Friday, April 26, 2024
Advertisement

पाकिस्तान ड्रोन की मदद से भारत में भेज रहा हथियार और ड्रग्स, सीमा पर जवान नापाक इरादों को कर रहे नाकाम

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री निसिथ प्रमाणिक ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर सीसीटीवी या पीटीजेड कैमरों से युक्त एकीकृत निगरानी प्रौद्योगिकी तथा कमांड एवं कंट्रोल प्रणाली के साथ आईआर सेंसर्स और इन्फ्रारेड अलार्म भी स्थापित किए गए हैं।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: March 28, 2023 23:38 IST
पाकिस्तान ड्रोन की मदद से भारत में भेज रहा हथियार और ड्रग्स- India TV Hindi
Image Source : FILE पाकिस्तान ड्रोन की मदद से भारत में भेज रहा हथियार और ड्रग्स

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह राज्यमंत्री निसिथ प्रमाणिक ने मंगलवार को लोकसभा में बताया कि पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान से तस्करी के लिए बड़ी मात्रा में ड्रोन का इस्तेमाल करता है। उन्होंने बताया कि पंजाब राज्य में पिछले तीन सालों में पाकिस्तान से आए 28 ड्रोनों की बरामदगी की घटनाएं सामने आई हैं। साथ ही इनके जरिए भेजे गए भारी मात्रा में हथियार और ड्रग्स भी बरामद किए गए हैं।

बड़ी मात्रा में ड्रग्स और हथियार किए गए बरामद 

निसिथ प्रमाणिक ने बताया कि देश विरोधी तत्व और तस्कर पाकिस्तान से पंजाब में हथियारों और नशीले पदार्थों की तस्करी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों में 28 फरवरी 2023 तक, हथियारों और नशीले पदार्थों की तस्करी में संलिप्त ड्रोनों की बरामदगी की 28 घटनाओं का पता लगाया गया है। गृह राज्यमंत्री मंत्री ने कहा कि इन ड्रोन से 125.174 किलोग्राम हेरोइन, 0.100 किलोग्राम अफीम, एक 9 एमएम पिस्टल, सात पिस्टल या रिवाल्वर और 6 डेटोनेटर के अलावा अन्य हथियार और गोला-बारूद भी बरामद किए गए हैं। उन्होंने कहा कि इसे रोकने के लिए सरकार की तरफ से कई कदम उठाए जा रहे हैं।

बॉर्डर पर लगाई जा रही हैं फ्लड लाइटें 

निसिथ प्रमाणिक ने कहा कि चौबीसों घंटे सीमा की निगरानी करके और पूरी अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर गश्त लगाकर निगरानी चौकियों पर तैनाती करके बीएसएफ द्वारा सीमाओं पर प्रभावी वर्चस्व स्थापित किया जा रहा है। इसके अलावा अंधेरे के समय क्षेत्र में रोशनी करने के लिए सीमा सुरक्षा बाड़ के साथ बार्डर फ्लड लाइटें लगाई जा रही हैं। यही नहीं वाहनों की तैनाती करके निगरानी को सु²ढ़ करने के लिए पंजाब राज्य सहित भारत-पाकिस्तान सीमा पर संवेदनशीलता की विस्तृत मैपिंग की गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement