Friday, April 26, 2024
Advertisement

PM मोदी समेत इन नेताओं ने शहीद दिवस पर भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को किया याद, कहा- ये महान लोग हैं

देश की आजादी की लड़ाई में इन महान स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को भुलाया नहीं ज सकता है। आज इनकी शहादत का दिन है। इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री सहित कई शीर्ष नेताओं ने श्रद्धांजलि अर्पित की।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: March 23, 2023 12:06 IST
शहीद भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को श्रद्धांजलि अर्पित- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO शहीद भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को श्रद्धांजलि अर्पित

आज यानी 23 मार्च का दिन शहीदों के बलिदान को याद कर उन्हें नमन करने का दिन है। हर साल आज के दिन देश में शहीद दिवस मनाया जाता है। दरअसल, 23 मार्च को ही महान देशभक्त शहीद भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को फांसी दी गई थी। ये तीनों महान देशभक्तों ने आजादी के गीत गाते हुए हंसते-हंसते फांसी के फंदे पर लटक गए थे। देश की आजादी की लड़ाई में इन महान स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को भुलाया नहीं ज सकता है। आज इनकी शहादत का दिन है। इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री सहित कई शीर्ष नेताओं ने श्रद्धांजलि अर्पित की। 

देश उनके बलिदान को हमेशा याद रखेगा-PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 'शहीद दिवस' के अवसर पर भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि देश उनके बलिदान को हमेशा याद रखेगा। मोदी ने एक ट्वीट में कहा, "भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु के बलिदान को भारत हमेशा याद रखेगा। ये महान लोग हैं, जिन्होंने हमारे स्वतंत्रता संग्राम में अद्वितीय योगदान दिया।" 

इनका शौर्य और देशप्रेम युगों तक प्रेरणादायक रहेगा- शाह 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया, "शहीद भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु ने स्वतंत्रता-आंदोलन को अपने विचारों व प्राणों से सींचकर, जिस क्रांतिभाव का संचार किया, वैसा इतिहास में विरले ही देखने को मिला। इनका शौर्य और देशप्रेम युगों तक प्रेरणादायक रहेगा। आज शहीद-दिवस पर करोड़ों देशवासियों के साथ इन्हें चरणवंदन करता हूं।"

हमें अपने इन अमर शहीदों के सपनों का भारत बनाना है- केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "शहादत दिवस पर आज दिल्ली विधानसभा परिसर में अमर शहीद भगत सिंह, सुखदेव एवं राजगुरू जी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर वीर क्रांतिकारियों की अमर शहादत को याद किया। हमें अपने इन अमर शहीदों के सपनों का भारत बनाना है। भारत को समृद्ध और शक्तिशाली देश बनाना है।"

गौरतलब है कि भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को लाहौर षड्यंत्र मामले में मौत की सजा सुनाए जाने के बाद आज ही के दिन अंग्रेजी हुकूमत द्वारा फांसी पर लटका दिया गया था, इसलिए उनकी शहादत को नमन करने लिए 23 मार्च को 'शहीद दिवस' के रूप में मनाया जाता है।

ये भी पढ़ें-

PM मोदी के खिलाफ विपक्ष ने फिर खोला मोर्चा, शरद पवार के घर नेताओं की बैठक; जंतर मंतर पर AAP का प्रोटेस्ट

इस खतरनाक बीमारी से जूझ रहीं नवजोत सिंह सिद्धू की पत्नी, जेल में बंद पति को लिखा भावुक पोस्ट- आपका इंतजार...

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement