PM Narendra Modi govt 8 years: "मैं मोदी जी में गांधी, बोस और पटेल की त्रिवेणी देखता हूं," इंडिया टीवी संवाद में बोले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

India TV Samvaad महासम्मेलन के मंच पर शिवराज सिंह चौहान ने पीएम मोदी की तारीफों के जमकर पुल बांधे। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा, "मैं मोदी जी की तुलना केवल गांधी जी से नहीं कर रहा। मैं गांधी जी, सुभाष चंद्र बोस और सरदार पटेल की त्रिवेणी यदि किसी में देखता हूं तो नरेंद्र मोदी में देखता हूं। 

Saurav Sharma Reported by: Saurav Sharma @journosaurav
Published on: May 30, 2022 22:46 IST
Shivraj Singh Chouhan in IndiaTV Samvaad 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shivraj Singh Chouhan in IndiaTV Samvaad 2022

Highlights

  • शिवराज सिंह ने नरेंद्र मोदी की महात्मा गांधी से की तुलना
  • "गांधी की तरह मोदी भी आंदोलनों से जनता को जोड़ते हैं"
  • "मुझे सुभाष चंद्र बोस और पटेल भी नरेंद्र मोदी में दिखते हैं"

PM Narendra Modi govt 8 years: इंडिया टीवी संवाद (India TV Samvaad) महासम्मेलन के मंच पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शिरकत की। India TV Samvaad महासम्मेलन के मंच पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफों के जमकर पुल बांधे। इस दौरान शिवराज सिंह ने कहा, "मैं मोदी जी की तुलना केवल गांधी जी से नहीं कर रहा। मैं गांधी जी, सुभाष चंद्र बोस और सरदार पटेल की त्रिवेणी यदि किसी में देखता हूं तो नरेंद्र मोदी में देखता हूं।"

नरेंद्र मोदी की महात्मा गांधी से तुलना

इंडिया टीवी संवाद में शिवराज सिंह चौहान ने महात्मा गांधी और नरेंद्र मोदी की तुलना के सवाल पर कहा, "आजादी की लड़ाई को गांधी जी ने जनता का आंदोलन बना दिया था। महात्मा गांधी ने ही यह चमत्कार किया कि तमाम आंदोलनों से आम जनता को जोड़ दिया। अस्पृश्यता को गांधी जी ने एक जनांदोलन बना दिया। इसी तरह स्वच्छता को मोदी जी ने आम जनता का आंदोलन बना दिया। उन्होंने सिर्फ कर्मकांड नहीं किया, भारत के लोगों का आह्वान किया। खुद झाड़ू लेकर सड़कों पर निकले, पूरा हिंदुस्तान सड़कों पर निकल गया। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, कुपोषण के खिलाफ लड़ाई को जनांदोलन बना दिया।"

"मोदी में दिखती है गांधी, बोस और पटेल की त्रिवेणी" 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा, "मैं मोदी जी की तुलना केवल गांधी जी से नहीं कर रहा। मैं गांधी जी, सुभाष चंद्र बोस और सरदार पटेल की त्रिवेणी यदि किसी में देखता हूं तो नरेंद्र मोदी में देखता हूं। और मैं इसको सिद्ध भी करना चाहता हूं। मैंने अभी गांधी जी की चर्चा की। लेकिन अगर प्रखर राष्ट्रवाद, देश की सीमाओं की सुरक्षा के मामले में मोदी जी को देखेंगे तो मुझे सुभाष बाबू का वह नारा याद आता है कि तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा। मोदी जी ने गरज कर कहा, मैं भारत को कभी झुकने नहीं दूंगा।"

इंडिया टीवी के मंच पर सीएम शिवराज ने कहा कि हमने पाकिस्तान से भी संबंध बनाने की कोशिश की। लेकिन पाकिस्तान ने अगर पुलवामा किया, तो सर्जिकल स्ट्राइक करने का दम यदि किसी में था तो वह नरेंद्र मोदी में था। मोदी के नेतृत्व में भारत ने बर्मा में सर्जिकल स्ट्राइक की। चीन की सेना अगर भारत की सीमा में घुसी, तो डोकलाम में हमारे सैनिकों ने, चीनी सैनिकों की गर्दन तोड़कर वापस उसकी सीमा में भेज दिया। यह किया तो नरेंद्र मोदी ने किया। चौहान ने कहा कि इसलिए मुझे सुभाष चंद्र बोस भी नरेंद्र मोदी में दिखते हैं।"

इस दौरान सरदार वल्लभ भाई पटेल से मोदी की तुलना करते हुए शिवराज ने कहा, 'राष्ट्रीय एकात्मकता के लिए जो काम सरदार वल्लभ भाई पटेल ने किया, उन्होंने सारी देशी रियासतों को जोड़ने का काम किया। अगर मोदी जी के बारे में देखें, तो कश्मीर से धारा 370 समाप्त करके भारत के साथ एकात्म कर दिया। शिवराज सिंह ने आगे कहा कि कौनसा प्रधानमंत्री इतना ज्यादा नॉर्थ ईस्ट में जाता था। कई तो यह सोचते थे कि वहां तो एक-दो सीट है, क्या करना है वहां जाकर। लेकिन प्रधानमंत्री ने न सिर्फ नॉर्थ ईस्ट के विकास की चिंता की बल्कि भावनात्मक रिश्ता भी जोड़ाा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन