Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Parliament Winter Session Live:जम्मू-कश्मीर और पुडुचेरी में महिला आरक्षण का विधेयक पेश कर सकती है सरकार

Parliament Winter Session Live:केंद्र सरकार आज संसद में जम्मू-कश्मीर और पुडुचेरी की विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत सीट आरक्षित करने के लिए दो विधेयक पेश कर सकती है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: December 13, 2023 8:21 IST
Parliament, winter session- India TV Hindi
Image Source : FILE संसद का मानसून सत्र लाइव

Parliament Winter Session Live: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और पुडुचेरी की विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत सीट आरक्षित करने के लिए सरकार मंगलवार को संसद में दो विधेयक पेश कर सकती है। संसद ने सितंबर में लोकसभा और विधानसभाओं में महिलाओं के लिए एक तिहाई सीटों के आरक्षण का प्रावधान करने के लिए ‘नारी शक्ति वंदन’ अधिनियम पारित किया था। सूत्रों के मुताबिक सरकार मंगलवार को केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और पुडुचेरी की विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत सीटें आरक्षित करने के लिए दो विधेयक पेश करने की योजना बना रही है। पुडुचेरी में 30 विधानसभा क्षेत्र हैं जबकि जम्मू-कश्मीर में परिसीमन के बाद विधानसभा की कुल सीटों की संख्या बढ़कर 114 हो गईं, जिनमें से 24 सीट उन क्षेत्रों के लिए नामित हैं जो पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के अंतर्गत आते हैं। 

Latest India News

Parliament Winter Session Live Update

Auto Refresh
Refresh
  • 3:02 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन (दूसरा संशोधन) विधेयक, 2023' लोकसभा में पेश

    जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन (दूसरा संशोधन) विधेयक, 2023' लोकसभा में पेश किया गया।

  • 12:31 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    सुप्रीम कोर्ट का फैसला ऐतिहासिक-अर्जुन राम मेघवाल

    दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुच्छेद 370 को हटाने को संवैधानिक रूप से वैध ठहराने पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा, "सुप्रीम कोर्ट का फैसला ऐतिहासिक है। यह संवैधानिक पीठ का फैसला है। कल हमारे गृह मंत्री अमित शाह ने भी इस पर बात की।

  • 12:29 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    हम चाहते हैं कि जम्मू-कश्मीर में चुनाव हो-फारूक अब्दुल्ला

    जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने कहा, "पता नहीं इन लोगों में नेहरू जी के खिलाफ इतना जहर क्यों है। जब ये आर्टिकल(370) आया था, उस वक्त यहां सरदार पटेल थे, जवाहर लाल नेहरू अमेरिका में थे और जो कैबिनेट की बैठक हुई थी उसमें श्यामा प्रसाद मुखर्जी भी थे। उस समय इसका फैसला हुआ था... हम चाहते हैं कि चुनाव हो।"

  • 12:24 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    संशोधन के साथ नए विधेयक पेश किए जाएंगे-प्रह्लाद जोशी

    दिल्ली: संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, "...गृह मंत्री ने तीन विधेयक(आपराधिक कानूनों पर विधेयक) स्थायी समिति को भेजे थे जिनमें समिति ने कई संशोधन सुझाए हैं, इसलिए आज संशोधन के साथ नए विधेयक पेश किए जाएंगे..."

     

  • 10:51 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    जेपी नड्डा और राजनाथ सिंह संसद भवन पहुंचे

  • 10:45 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    संसद में पेश हो सकते हैं दो विधेयक

    सूत्रों के मुताबिक सरकार ने जम्मू-कश्मीर और पुडुचेरी विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत सीटों के आरक्षण के लिए संसद में दो विधेयक पेश करने की योजना बनाई, आज संसद में पेश हो सकता है बिल। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement