Wednesday, June 19, 2024
Advertisement

Padma Awards 2023: राष्ट्रपति ने 106 हस्तियों को किया सम्मानित, 91 लोगों को पद्म श्री, 6 को पद्म विभूषण और 9 को मिला पद्म भूषण

पूर्व केंद्रीय मंत्री एसएम कृष्णा को पद्म विभूषण और आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है। इसके अलावा गायिका सुमन कल्याणपुर को पद्म भूषण और पंडवानी गायिका उषा को पद्म श्री दिया गया है।

Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: March 23, 2023 0:18 IST
Padma Awards 2023 - India TV Hindi
Image Source : ANI पूर्व केंद्रीय मंत्री एसएम कृष्णा एवं राकेश झुनझुनवाला की पत्नी ने लिया सम्मान

Padma Awards 2023: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 106 लोगों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया है। जिन लोगों को ये सम्मान मिला है, उसमें कला और व्यापार समेत कई क्षेत्रों के लोग शामिल हैं। आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला और राकेश झुनझुनवाला को व्यापार के क्षेत्र में ये सम्मान मिला है। इस बार कई आदिवासी समुदाय के लोगों को भी ये सम्मान दिया गया है। जिन 106 लोगों को पद्म सम्मान मिला, उनमें 19 महिलाएं भी शामिल हैं। राष्ट्रपति ने 91 लोगों को पद्म श्री, 6 लोगों को पद्म विभूषण और 9 लोगों पद्म भूषण से सम्मानित किया है। 

राष्ट्रपति भवन में हुए समारोह के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने साल 2023 के पद्म पुरस्कारों को वितरित किया। इस दौरान पूर्व केंद्रीय मंत्री एसएम कृष्णा को पद्म विभूषण और आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। अनुभवी निवेशक और अकासा एयर के संस्थापक स्वर्गीय राकेश झुनझुनवाला को पद्म श्री (मरणोपरांत) से सम्मानित किया गया। उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला ने राष्ट्रपति से ये सम्मान ग्रहण किया। 

गायिका सुमन कल्याणपुर को पद्म भूषण और पंडवानी गायिका उषा को पद्म श्री दिया गया। माता नी पछेड़ी के 400 साल पुराने पारंपरिक शिल्प की विरासत को आगे बढ़ाने वाले चुनारा समुदाय के 7वीं पीढ़ी के कलमकारी कलाकार भानुभाई चित्रारा को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पद्मश्री से सम्मानित किया। 

त्रिपुरा के स्वदेशी पीपुल्स फ्रंट के दिवंगत अध्यक्ष नरेंद्र चंद्र देबबर्मा को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा पद्म श्री (मरणोपरांत) से सम्मानित किया गया। उनके बेटे सुब्रत देबबर्मा ने पुरस्कार ग्रहण किया।

कांथा कढ़ाई कलाकार प्रितिकाना गोस्वामी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से पद्म श्री प्राप्त किया और जीवविज्ञानी मोदादुगु विजय गुप्ता को भी पद्म श्री मिला। पंजाबी स्कॉलर डॉक्टर रत्तन सिंह जग्गी को पदमश्री और कलाकार दिलशाद हुसैन को (दशकों से पीतल के बर्तनों पर नक्काशी करने का काम) पद्म श्री मिला। 

ये भी पढ़ें- 

दिल्ली-NCR और पंजाब समेत देश के कई हिस्सों में तेज भूकंप के झटके, गुरुग्राम में रोकी गई मेट्रो

कम नहीं हो रहीं मनीष सिसोदिया की मुश्किलें, ED मामले में कोर्ट ने 5 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेजा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement