Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

मोदी 'किसी पार्टी के PM' लगते हैं, राहुल गांधी पढ़े-लिखे हैं', जानें सैम पित्रोदा ने और क्या कहा

''राहुल गांधी पढ़े-लिखे हैं लेकिन लोग उनके बारे में झूठ फैलाते हैं। उन्होंने अमेरिका और इंग्लैंड में पढ़ाई की है, वह बहुत पढ़े-लिखे हैं और समझते हैं कि रूस क्या है, चीन क्या है, सारा इतिहास जानते हैं, लेकिन वह दिखावा नहीं करते।''

Shashi Rai Written By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: March 22, 2023 20:59 IST
इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के प्रमुख सैम पित्रोदा- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के प्रमुख सैम पित्रोदा

सैम पित्रोदा एक्सक्लूसिव: इंडिया टीवी के साथ एक खास बातचीत में इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के प्रमुख सैम पित्रोदा ने अपनी हालिया लंदन यात्रा के दौरान भारतीय लोकतंत्र पर राहुल गांधी की टिप्पणी, कैसे भारत में संस्थानों पर कब्जा किया जा रहा है और देश में वर्तमान सरकार पर उनके विचार के बारे में बात की। पित्रोदा ने कहा कि राहुल गांधी नेहरू, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी जैसे जाने-माने राजनेताओं के परिवार से आते हैं और राहुल की वंशावली है, इसलिए स्वाभाविक रूप से उन्हें बहुत ध्यान मिलता है। पित्रोदा ने कहा है कि विपक्ष में राहुल गांधी ही एकमात्र राष्ट्रीय नेता हैं और बाकी सब मुख्य रूप से स्थानीय नेता हैं क्योंकि कांग्रेस एक राष्ट्रीय पार्टी है। 

'इस वैश्विक युग में आप कुछ भी नहीं छिपा सकते'

सरकार के इस आरोप का जवाब देते हुए कि राहुल गांधी ने भारतीय लोकतंत्र पर अपनी टिप्पणी से देश का अपमान किया, सैम पित्रोदा ने कहा कि वे उनकी (राहुल) टिप्पणी पर रक्षात्मक नहीं होने जा रहे हैं। सच्चाई को बाहर आने की जरूरत है। इस वैश्विक युग में आप कुछ भी नहीं छिपा सकते... इसलिए आप क्या और कहां कहते हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता... आप जो भी कहते हैं वह वैश्विक हो जाता है।

इस भ्रम में न रहें कि मतदान लोकतंत्र है: सैम पित्रोदा

सैम पित्रोदा ने कहा कि लोकतंत्र स्वतंत्रता, संस्थानों, विश्वविद्यालयों और पुलिस में स्वतंत्रता के बारे में है और यह केवल मतदान के बारे में नहीं है... बेशक यह एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। लोकतंत्र वैश्विक जनता की भलाई के लिए है और भारतीय लोकतंत्र दुनिया के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें 140 करोड़ लोग हैं। पित्रोदा ने कहा कि दुनिया को भारत के लोकतंत्र पर ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि यह वर्तमान में दबाव में है... संस्थानों पर कब्जा कर लिया गया है... झूठ का प्रचार किया जा रहा है।

'झूठ फैलाया जा रहा है'

आगे राहुल गांधी की विभिन्न टिप्पणियों पर बोलते हुए, सैम पित्रोदा ने कहा कि अगर राहुल गांधी कुछ भी कहते हैं ... कई मंत्री, और मुट्ठी भर टीवी चैनल उनके पीछे होंगे ... न्यायपालिका से समझौता किया जा रहा है ... विश्वविद्यालय सहित संस्थान कमजोर हो गए हैं, झूठ फैलाया जा रहा है और इसे सुलझाना लोगों पर निर्भर है।

पीएम मोदी पर साधा निशाना

पीएम मोदी के बारे में बात करते हुए, सैम पित्रोदा ने मौजूदा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि जब आप सरकार में आते हैं, तो आप केवल 30-40 प्रतिशत लोगों के बारे में नहीं सोचते हैं, जिन्होंने आपको वोट दिया, बल्कि आप सभी के लिए एक प्रधानमंत्री हैं। सैम पित्रोदा ने आगे कहा कि अगर वह (पीएम मोदी) केवल एक समूह के हित के लिए काम करते हैं तो वह राष्ट्रीय प्रधानमंत्री नहीं हैं... वह एक पार्टी के पीएम हैं।

'राहुल गांधी लोकतंत्र में विश्वास करते हैं'

हंगरी-अमेरिकी व्यवसायी जॉर्ज सोरोस पर बोलते हुए सैम पित्रोदा ने कहा कि वह (सोरोस) उन लोकतंत्रों में निवेश करने में विश्वास करते हैं जो उनके लोकतंत्र के दृष्टिकोण के अनुसार काम कर रहे हैं लेकिन राहुल गांधी लोकतंत्र में विश्वास करते हैं। सैम पित्रोदा ने कहा कि स्मार्ट तरीके से काम करना 24X7 कड़ी मेहनत करने से अलग है।

पित्रोदा ने कहा कि राहुल लगभग 20 वर्षों से राजनीति में हैं, इसका मतलब है कि वह वहां हैं... उनकी भारत जोड़ो यात्रा से पता चला कि वह कितने लोकप्रिय हैं क्योंकि हजारों और लाखों लोग उनसे जुड़े हैं और इसका मतलब है कि वह गंभीर हैं।

'राहुल गांधी दिखावा नहीं करते'

सैम पित्रोदा ने आगे कहा कि राहुल गांधी पढ़े-लिखे हैं लेकिन लोग उनके बारे में झूठ फैलाते हैं। उन्होंने अमेरिका और इंग्लैंड में पढ़ाई की है, वह बहुत पढ़े-लिखे हैं और समझते हैं कि रूस क्या है, चीन, सारा इतिहास जानते हैं, लेकिन वह दिखावा नहीं करते।

राहुल स्मार्ट, ऊर्जावान, फिट और किसी भी विश्व नेता से बात करने में सक्षम हैं। वह संवाद जारी रख सकते हैं न कि एकालाप क्योंकि दोनों में बहुत अंतर है।

राहुल गांधी अच्छे पीएम होंगे

क्या राहुल गांधी एक अच्छे प्रधानमंत्री हो सकते हैं, इस सवाल का जवाब देते हुए सैम पित्रोदा ने कहा कि उनका मानना है कि वह एक अच्छे पीएम हो सकते हैं, राहुल भी इस पर विश्वास करते हैं लेकिन बनना या न बनना उनके लिए ईमानदारी से इतना महत्वपूर्ण नहीं है। राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनने का शौक नहीं है, वह जहां हैं वहीं आराम से हैं और गरीब लोगों की देखभाल करना चाहते हैं।

देखें VIDEO

ये भी पढ़ें

पूर्व केंद्रीय मंत्री एसएम कृष्णा को पद्म विभूषण और राकेश झुनझुनवाला को मरणोपरांत पद्म श्री, यहां जानें सभी के नाम

Aditya Birla Group के चेयरमैन मंगलम बिड़ला को मिला पद्म भूषण, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिया ये सम्मान

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement