Sunday, April 28, 2024
Advertisement

PM मोदी ने यूथ फेस्टिवल को किया संबोधित, मंच पर शिंदे, फडणवीस और अजित पवार थे मौजूद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र के दौरे पर हैं। यहां उन्होंने रोड शो किया। इसके बाद पीएम मोदी ने श्री कालाराम मंदिर में पूजा अर्चना की। इसके बाद पीएम मोदी राष्ट्रीय युवा महोत्सव कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे और अटल सेतु का भी उद्घाटन करेंगे।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: January 12, 2024 13:50 IST
PM Narendra Modi holds roadshow in Nashik and inaugurate National Youth Festival - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO नासिक के श्री कालाराम मंदिर में पीएम नरेंद्र मोदी ने की पूजा अर्चना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जनवरी को महाराष्ट्र के दौरे पर पहुंचे हैं। यहां वो 30,500 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का अनावरण करने वाले हैं। वह करीब 17,840 करोड़ रुपये की लागत से बने अटल बिहारी वाजपेयी सेवरी-न्हावा शेवा 'अटल सेतु' का उद्घाटन करने वाले हैं। बता दें कि अटल सेतु भारत का सबसे लंबा पुल होने के साथ-साथ सबसे लंबा समुद्री पुल भी है। इस दौरान पीएम मोदी नासिक में एक रोड शो भी किया। वह नासिक के श्री कालाराम मंदिर में पूजा अर्चना की।

'आज भारत की युवा शक्ति का दिन है'

पीएम मोदी ने नासिक में स्वामी विवेकानंद की जयंती के मौके पर यूथ फेस्टिवल को संबोधित किया। इस दौरान मंच पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार मौजूद थे। पीएम मोदी ने कहा, "आज का ये दिन भारत की युवा शक्ति का दिन है। ये दिन उस महापुरुष को समर्पित है जिन्होंने गुलामी के कालखंड में भारत को नई ऊर्जा से भर दिया था। ये मेरा सौभाग्य है कि मैं स्वामी विवेकानन्द की जयंती पर नासिक में हूं मैं आप सभी को राष्ट्रीय युवा दिवस की शुभकामनाएं देता हूं। भारत में 'नारी शक्ति' की प्रतीक राजमाता जीजाबाई की आज जयंती है।"

उन्होंने कहा, "मैंने आह्वान किया था कि 22 जनवरी तक हम सभी देश के तीर्थ स्थानों की मंदिरों की साफ-सफाई करें, स्वच्छता का अभियान चलाए। आज मुझे काला राम मंदिर में दर्शन करने का और मंदिर परिसर में सफाई करने का सौभाग्य मिला।" अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी प्रधानमंत्री ईस्टर्न फ्रीवे के ऑरेज गेट को जोड़ने वाली भूमिगत सड़क सुरंग की भी आधारशिला रखेंगे। साथ ही राज्य में नमो महिला सशक्तीकरण अभियान की शुरुआत करेंगे।

स्वामी विवेकानंद को पीएम मोदी की श्रद्धांजलि

बता दें कि आज स्वामी विवेकानंद की जयंती भी है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नासिक में स्वामी विवेकानंद स्मारक पहुंचे। यहां उन्होंने स्वामी विवेकानंद को फूल अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। बता दें कि इसके बाद पीएम मोदी 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। बता दें कि हर साल 12 जनवरी से 16 जनवरी तक युवा महोत्सव का आयोजन किया जाता है। 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर इस महोत्सव की शुरुआत की जाती है। इस वर्ष राष्ट्रीय युवा महोत्सव की मेजबानी महाराष्ट्र कर रहा है। इस वर्ष के महोत्सव का विषय 'विकसित भारत 2047: युवाओं के लिए, युवाओं के द्वारा' है।

अटल सेतु का पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

राष्ट्रीय युवा महोत्सव में शामिल होने के बाद पीएम मोदी अटल सेतुल का उद्घाटन करेंगे। इस सेतु का मकसद बुनियादी ढांचे को मजबूत करना, नागिरकों को सुविधा मुहैया कराना और कनेक्टिविटी को बेहतर करना है। इस सेतु को 'अटल बिहारी वाजपेयी सेवरी-न्हावा शेवा अटल सेतु' नाम दिया गया है। पुल की आधारशिला पीएम मोदी ने दिसंबर 2016 में रखी थी। अटल सेतु के निर्माण में कुल 17,840 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किया गया है। यह लगभग 21.8 किमी लंबा और 6 लेन वाला पुल है। समुद्र के ऊपर इसकी कुल लंबाई 16.5 किमी है और जमीन पर लगभग 5.5 किमी है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement