Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पीएम मोदी आज महाराष्ट्र और गोवा के दौरे पर, वंदे भारत ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नागपुर और गोवा के दौरे पर हैं। सुबह नागपुर में पीएम मोदी वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। महाराष्ट्र से पीएम मोदी गोवा जाएंगे। गोवा में वे मोपा एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। इस एयरपोर्ट की आधारशिला खुद पीएम मोदी ने साल 2016 में रखी थी।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: December 11, 2022 10:33 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी - India TV Hindi
Image Source : FILE प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नागपुर और गोवा के दौरे पर हैं। सुबह नागपुर में पीएम मोदी वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। महाराष्ट्र से पीएम मोदी गोवा जाएंगे। गोवा में वे मोपा एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे।  गोवा में वे 9 वीं विश्व आयुर्वेद कांग्रेस में भी हिस्सा लेंगे और सभा को संबोधित करेंगे। 

नागपुर को वंदे भारत, एम्स समेत करोड़ों की योजनाएं 

सुबह नागपुर में पीएम मोदी वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। प्रधानमंत्री ने नागपुर मेट्रो के पहले फेज का उद्घाटन किया और फ्रीडम पार्क मेट्रो स्टेशन से खपरी मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो की सवारी की। इसके बाद पीएम मोदी नागपुर और शिर्डी को आपस में जोड़ने वाले समृद्धि मार्ग के पहले फेज का उद्घाटन और नागपुर में नवनिर्मित AIIMS देश को समर्पित करेंगे। 

गोवा के लिए ख़ास है मोपा एयरपोर्ट 

नागपुर को करोड़ों की सौगातें देने के बाद पीएम मोदी गोवा जाएंगे। जहां वे मोपा एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे इस एयरपोर्ट की आधारशिला खुद पीएम मोदी ने साल 2016 में रखी थी। यह हवाई अड्डा 2,870 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है, जो कार्गो सेवाओं को भी पूरा करेगा। मौजूदा डाबोलिम हवाई अड्डा 15 घरेलू और 6 अंतरराष्ट्रीय स्थानों के साथ सीधा संपर्क प्रदान करता है। मोपा हवाईअड्डे के जरिए परिचालन बढ़कर 35 घरेलू और 18 अंतरराष्ट्रीय स्थानों तक पहुंच जाएगा।

मोदी सरकार के आने के बाद से टूटा ये रिकॉर्ड, देश में बने सैकड़ों की संख्या में नए हवाई अड्डे; आज एक और का होगा उद्घाटन

तीन आयुष संस्थानों का भी करेंगे उद्घाटन 

इसके साथ ही पीएम मोदी गोवा से ही तीन राष्ट्रीय आयुष संस्थानों का भी उद्घाटन करेंगे। तीन संस्थानों में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (AIIA), गोवा, राष्ट्रीय यूनानी चिकित्सा संस्थान (NIUM), गाजियाबाद और राष्ट्रीय होम्योपैथी संस्थान (NHI), दिल्ली, अनुसंधान शामिल हैं। इन संस्थानों को लगभग 970 करोड़ रुपये की कुल लागत से विकसित किया गया है। इनके माध्यम से अस्पताल के बिस्तरों की संख्या में लगभग 500 की वृद्धि होगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement