Monday, May 20, 2024
Advertisement

PM Modi Himachal Visit: प्रधानमंत्री मोदी ने हिमाचल प्रदेश में ग्रामीण सड़क योजना की शुरुआत की

PM Modi Himachal Visit: पीएम मोदी ने अपने संबोधन में केंद्र की पहले की सरकारों पर निशाना भी साधा और कहा कि हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल और शांता कुमार छोटी-छोटी परियोजनाओं को मंजूरी दिलाने के लिए भी दिल्ली के चक्कर लगाया करते थे।

Edited By: Niraj Kumar
Updated on: October 13, 2022 15:33 IST
Narendra Modi, PM - India TV Hindi
Image Source : ANI Narendra Modi, PM

Highlights

  • प्रधानमंत्री ने केंद्र की पूर्ववर्ती सरकारों पर भी साधा निशाना
  • पहले की सरकारों ने कभी हिमाचल के लोगों के बारे में नहीं सोचा-मोदी
  • डबल इंजन की सरकार ने 12,000 किलोमीटर सड़क का निर्माण कराया-मोदी

PM Modi Himachal Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने बृहस्पतिवार को हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना ( PMGSY) के तीसरे चरण की शुरुआत की और कहा कि सरकार राज्य के हर गांव को सड़क से जोड़ना चाहती है। पीएमजीएसवाई-3 के तहत राज्य में 3,125 किलोमीटर लंबी ग्रामीण सड़कों का उन्नयन किया जाएगा। 

आठ साल में 12,000 किलोमीटर सड़क का निर्माण

मोदी ने चंबा में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) की डबल इंजन सरकार ने हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में पिछले आठ साल में 12,000 किलोमीटर लंबी सड़कें बनाई हैं। प्रधानमंत्री ने केंद्र की पूर्ववर्ती सरकारों पर निशाना भी साधा और कहा कि हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल और शांता कुमार छोटी-छोटी परियोजनाओं को मंजूरी दिलाने के लिए भी दिल्ली के चक्कर लगाया करते थे। मोदी ने कहा कि अब हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री परियोजनाएं पूरी होने की जानकारी देने के लिए दिल्ली आते हैं। 

आदिवासी इलाकों में शत-प्रतिशत नल जल आपूर्ति 

उन्होंने कहा, “मैं आप लोगों की सेवा करके बहुत संतुष्ट महसूस करता हूं, क्योंकि भाजपा को जनादेश देकर आपने मुझे यह मौका दिया है।” प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘हर घर जल योजना’ के तहत लाहौल-स्पीति और किन्नौर के सभी आदिवासी इलाकों में शत-प्रतिशत नल जल आपूर्ति उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने कहा कि भाजपा की डबल-इंजन सरकार ने हर घर में घरेलू गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया है।

पीएम मोदी ने दो पनबिजली परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी

उन्होंने हट्टी समुदाय को अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा दिए जाने का जिक्र करते हुए कहा यह कदम दर्शाता है कि इस सरकार को आदिवासियों की परवाह है। मोदी ने दो पनबिजली परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी, जिनमें 48 मेगावॉट की चांजू-3 और 30 मेगावॉट की देवथल चंजू पनबिजली परियोजना शामिल है। दोनों पनबिजली परियोजनाओं से सालाना 270 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन होगा। इनके जरिये हिमाचल प्रदेश को लगभग 110 करोड़ रुपये का वार्षिक राजस्व अर्जित होने की उम्मीद है। 

नयी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई

मोदी ने हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना की शुरुआत भी की। पीएमजीएसवाई-3 के इस चरण के तहत केंद्र सरकार द्वारा राज्य के 15 सीमा और दूर-दराज के प्रखंडों में 440 किलोमीटर लंबी ग्रामीण सड़कों के उन्नयन के लिए 420 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि मंजूर की गई है। इससे पहले, मोदी ने हिमचाल प्रदेश के ऊना जिले में नयी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। उन्होंने ऊना के इंदिरा गांधी स्टेडियम में एक जनसभा को भी संबोधित किया। मोदी ने ऊना में बल्क ड्रग फार्मा पार्क की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी)-ऊना का उद्घाटन भी किया, जिसकी आधारशिला उन्होंने 2017 में रखी थी। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement