, 2023 21:53 IST
Nitin Agarwal, BSF, Kerala cadre, CRPF, Border Security Force- India TV Hindi
Image Source : TWITTER.COM/BSF_INDIA बीएसएफ के नए डीजी नितिन अग्रवाल।

नई दिल्ली: केरल कैडर के 1989 बैच के IPS अफसर नितिन अग्रवाल ने बुधवार को BSF के नये महानिदेशक के रूप में कार्यभार संभाल लिया। पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ लगती भारत की सीमाओं की रक्षा का जिम्मा BSF पर है। BSF के कार्यवाहक महानिदेशक एस. एल. थाउसेन ने लोधी रोड पर CGO परिसर स्थित BSF हेडक्वॉर्टर में अग्रवाल को बल की औपचारिक बैटन सौंपी। अग्रवाल इससे पहले अपने कैडर राज्य केरल के अलावा CISF, ITBP और SSB जैसे विभिन्न केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) में काम कर चुके हैं।

BSP के 31वें DG हैं नितिन अग्रवाल

अग्रवाल फिलहाल CRPF के अतिरिक्त महानिदेशक (संचालन) के रूप में कार्यरत थे। मध्य प्रदेश कैडर के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी थाउसेन CRPF के महानिदेशक हैं और 2.65 लाख कर्मियों वाले BSF का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे। अग्रवाल BSF के 31वें महानिदेशक हैं, जिसकी स्थापना एक दिसंबर, 1965 को की गई थी। उनके पास IIT दिल्ली से बी.टेक और एम. टेक की डिग्री के साथ ही पंजाब विश्वविद्यालय से सामाजिक विज्ञान में एम. फिल की डिग्री भी है। अधिकारियों ने बताया कि नये महानिदेशक जवानों और अधिकारियों की शिकायतों को हल करने में व्यक्तिगत रुचि लेने के लिए जाने जाते हैं।


31 जुलाई 2026 तक होगा कार्यकाल
अग्रवाल अक्सर जवानों और अधिकारियों को व्यक्तिगत रूप से फोन भी करते हैं और यहां तक कि वह राज्य के उन प्राधिकारियों को भी फोन करते हैं जो कर्मियों को उनके गृहनगर में उनकी समस्याओं को हल करने में मदद कर सकते हैं। कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) ने रविवार रात जारी एक आदेश में अग्रवाल को BSF महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया। आदेश के मुताबिक, उनकी नियुक्ति कार्यभार संभालने से लेकर 31 जुलाई 2026 तक के लिए होगी, जब वह रिटायर होंगे। पंकज कुमार सिंह के 31 दिसंबर 2022 को रिटायर होने के बाद 5 महीने से अधिक समय से BSF चीफ का पद खाली था। (भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement