Thursday, May 09, 2024
Advertisement

दुनिया का सबसे बड़ा कन्वेंशन सेंटर है 'यशोभूमि', पीएम नरेंद्र मोदी ने किया उद्घाटन, जानें खासियत

पीएम नरेंद्र मोदी ने दुनिया के सबसे बड़े कन्वेंशन सेंटर 'यशोभूमि' का उद्घाटन कर दिया है। साथ ही इस दौरान उन्होंने यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25 अंडर ग्राउंड मेट्रो स्टेशन का भी उद्घाटन किया जो एयरपोर्ट लिंक मेट्रो पर बसा है जो दिल्ली रेलवे स्टेशन और दिल्ली एयरपोर्ट से जुड़ता हैै।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: September 17, 2023 12:20 IST
PM Narendra Modi inaugurated 'Yashobhoomi Convention Centre IN DELHI Know the specialty OF IICC- India TV Hindi
Image Source : FACEBOOK/NARENDRA MODI यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर की तस्वीर

Yashobhoomi Convention Centre: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर वर्ष अपने जन्मदिन के अवसर कुछ ऐतिहासिक काम करने का प्रयास करते हैं। 17 सितंबर यानी आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है। इस अवसर पर पीएम मोदी ने आज दिल्ली के द्वारका में 'यशोभूमि' कहे जाने वाले भारत के पहले 'इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर' (IICC) का उद्घाटन किया। यशोभूमि दुनिया का सबसे बड़ा कन्वेंशन सेंटर है, जिसे 5400 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है। इस कन्वेंशन सेंटर में कई हॉल्स हैं, जहां प्रदर्शिनियां लगाई जा सकेंगी, जो अत्याधुनिक सुख-सुविधाओं से लैस है। 

यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर की खासियत

यशोभूमि की खासियत की अगर बात करें तो यह दुनिया का सबसे बड़ा MICE (मीटिंग्स, इंसेंटिव, कॉन्फ्रेंस और एग्जीबिशन) सेंटर है। हाल ही में आयोजित जी20 समिट के मद्देनजर जिस भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर को तैयार किया गया था, यशोभूमि उससे भी काफी बड़ा है। यशोभूमि का निर्माण 219 एकड़ में किया गया है। जबकि भारत मंडपम को 123 एकड़ जमीन में तैयार किया गया है। इसके लिए पीएम मोदी ने यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25 मेट्रो का भी उद्घाटन किया, जिसे 940 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित किया गया है। यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25 एक अंडर ग्राउंड मेट्रो स्टेशन है, जो शहर आईजीआई एयरपोर्ट की टर्मिनल 3 को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से जुड़ा हुआ है। 

3 हजार कारों की पार्किंग

कन्वेंशन सेंटर की खायितों में एक खासियत यह भी है कि यहां एक साथ 3000 कारों को पार्क किया जा सकता है। साथ ही सेंटर के ड्रेनेज वॉटर को दोबारा इस्तेमाल में भी लाया जा सकता है। साथ ही यहां रेन वॉटर हार्वेस्टिंग की सुविधा है। इस कन्वेंशन सेंटर में एक साथ 11 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। इसमें 15 कन्वेंशन रूम, ग्रैंड बॉलरूम और 13 मीटिंग रूम्स हैं। सरकार ने इसे तैयार करने में 5400 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। साथही देश की सबसे बड़ी LED स्क्रीन इस कन्वेंशन सेंटर में लगाई जाएगी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement