Friday, March 29, 2024
Advertisement

PM Kisan Yojna: अप्रैल में इस दिन आएगी 11वीं किस्त, लेकिन 31 मार्च से पहले कर लें ये जरूरी काम

सरकार देश के किसानों को अभी तक 10 किस्तों में पैसे दे चुकी है। 11वीं किस्त अप्रैल के पहले हफ्ते में जारी हो सकती है। किसानों को इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे जरूरी अपनी ई-केवाईसी करवाना आवश्यक है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 28, 2022 11:02 IST
PM Kisan Yojna to get 11th installment credit in bank account ekyc mandatory to be done before 31st - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO PM Kisan Yojna to get 11th installment credit in bank account ekyc mandatory to be done before 31st march 

Highlights

  • पीएम किसान योजना 10 किस्तें आ चुकी हैं खाते में
  • योजना के तहत किसानों को मिलती है आर्थिक मदद
  • 3 साल से मिल रहा किसानों को योजना का लाभ

नई दिल्लीः केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार जल्द ही पीएम किसान योजना के तहत देशभर के किसानों के खाते में पैसे जमा करवाने वाली है। इस योजना के तहत सरकार हर साल 3 किस्तों में 2 हजार रुपए का लाभ रिजस्टर्ड किसानों को देती है। लेकिन अकसर देखा गया है कि समय पर सही जानकारी ना मिलने के कारण कई किसान लाभ लेने से चूक जाते हैं। सरकार किसी भी समय पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त किसानों के अकाउंट में डाल सकती है। लेकिन अगर इससे पहले किसानों को इस योजना का लाभ लेने के लिए ये जरूरी काम करना आवश्यक है। 

ई-केवाईसी के बिना नहीं मिलेगा पैसा

बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत सरकार देश के किसानों को अभी तक 10 किस्तों में पैसे दे चुकी है। 11वीं किस्त अप्रैल के पहले हफ्ते में जारी हो सकती है। किसानों को इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे जरूरी अपनी ई-केवाईसी करवाना आवश्यक है। इसके बिना किसान को इस योजना के तहत मिलने वाली किस्त का पैसा नहीं मिल पाएगा। 

ऐसे करवाएं ई-केवाईसी

  • इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करें। 
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन के दाई और फार्मर्स कॉर्नर का टैब दिखाई देगा। जिसमें सबसे ऊपर ई-केवाईसी का टैब दिखाई देगा। इस टैब पर क्लिक करें।
  • ई-केवाईसी टैब पर क्लिक करने के बाद उसमें अपना आधार नंबर डालें, फिर वहां अपना वोही मोबाइल नंबर डाले जो कि आपके आधार नंबर से लिंक हो।
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालते ही आपकी के-वाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। 

31 मार्च तक कराएं ई-केवाईसी 

यदि किसान इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो वो जिन्होंने अभी तक अपनी ई-केवाईसी नहीं कराई है, उसे 31 मार्च तक पूरा कर लें। क्योंकि सरकार द्वारा ई-केवाईसी के लिए 31 मार्च अंतिम तारीख तय की गई है। हांलाकि गौतमबुद्ध जिले में पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी के अंतिम तारीख 25 मार्च रखी गई थी। लेकिन देश के दूसरे हिस्सों में ई-केवाईसी के लिए 31 मार्च अंतिम दिन तय किया गया है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement