Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ओडिशा और कोलकाता में आकाशीय बिजली गिरने से 11 लोगों की मौत, मौसम की वजह से 4 दिनों तक रहेगा खतरा

ओडिशा के कई जिलों में शनिवार को भारी बारिश देखने को मिली। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने से 10 लोगों की मौत हो गई है। साथ ही बिजली गिरने के कारण ही 3 लोग घायल भी हो गए हैं।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Updated on: September 03, 2023 6:57 IST
Odisha 10 people died due to lightning in many parts of states IMD SAID the weather will remain like- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतीकात्मक तस्वीर

ओडिशा के 6 जिलों में बिजली गिरने की घटनाओं में 10 लोगों की मौत हो गई है। शनिवार के दिन ओडिशा के कई जिलों में भारी बारिश देखने को मिली। इसी बीच बिजली गिरने के कारण लोगों की मौत हो गई है। एक अधिकारी ने इस बाबत जानकारी दी है। विशेष राहत आयुक्त के कार्यालय ने बताया कि बिजली गिरने से खुर्दा जिले में चार, बोलांगीर में दो, और अंगुल, बौध, जगतसिंहपुर तथा ढेंकनाल में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई है। विशेष आयुक्त के कार्यालय ने बताया कि बिजली गिरने के कारण खुर्दा जिले में 3 अन्य लोग घायल भी हुए हैं। अधिकारी ने बताया कि भुवनेश्वर और कटक शहरों तथा ओडिशा के तटीय क्षेत्र में बिजली गिरने के साथ तेज बारिश देखने को मिली है। वहीं पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में आकाशीय बिजली गिरने से 1 शख्स की मौत हो गई है। गौरतलब है कि कोलकाता में भी शनिवार के दिन मध्यम बारिश देखने को मिली थी। 

बिजली गिरने से 10 लोगों की मौत

भारतीय मौसम विभाग ने मौसम का अनुमान लगाते हुए कहा है कि अगले चार दिनों तक ओडिशा के कुछ इलाकों में ऐसे ही हालात बने रहेंगे। मौसम विभाग ने बताया कि एक चक्रवातीय सर्कुलेशन नें राज्य में मॉनसून को फिर से एक्टिव कर दिया है। इसी कारण राज्य के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश देखने को मिली है। शनिवार के दिन ओडिशा के दो शहरों भुवनेश्वर और कटक में क्रमश: 126 मिमी और 95.8 मिमी बारिश दर्ज की गई। ओडिशा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ओएसडीएमए) ने एक्स पर पहले ही ट्वीट करते हुए कहा था कि मौसम विभाग ने लोगों को आंधी-तूफान के दौरान सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने की सलाह दी है। 

ओडिशा में अगले चार दिन बारिश की संभावना

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एचआर बिस्वास ने कहा कि एक चक्रवाती परिसंचरण बंगाल की पूर्वोत्तर खाड़ी पर भी बना हुआ है। जबकि एक और चक्रवाती परिसंचरण 3 सितंबर के आसपास बंगाल की खाड़ी के उत्तर में बनने की संभावना है। इस कारण अगले 48 घंटों के दौरान लो प्रेशर जोन बनने की संभावना है। ऐसे में कई स्थानों पर बारिश देखने को मिल सकती है। उन्होंने कहा कि चक्रवाती परिसंचरण और संभावित निम्न दबाव क्षेत्र के कारण दक्षिण-पश्चिम मॉनसून जो ओडिशा में कमजोर हो रहा था, अब अगले चार दिनों तक एक्टिव रहेगा। इस कारण राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बारिश देखने को मिलेगी। 

(इनपुट-भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement