Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

ओडिशा में भी ठंड की दस्तक, सिमिलीगुडा में पार 6.4 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़का, जानें अन्य जगहों के मौसम का हाल

ओडिशा के कोरापुट के सिमिलीगुडा में बुधवार का पारा लुढ़ककर 6.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मौसम विभाग के मुताबिक कंधमाल जिले के जी उदयगिरी इलाके में भी ठंड बढ़ी है और न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: November 16, 2022 18:44 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई/फाइल प्रतीकात्मक तस्वीर

भुवनेश्वर:  ओडिशा में भी ठंड ने दस्तक दे दी है। राज्य के कोरापुट जिले के सिमिलीगुडा इलाके में बुधवार को पारा लुढ़कर 6.4 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा। इसी के साथ यह राज्य का सबसे सर्द इलाका रहा। सिमिलीगुडा में पारा मंगलवार से 2.6 डिग्री गिरा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि कंधमाल जिले के जी उदयगिरी इलाके में भी ठंड बढ़ी है और न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। 

फूलबनी और कोरापुट शहर में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस

कंधमाल के जिला मुख्यालय नगर फूलबनी और कोरापुट शहर में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जबकि पर्यटन स्थल दारिंगबदी में पारा 10.5 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के मुताबिक, तटीय राज्य के कई स्थानों पर न्यूनतम पारा अगले चार-पांच दिनों तक सामान्य से दो से चार डिग्री सेल्सियस नीचे रहने की सभावना है। 

भुवनेश्वर में तापमान 16 डिग्री सेल्सियस

राजधानी भुवनेश्वर में तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि कटक में न्यूनतम तापमान 16.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। विभाग ने कहा कि अगले दो दिनों में कालाहांडी, कंधमाल, गजपति, रायगडा, कोरापुट और मल्कानगिरी जिलों में एक या दो स्थानों पर हल्के से मध्यम कोहरा छाने की संभावना है। विभाग का पूर्वानुमान है कि बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है। 

इससे पहले मंगलवार को कंधमाल जिले के जी उदयगिरि में न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जबकि  सिमिलिगुडा में पारा नौ डिग्री सेल्सियस रहा था।  राज्य में 20 स्थानों पर न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से कम रहा था। कंधमाल के फुलबनी में 10.5 डिग्री सेल्सियस तथा कंधमाल के डारिंगबाड़ी एवं कालाहांडी के भवानीपटना में 11-11 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। जिन अन्य स्थानों पर न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई वे सुंदरगढ़ के कीरि (11.5 डिग्री), संबलपुर के चिप्लिमा (12), झारसुगुडा (12.6) , क्योंझर (13) और बारगढ़ (13) हैं। भुवनेश्वर में न्यूनतम तापमान 16 डिग्री तथा कटक में 16.4 डिग्री रहा जो सामान्य से क्रमश: 3.6 और 2.2 डिग्री कम है।

इनपुट-भाषा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement