Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Popular Global Leaders सर्वे में पीएम मोदी ने फिर मारी बाजी, जानें किस नेता को मिली कितनी रेटिंग

विश्व के जितने भी राष्ट्राध्यक्ष हैं उनमें से 22 नेताओं पर एक सर्वे किया गया। इस सर्वे में अप्रूवल और डिसअप्रूवल रेटिंग को एकत्र किया गया। इस सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 76 फीसदी अप्रूवल रेटिंग मिली। इस लिस्ट में पीएम मोदी पहले स्थान पर हैं।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: September 16, 2023 11:00 IST
PM Narendra Modi again wins in Popular Global Leaders Survey know which leader got how much rating- India TV Hindi
Image Source : PTI पीएम नरेंद्र मोदी

Most Popular Global Leader: मॉर्निंग कंसल्ट ने ग्लोबल लीडर अप्रूवल नाम से एक सर्वे किया। इस सर्वे के दौरान दुनिया के कई नेता पॉपुलर बनकर उभरे. लेकिन इस सर्वे में पहला स्थान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिला। इस सर्वे में पीएम नरेंद्र मोदी को 76 फीसदी रेटिंग मिली, जो कि दुनिया में किसी अन्य लीडर को मिली रेटिंग से कहीं ज्यादा है। दूसरे स्थान पर स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति एलेन बर्सेट का नाम हैं जिन्हें पीएम मोदी से 12 फीसदी कम रेटिंग मिली है। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इस लिस्ट में 7वें स्थान पर हैं। उन्हें 40 फीसदी रेटिंग मिली है। बता दें कि 6-12 सितंबर के बीच इकट्ठा किए गए डेटा में प्रधानमंत्री मोदी को डिसअप्रूवल रेटिंग सबसे कम मिली है। 

पीएम नरेंद्र मोदी ने फिर मारी बाजी

अगर सबसे अधिक डिसअप्रूवल रेटिंग वाले नेता की बात की जाए तो इसमें पहले स्थान पर कनाडा के राष्ट्रपति जस्टिन ट्रूडो का नाम शामिल है। जस्टिन ट्रूडो को सबसे अधइक 58 फीसदी डिसअप्रूवल रेटिंग मिली है। डिसअप्रूवल रेटिंग यह दर्शाता है कि उस नेता को कितने लोग पसंद नहीं करते या उन्हें नकार देते हैं। बता दें कि मॉर्निंग कसल्ट एक पॉलिटिकल इंटेलिजेंस रिसर्च फर्म है जिसने दुनियाभर के 22 नेताओं के नाम पर सर्वे किया। बता दें कि सब कम पॉपुलर नेताओं में साउथ कोरिया के राष्ट्रपति यू सोक-यूल और चेक गणराज्य के राष्ट्रपति पेट्र पावेल हैं जिन्हें 20 फीसदी अप्रूवल रेटिंग मिली है। 

सभी रिसर्च में पीएम मोदी टॉप पर

बता दें कि पिछले कुछ सालों में दुनियाभर के राष्ट्राध्यक्षों की पॉपुलैरिटी पर कई सर्वे किए गए हैं। इस तरह के अधिकांश सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टॉप पर बने हुए हैं। पीएम मोदी ने हाल ही में दुनिया के कई देशों का दौरा किया जहां उन्हें काफी सम्मान भी मिला। वहीं हाल ही में भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में G20 समिट का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। इस दौरान अफ्रीकी यूनियन को भी जी20 की स्थायी सदस्यता दिलाई गई, जिसके बाद से भारत को वैश्विक साउथ का लीडर भी कहा जाने लगा है। इस समिट की चर्चा पूरी दुनिया में देखने को मिली। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement