Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

PM Modi Birthday: प्रधानमंत्री मोदी को मिले थे 1,200 से ज्यादा गिफ्ट, आज से नीलामी शुरू

PM Modi Birthday: केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने ट्वीट किया, ‘‘वक्त आ गया है। सुबह के 10 बज गए हैं और प्रधानमंत्री के उपहारों की नीलामी अब शुरू हो गयी है और लाइव चल रही है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: September 17, 2022 12:52 IST
Auction of over 1,200 gifts received by PM Modi begins- India TV Hindi
Image Source : SCREEN GRAB Auction of over 1,200 gifts received by PM Modi begins

Highlights

  • नीलामी से मिली धनराशि नमामि गंगे मिशन को दी जाएगी दान
  • 24 उपहारों की नीलामी की जाएगी
  • नीलामी 2 अक्टूबर को खत्म होगी

PM Modi Birthday: मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमूर्ति और राष्ट्रमंडल खेलों के विजेताओं द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेंट किए गए उपहारों सहित तकरीबन 1,200 से ज्यादा उपहारों की नीलामी शनिवार को शुरू हो गई। यह नीलामी प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर शनिवार सुबह शुरू हुई। 

केंद्रीय संस्कृति मंत्री ने किया ट्वीट

केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने ट्वीट किया, ‘‘वक्त आ गया है। सुबह के 10 बज गए हैं और प्रधानमंत्री के उपहारों की नीलामी अब शुरू हो गयी है और लाइव चल रही है। वेबसाइट पीएममोमेंटोज डॉट गॉव पर पंजीकरण करा नीलामी में शामिल हों , जिस पर माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को मिले खास तोहफे (नीलामी के लिए) रखे गए हैं।’’

नीलामी से मिली धनराशि नमामि गंगे मिशन को दी जाएगी दान

रेड्डी ने यहां आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में शुक्रवार को कहा था कि भगवान गणेश की प्रतिमा, अयोध्या में बन रहे राम मंदिर और वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर की प्रतिकृतियां भी प्रधानमंत्री को भेट किए गए उपहारों में शामिल हैं, जिनकी ई-नीलामी की जाएगी। ई-नीलामी से प्राप्त हुई धनराशि ‘नमामि गंगे’ मिशन को दान की जाएगी। 

उत्तराखंड के केदारनाथ धाम में जगद्गुरु शंकराचार्य के समाधि स्थल पर स्थापित उनकी भव्य प्रतिमा का निर्माण करने वाले मूर्तिकार अरुण योगीराज ने इसी साल अप्रैल में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की थी और उन्हें अखंड पत्थर से बनी नेताजी की दो फुट ऊंची प्रतिमा का मॉडल भेंट किया था।

नीलामी 2 अक्टूबर को खत्म होगी

रेड्डी ने कहा कि खिलाड़ियों द्वारा विभिन्न अवसरों पर प्रधानमंत्री को सौंपे गए उपहार भी इस नीलामी का हिस्सा होंगे। एक अधिकारी ने बताया कि ऐसे 24 उपहारों की नीलामी की जाएगी। नीलामी दो अक्टूबर को समाप्त होगी। कुछ उपहारों को राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय में प्रदर्शनी के लिए लगाया गया है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement