Monday, April 29, 2024
Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को कानपुर मेट्रो और बीना-पनकी परियोजना का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री मोदी आईआईटी कानपुर के दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। दीक्षांत समारोह के दौरान, सभी छात्रों को राष्ट्रीय ब्लॉकचैन परियोजना के तहत संस्थान में विकसित एक आंतरिक ब्लॉकचैन संचालित तकनीक के माध्यम से डिजिटल डिग्री प्रदान की जाएगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 26, 2021 21:44 IST
प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को कानपुर मेट्रो और बीना-पनकी परियोजना का उद्घाटन करेंगे- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को कानपुर मेट्रो और बीना-पनकी परियोजना का उद्घाटन करेंगे

Highlights

  • प्रधानमंत्री आईआईटी कानपुर के दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि भी होंगे
  • पीएम मोदी कानपुर मेट्रो से आईआईटी मेट्रो स्टेशन से गीता नगर तक सवारी भी करेंगे
  • कानपुर में अभी आईआईटी कानपुर से मोती झील तक लोग मेट्रो में सफर कर सकेंगे

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 दिसंबर को कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के पूर्ण खंड और बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना का उद्घाटन करने के लिए कानपुर का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने रविवार को यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर के 54वें दीक्षांत समारोह को भी संबोधित करेंगे।

पीएमओ के एक बयान में कहा गया है कि शहरी गतिशीलता में सुधार करना प्रधानमंत्री के प्रमुख फोकस क्षेत्रों में से एक रहा है। कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के पूर्ण खंड का उद्घाटन इस दिशा में एक और बड़ा कदम है। यह आईआईटी कानपुर से मोती झील तक पूरा नौ किलोमीटर लंबा खंड है।

बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री कानपुर मेट्रो रेल परियोजना का निरीक्षण करेंगे और आईआईटी मेट्रो स्टेशन से गीता नगर तक मेट्रो की सवारी करेंगे। कानपुर में मेट्रो रेल परियोजना की पूरी लंबाई 32 किलोमीटर है और इसे 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जा रहा है। बयान में कहा गया कि 356 किलोमीटर लंबी बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना की क्षमता लगभग 34.5 लाख मीट्रिक टन प्रति वर्ष है। मध्य प्रदेश की बीना रिफाइनरी से लेकर कानपुर के पनकी तक फैली इस परियोजना को 1500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है। यह क्षेत्र में बीना रिफाइनरी से पेट्रोलियम उत्पादों को पहुंचाने में मदद करेगी।

प्रधानमंत्री आईआईटी कानपुर के दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। दीक्षांत समारोह के दौरान, सभी छात्रों को राष्ट्रीय ब्लॉकचैन परियोजना के तहत संस्थान में विकसित एक आंतरिक ब्लॉकचैन संचालित तकनीक के माध्यम से डिजिटल डिग्री प्रदान की जाएगी। बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री ब्लॉकचेन आधारित डिजिटल डिग्री की शुरुआत करेंगे। ये डिजिटल डिग्री विश्व स्तर पर सत्यापित की जा सकती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement